विश्व के सर्वश्रेष्ठ विचारों का संग्रह / Hindi Quotes List - Wahh Hindi Blog

wahh hindi blog

Friday, 26 May 2017

विश्व के सर्वश्रेष्ठ विचारों का संग्रह / Hindi Quotes List

विश्वप्रसिद्ध लोगो द्वारा कहे गए अनमोल वचनों का एक विशाल संग्रह. 

दोस्तों हर बढ़ते कदम के साथ एक अच्छी सोच होती हैं. अगर जीवनी में सकारात्मक सोच हैं तो जीवन की हर मुश्किल बड़े ही आसानी से दूर हो जाती हैं और वही इन्सान की सोच  नाकारत्मक हैं तो वो अपने जीवन में सिवा दुखो के और कुछ भी नहीं प्राप्त कर सकता, और हमेशा अपने नशीब को दोषी ठहरता रह जाता हैं और इन्सान रूपी अनमोल जीवन को किसी पशु के सामान जीते हुए बिताता हैं. 
Hindi-Quotes-List
Hindi Quotes List

इसलिए कहा गया हैं अच्छे विचार जीवन को उन बुलंदियों पर ले जाता हैं जो इंसान अपनी अच्छी सोच के साथ अपने देखे गए ख्वाबों की माला में मोतियों की तरह  पिरोता हैं. उसकी उपलब्धियां उसकी अच्छी सोच के अनुसार लगातार बढाती जाती हैं.  

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप को उन महान दार्शनिक, लेखक, विचारक और अपने जीवन को देश के प्रति समर्पित करने वाले महान लोगो के विचार और साथ ही महापुरुषों के  द्वारा दी गयी स्वर्णिम उपदेशो की एक श्रृंखला प्रस्तुत कर रहा हु जिनके विचारो और उपदेशों  से हमें काफी कुछ सीखने को मिलेगा. और हमारे जीवन की हर कठिन राह में सफलतापूर्वक आगे बढ़ने का साहस प्राप्त होगा.

आईये पढ़ते हैं सबसे पहले भारतीय स्वतंत्रता संग्राम तथा देश के प्रति अपना महत्वपूर्ण  योगदान देते हुए महान देशभक्तों द्वारा कहे  गए अनमोल विचारो को  जो हमें अपने देश के साथ साथ अपने जीवन में आगे की ओर बढ़ने की प्रेरणा देते हैं...
  1. भगत सिंह के 20 अनमोल विचार 
  2. स्वामी विवेकानंद अनमोल वचन
  3. शहीद राम प्रसाद बिस्मिल के क्रांतिकारी विचार 
  4. सुभाष चन्द्र बोस के 45 कथन 
  5. लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल के अनमोल विचार
  6. बाल गंगाधर तिलक के 15 सुविचार
  7. अन्ना हजारे के विचार 
  8. राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी  के 100 विचार 
  9. लाल बहादुर शास्त्री अनमोल विचार
  10. डॉ॰ भीमराव अम्बेडकर के सर्वश्रेष्ठ विचारों एच डी पिक्चर के साथ 
  11. मदर टेरेसा के 34 अनमोल विचार
  12. इन्दिरा गांधी के कथन 
  13. एपीजे अब्दुल कलाम के महान विचार एच डी पिक्चर के साथ 
  14. पंडित जवाहर लाल नेहरू के ढेरो अनमोल वचन और विचार 
सभी धर्मो के महान ग्रन्थों और साथ ही तमाम महापुरुषो, और उपदेशको द्वारा कही गयी सबसे अनमोल स्वर्णिम उपदेश जो जीवन के लिए अत्यंत लाभकारी हैं. जिसे पढ़ कर आत्मज्ञान की वृद्धि होती हैं. और जीवन की राह सरल हो जाती हैं  
आईये पढ़ते हैं अब भारतीय लेखक, विचारक और समाज-सेवकों  के अनमोल विचारो को और इन्ही अनमोल सोच के कारण आज देश ही नहीं विदेशो में भी इनका नाम हैं. 
  1. प्रेमचंद के अनमोल विचार
  2. शिव खेड़ा के 51 सकारात्मक विचार जो ज़िन्दगी बदल दे
  3. धीरुभाई अंबानी के कथन 
  4. कैलाश सत्यार्थी के कथन 
  5. नवजोत सिंह सिधु के विचार
  6. फिल्मों के प्रेरणादायक संवाद / 50 Motivational Bollywood Dialogues 
आईये अब पढ़ते हैं अंतर्राष्ट्रीय महान दार्शनिक, लेखको. विचारको और सकारत्मक सोच रखने वाले महान लोगो के विचारो को और अपने जीवन रूपी मार्ग पर फैले काँटों को दूर करते हुए उनके द्वारा कहे गए सकारात्मक विचारो पर चलते हुए...
कुछ अनमोल शब्दों पर सुविचार जोकि हमारे जीवन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं. अगर इन विचारो को अपने जीवन में लागु करते हैं तो हमारा जीवन सत्य की राह पर चलते हुए  उन्नति के शिखर पर जा पहुचेगा. 

दोस्तों यह कालम  हम लगातार अपडेट (Update) करते रहेंगे, जीवन में कैसे सफलता प्राप्त करे इससे जुड़े अनमोल विचारो और उपदेशो से, 

आशा करता हु यह मेरे द्वारा किया गया एक छोटा सा प्रयास आप को पसंद आया होगा और इससे आप अपने जीवन में कुछ नया करने की जरुर प्रेरणा मिली होगी.

दोस्तों यह पोस्ट लिखने में मैं जानता  हु की मुझसे  कई गलतिया  हुयी होंगी. उन सभी गलतियों को आप छमा करे छोटा भाई समझ कर और हमें बताये हमारी गलतियों को ताकि उन्हें हम उन्हें सुधार सके.    


No comments:

Post a Comment