पढ़ें लाल बहादुर शास्त्री जी द्वारा लिखे 10 अनमोल विचार - Wahh Hindi Blog

wahh hindi blog

Saturday, 25 February 2017

पढ़ें लाल बहादुर शास्त्री जी द्वारा लिखे 10 अनमोल विचार

जय जवान, जय किसान

"भारत के लाल" देश के पूर्व  प्रधानमन्त्री श्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म उत्तर प्रदेश के  जिला"वाराणसी"   से कुछ ही दूर स्थित मुगलसराय में 2 अक्टूबर 1901 को हुआ था.
Lal-BahadurShastri-10-quotes-in-hindi

बताते चले की जब लाल बहादुर शास्त्री केवल डेढ़ वर्ष के थे तभी उनके साथ दुखद हादसा हुआ उनके पिता श्री का देहांत हो गया और उसके बाद माँ के साथ वो ननिहाल में चले गए. गाँव में शिक्षा ली पर गाँव में अच्छी शिक्षा  के आभाव के कारण उनकी माता जी ने उनको चाचा के घर वाराणसी भेज दिया. और वही से उन्होंने उच्च विद्यालय से  शिक्षा प्राप्त करने लगे. 
देश के प्रति उनका प्यार शुरू से ही रहा और वो देश की आज़ादी को लेकर हमेशा सोचते रहते थे. एक दिन जब गांधी जी ने  असहयोग आंदोलन में शामिल होने के लिए देशवासियों का आह्वान किया तब इसकी जानकारी शास्त्री जी को हुयी तब उनकी उम्र मात्र 16 वर्ष की थी. बिना कुछ सोचे इस आह्वान में शामिल होने के लिए निकल पड़े अपनी शिक्षा को वही छोड़ कर. और माँ भारती की सेवा में लग गए माँ का लाल बन के ...

जब देश आज़ाद हुआ और स्वतन्त्रता के पश्चात शास्त्री जी को उत्तर प्रदेश के संसदीय सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था।   
27 मई, 1964 प्रधानमन्त्री जवाहरलाल नेहरू का  देहावसान हो  गया तब प्रधानमन्त्री का पद 9 जून 1964 में  शास्त्री जी ने संभाला और उन्ही के कार्यकाल में 1965 में  भारत और पाकिस्तान का युद्ध छिड़ गया. बताते चले की इस युद्ध से  तीन वर्ष पूर्व चीन का युद्ध भारत हार चुका था। लेकिन भारत - पाक युद्ध में  शास्त्री जी द्वारा किया गया उत्तम नेतृत्व ने भारत को जीत दिलाई और दुश्मन को सबक सिखा इतिहास बना डाला..
और ज्यादा जानकारी  के लिए - इस पर क्लिक करे wikipedia
दोस्तों आज इस आर्टिकल के द्वारा हम श्री लाल बहादुर शास्त्री जी द्वारा कही कुछ बाते सिखते हैं जो हमें प्रेरणा देती हैं जीवन में. तो देर कैसी आईये पढ़ते हैं शास्त्री जी द्वारा कही गयी वो अनमोल विचार 

लाल बहादुर शास्त्री के अनमोल विचार


यदि कोई एक व्यक्ति को भी ऐसा रह गया जिसे किसी रूप में अछूत कहा जाए तो भारत को अपना सर शर्म से झुकाना पड़ेगा.



Lal Bahadur Shastri Quotes In Hindi


हम सिर्फ अपने लिए ही नहीं बल्कि समस्त विश्व के लिए शांति और शांतिपूर्ण विकास में विश्वास रखते हैं.



लाल बहादुर शास्त्री के अनमोल विचार 


जो शाशन करते हैं उन्हें देखना चाहिए कि लोग प्रशाशन पर किस तरह प्रतिक्रिया करते हैं. अंततः , जनता ही मुखिया होती है.



Lal Bahadur Shashtri Quotes and Slogans Hindi 


आज़ादी की रक्षा केवल सैनिकों का काम नही है . पूरे देश को मजबूत होना होगा.



Best 10 Lal Bahadur Shastri Quotes in Hindi 


मेरी समझ से प्रशाशन का मूल विचार यह है कि समाज को एकजुट रखा जाये ताकि वह विकास कर सके और अपने लक्ष्यों की तरफ बढ़ सके.



Lal Bahadur Shastri Quotes In Hindi 


भ्रष्टाचार को पकड़ना बहुत कठिन काम है, लेकिन मैं पूरे जोर के साथ कहता हूँ कि यदि हम इस समस्या से गंभीरता और दृढ संकल्प के साथ नहीं निपटते तो हम अपने कर्तव्यों का निर्वाह करने में असफल होंगे.



लाल बहादुर शास्त्री के अनमोल विचार


हमारी ताकत और स्थिरता के लिए हमारे सामने जो ज़रूरी काम हैं उनमे लोगों में एकता और एकजुटता स्थापित करने से बढ़ कर कोई काम नहीं है.



Best 10 Lal Bahadur Shastri Quotes in Hindi 


विज्ञान और वैज्ञानिक कार्यों में सफलता असीमित या बड़े संसाधनों का प्रावधान करने से नहीं मिलती, बल्कि यह समस्याओं और उद्दश्यों को बुद्धिमानी और सतर्कता से चुनने से मिलती है.और सबसे बढ़कर जो चीज चाहिए वो है निरंतर कठोर परिश्रम समर्पण की



Lal Bahadur Shashtri Quotes and Slogans Hindi 


आर्थिक मुद्दे हमारे लिए सबसे ज़रूरी हैं, और यह बेहद महत्त्वपूर्ण है कि हम अपने सबसे बड़े दुश्मन गरीबी और बेरोजगारी से लड़ें.



Lal Bahadur Shastri Quotes In Hindi


यदि मैं एक तानाशाह होता तो धर्म और राष्ट्र अलग-अलग होते. मैं धर्म के लिए जान तक दे दूंगा. लेकिन यह मेरा नीजी मामला है. राज्य का इससे कुछ लेना देना नहीं है. राष्ट्र धर्मनिरपेक्ष कल्याण , स्वास्थ्य , संचार, विदेशी संबंधो, मुद्रा इत्यादि का ध्यान रखेगा ,लेकिन मेरे या आपके धर्म का नहीं. वो सबका निजी मामला है.


No comments:

Post a Comment