Type Here to Get Search Results !

39+ Rajiv Gandhi Quotes In Hindi & English With Images 💬 राजीव गाँधी के अनमोल विचार

Rajiv Gandhi Quotes In Hindi & English With Images में पढ़ेगे राजीव गाँधी के अनमोल विचार, कोट्स चित्रों के साथ हिंदी और अंग्रेजी में. Rajiv Gandhi Status & Captions for instagram

दोस्तों आज की पोस्ट 40 साल की उम्र में देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री रहे दिग्गज राजनेता राजीव गांधी जी के विचारों पर आधारित हैं. और साथ ही इनसे जुड़े कुछ रोचक बातो पर आधारित हैं। 

1- भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त, 1944 में मुंबई में इंदिरा गांधी और फिरोज गांधी के बेटे के रुप में हुआ था। 

1- राजीव गांधी जी ने अपनी पढाई लंदन में की और वही उनकी मुलाकात इटली में रहने वाली  एंटोनिया माइनो (सोनिया गांधी) से हुयी और फिर दोनों ने 1968 में  शादी करने का फैसला कर लिया। 

1- शादी के बाद एंटोनिया माइनो ने अपना नाम बदलकर सोनिया गांधी रख लिया था, और आज सोनिया गाँधी जी राजनीति के एक ऊँचे शिखर पर हैं। 

2- राजीव गांधी पेशे से पायलट थे और राजनीति में इनकी कोई रूचि नहीं थी। 

3- सन् 1981 में राजीव गांधी ने राजनीति में प्रवेश लिया।

4- माँ  इंदिरा गाँधी की मौत के बाद राजीव जी देश के सातवें प्रधानमंत्री बने। 

5- 21 मई, 1991 में तमिलनाडु में आयोजित एक स्टेज शो के दौरान उन पर हुए जानलेवा हमले में उनकी जान चली गई और भारत ने अपना एक बहुमूल्य रत्न खो दिया. इस हमले कई और लोगो की भी  जान चली गई थी और  कई लोग घायल ही हो गए थे।  

Rajiv Gandhi Quotes In Hindi & English With Images
जैसा कि आपने ऊपर पढ़ा और जाना राजीव गाँधी जी के बारे अब बिना किसी देर के पढ़ते हैं राजीव गाँधी के अनमोल विचार और साथ ही अपने पसंद के विचारों को  फेसबुक, वाट्सऐप, ट्विटर या इंस्टाग्राम पर अपने दोस्तों के साथ साझा भी करते हैं

Rajiv Gandhi Quotes In Hindi & English With Images

💬➖1 
"कुछ दिनों तक लोगों को लगा कि भारत कांप रहा है। लेकिन जब कोई बड़ा पेड़ गिरता है तो हमेशा झटके आते हैं।"
Rajiv Gandhi Ke Suvichar
💬➖2 
"हमें एक स्थिर जनसंख्या, स्वस्थ और बेहतर शिक्षित के राष्ट्रीय लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक बेहतर रणनीति की आवश्यकता है।"
═════🍀
 Read More  💬▪️ 45+ Jawaharlal Nehru Quotes
═════🍀
💬➖3 
"हर व्यक्ति को इतिहास से सबक लेना चाहिए। हमें यह समझना चाहिए कि जहां कहीं भी आंतरिक झगड़े और देश में आपसी संघर्ष हुआ है, वह देश कमजोर हो गया है। इस कारण, बाहर से खतरा बढ़ता है। देश को ऐसी कमजोरी के कारण देश बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है।"

राजीव गाँधी के अनमोल विचार 

💬➖4 
"जब मैं आया तो मेरा कोई व्यक्तिगत लक्ष्य नहीं था, लेकिन राजनीति में रहने के बाद - लोगों को, उनकी कठिनाइयों को, उनकी चाहतों को देखकर - मुझे लगता है कि हमारा लक्ष्य भारत से गरीबी को खत्म करना है।"
Rajiv Gandhi Captions for instagram
💬➖5 Rajiv Gandhi Captions for instagram 
"महिलायें एक देश की सामाजिक चेतना होती हैं। वे हमारे समाज को एक साथ जोड़ कर रखती है।"
Rajiv Gandhi Quotes In Hindi With Images
💬➖6 Rajiv Gandhi Quotes In Hindi With Images
"एक राष्ट्रीय सहमति होनी चाहिए। हम राष्ट्रीय आम सहमति के बिना कानून नहीं बना सकते कि धार्मिक और सांप्रदायिक समूहों को राजनीति से पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया जाना चाहिए।"
═════🍀
 Read More  💬▪️ 32+ Indira Gandhi Quotes
═════🍀
💬➖7 
"For some days, people thought that India was shaking. But there are always tremors when a great tree falls. "
💬➖8 
"वी. पी. सिंह को स्थानांतरित किए जाने से पहले ही, मीडिया यह धारणा बना रहा था कि वे कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं। यह पूरी तरह गलत था।"
💬➖9 
"We are committed to the development of friendship and good neighbourly relations with Pakistan. I believe that Prime Minister Benazir Bhutto shares this commitment. "
💬➖10 
"मैं उन दिग्गजों के बारे में सोचता हूं जिन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस बनाई। दुनिया ने शायद ही कभी महिलाओं और पुरुषों की एक महान आकाशगंगा देखी हो, स्वतंत्रता के लिए उनकी भक्ति में इतना निस्वार्थ, विचारों में इतना ऊंचा, कार्रवाई में इतना बहादुर, आत्मा में इतना शुद्ध। "

Rajiv Gandhi Status & Captions for instagram

💬➖11 Short Rajiv Gandhi Captions in Hindi for instagram
"I didn't have any personal goals when I came, but after being in politics - after seeing people, their difficulties, their wants - I think our goal has to be to eliminate poverty from India. "
💬➖12 
"We need a better strategy to achieve the national goal of a stable population, healthier and better educated."
═════🍀
 Read More  💬▪️ 11+ Lal Bahadur Shastri Quotes
 Read More  💬▪️ 85+ Atal Bihari Vajpayee Quotes
═════🍀
💬➖13 
"महात्मा गांधी के लिए, भारत की प्रगति की कुंजी इसके गांवों का विकास था। उनके एकीकृत दृष्टिकोण में, शिक्षा, कृषि, ग्रामोद्योग, समाज सुधार सभी शोषण से मुक्त और शहरी केंद्रों से समान रूप से जुड़े एक जीवंत ग्रामीण समाज के लिए आधार प्रदान करने के लिए एक साथ आए। हमारी योजना में यह बुनियादी अंतर्दृष्टि शामिल है।"
💬➖14 
"We must remember that self-reliance and eradication of poverty demands - indeed, compel - the present generation to bear hardship and make sacrifices. Those who are employed have a duty to the future of India. They have to be more productive and consume less so that resources can be made available for investment and for programmes to help poor. "
💬➖15 
"मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि परमाणु अप्रसार संधि का हमारा विरोध पाकिस्तान से जुड़े किसी भी विचार से संबंधित नहीं है। इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर हमारी स्थिति सुसंगत और सैद्धांतिक है। हम एनपीटी पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार नहीं हैं क्योंकि यह आज की स्थिति में है क्योंकि यह चरित्र में स्पष्ट रूप से भेदभावपूर्ण है। "

Most Inspiring Rajiv Gandhi Quotes And Sayings

💬➖16 
"हम पाकिस्तान के साथ दोस्ती और अच्छे पड़ोसी संबंधों के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। मेरा मानना ​​है कि प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो इस प्रतिबद्धता को साझा करती हैं।"
💬➖17 
"To the nameless and unsung heroes of our freedom struggle, we offer our humble tribute. Their life-blood nourishes the body of independent India."
💬➖18 
"हम लगातार बदलाव कर रहे हैं। आप यह उम्मीद नहीं कर सकते हैं कि जिस मिनट इसे बनाया जाता है वह सब कुछ सही होगा। हालात बदलना; जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते हैं वे गतिशील होते हैं। आवश्यकताएं बदलती हैं। परिवर्तन की मांग करता है। तो आप उसके साथ बदल जाते हैं।"
═════🍀
 Read More  💬▪️ 45+ Gulzarilal Nanda Quotes
 Read More  💬▪️ 41+ Morarji Desai Quotes
═════🍀
💬➖19 
"शिक्षा को हमारे समाज में बराबरी का स्थान दिया जाता है। यह एक ऐसा उपकरण है जो हमारे पिछले हजारों सालों के सामाजिक व्यवस्था को एक बराबर के स्तर पर ला सकता है।"
Short Rajiv Gandhi Captions in Hindi for instagram
💬➖20 
"I think of those giants who made the Indian National Congress. Seldom has the world seen a nobler galaxy of women and men, so selfless in their devotion to the cause of freedom, so exalted in thought, so brave in action, so pure in spirit. "
💬➖21 
"यदि किसान कमजोर हो जाते हैं तो देश आत्मनिर्भरता खो देता है, लेकिन अगर वे मजबूत हैं तो देश की स्वतंत्रता भी मजबूत हो जाती है। अगर हम कृषि की प्रगति को बरकरार नहीं रख पाए तो देश से हम गरीबी नहीं मिटा पाएंगे। लेकिन हमारा सबसे बड़ा कार्यक्रम गरीबी उन्मूलन हमारे किसानों के जीवन स्तर में सुधार लायेगा। गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम का मकसद किसानों का उत्थान करना है।"
Rajiv Gandhi Quotes for instagram
💬➖22 Rajiv Gandhi Quotes for instagram
"Civilizations are built by the ceaseless toil of a succession of generations. With softness and sloth, civilizations succumb. Let us beware of decadence।"
═════🍀
 Read More  💬▪️ 23+ Chaudhary Charan Singh Quotes
═════🍀
💬➖23 
"हमारे स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम और गुमनाम नायकों को, हम अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। उनका जीवन-रक्त स्वतंत्र भारत के शरीर का पोषण करता है। "

Short Rajiv Gandhi Captions in Hindi for instagram

💬➖24 
"हमें यह याद रखना चाहिए कि आत्मनिर्भरता और गरीबी उन्मूलन की मांग - वास्तव में, वर्तमान पीढ़ी को कष्ट सहने और बलिदान करने के लिए मजबूर करती है। जो कार्यरत हैं उनका भारत के भविष्य के प्रति कर्तव्य है। उन्हें अधिक उत्पादक होना चाहिए और कम उपभोग करना चाहिए ताकि निवेश के लिए और गरीबों की मदद के कार्यक्रमों के लिए संसाधन उपलब्ध कराए जा सकें। "
💬➖25 
"हमारा आज का काम भारत को इक्कीसवीं सदी में गरीबी के बोझ से मुक्ति, हमारे औपनिवेशिक अतीत की विरासत और हमारे लोगों की बढ़ती आकांक्षाओं को पूरा करने में सक्षम होगा।"
Rajiv Gandhi Status in Hindi for facebook
💬➖26 Rajiv Gandhi Status in Hindi for facebook
"I would like to clarify that our opposition to the Nuclear Non-Proliferation Treaty is not related to any consideration involving Pakistan. Our position on this important issue is consistent and principled. We are not ready to sign the NPT as it stands today because it is blatantly discriminatory in character."
═════🍀
 Read More  💬▪️ 142+ Narendra Modi Quotes
═════🍀
💬➖27 
"सभ्यताओं का निर्माण पीढ़ियों के उत्तराधिकार के अथक परिश्रम से होता है। कोमलता और सुस्ती के साथ सभ्यताएं झुक जाती हैं। आइए हम पतन से सावधान रहें।"
Rajiv Gandhi Status & Captions for instagram
💬➖28 
"भारत एक प्राचीन देश, लेकिन एक युवा राष्ट्र है. मैं जवान हूं और मेरा भी एक सपना है। मेरा सपना है भारत को मजबूत, स्वतंत्र, आत्मनिर्भर और दुनिया के सभी देशों में से प्रथम रैंक में लाना और मानव जाति की सेवा करना।"
Most Inspiring Rajiv Gandhi Quotes And Sayings
💬➖29 
"कारखानों, बांधों और सड़कों को विकास नहीं कहते। विकास तो लोगों के बारे में है। इसका लक्ष्य लोगों के लिए सांस्कृतिक और आध्यात्मिक पूर्ति करना है। विकास में मानवीय मूल्यों को प्रथम वरीयता दी जाती है।"
Best Rajiv Gandhi Quotes In Hindi for instagram
💬➖30 
"We have been making changes continuously. You cannot expect everything to be perfect the minute it is made. Things change; they are dynamic as you progress. The requirements change. Demands change. So you change with that. "
💬➖31 
"वह केवल मेरे लिए ही मां नहीं थी बल्कि पूरे देश के लिए मां थी। अपने खून की आखिरी बूंद तक उन्होंने भारतीय लोगों की सेवा की। "

Rajiv Gandhi Pictures With Captions

💬➖32 
"मैंने अपनी गतिविधियों में कभी भी असुरक्षित या प्रतिबंधित महसूस नहीं किया है।"
💬➖33 
"मुझे लगता है कि पंजाब को आज जिस चीज की जरूरत है, वह है जोरदार आर्थिक विकास और विश्वास और सामाजिक एकता का पुनर्निर्माण। "
💬➖34 
"मुझे लगता है कि मेरे पास हर चीज के लिए कम समय है। विधानसभा चुनाव इतनी जल्दी आ गए, और अभी बहुत काम करना बाकी है।"
💬➖35 
"The secretariat will play a pivotal role in decision-making above a certain level, where basic policies are involved, but below that, we will have to leave the implementation to whoever is in charge. "
💬➖36 
"एक राष्ट्र की ताकत अंततः इस बात में निहित होती है कि वह अपने दम पर क्या कर सकता है, न कि इस बात में कि वह दूसरों से क्या उधार ले सकता है।"
Rajiv Gandhi Pictures With Captions
💬➖37 
"I think what Punjab needs today is vigorous economic development and rebuilding of trust and social cohesion. "
💬➖38 
"A nation’ s strength ultimately consists in what it can do on its own, and not in what it can borrow from others."
💬➖39 
"I find I have less time for everything. The assembly elections came so soon, and there is still so much work to be done."
दोस्तों आशा करता हूँ आपको Rajiv Gandhi Quotes In Hindi & English With Images for instagram का यह पोस्ट पसंद आया होगा और हमारे द्वारा संग्रह कर के बनायीं गयी पोस्ट का भरपूर आनंद लिया होगा और साथ ही अपनों को फेसबुक वाट्सऐप, ट्विटर और इंस्टाग्राम के जरिये  शेयर किया होगा.

दोस्तों अगर हमारे द्वारा अगर किसी भी प्रकार की इस पोस्ट में त्रुटी हुई हो तो हमें जरुर अवगत कराये ताकि हम उसे सुधार कर और भी उपयोगी बना सकू आप सभी दोस्तों का धन्यावाद आपने हमारे द्वारा संग्रह कर के बनाये गए पोस्ट Rajiv Gandhi Status & Captions को पढ़ा.. 

Top Post Ad