Type Here to Get Search Results !

2021 January List Of Important Days & Festival Wishes With Images - National and International Events Wishes in January

 2021 January List Of Important Days &  Festival Wishes With Images में पायेंगे जनवरी महीने में पड़ने वाले राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस, त्योहार और उत्सव से जुड़े शुभकामनाएं सन्देश, January 2021 List of important National and International Days-Events, Festival Status For Whatsapp

दोस्तों " 2021 January List Of Important Days &  Festive Wishes With Images " की पोस्ट खास आप सभी दोस्तों के सुविधा के लिए बनाया हैं ताकि आपको जनवरी महीने में मनाये जाने वाले सभी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस, त्योहार और उत्सव की जानकारी हो सके कौन सा त्योहार जनवरी माह के कौन से दिन और कौन सी तारीख को हैं. 

और साथ ही National और International Days-Events, Festive, Festival से जुड़े Wishes, Quotes, Slogans And Messages Status का लिंक भी दिया जो वाह ब्लॉग का त्योहारों से जुड़ा एक विशाल संग्रह हैं.

2021 January List Of Important Days &  Festival Wishes With Images

January-List-Of-Important-Days-&-Festive-Wishes-With-Images

जहा आपको मिलेगा जनवरी महीने से जुड़े सभी छोटे बड़े त्योहारों के फोटो सहित शुभकामनाएं जिसे आप अपने प्रियजनों परिवार सहित अपने चाहने वाले दोस्तों को Whatsapp और  Facebook पर Share कर सकते हैं. और उनके साथ अपनी खुशियों को बाँट सकते हैं. 

"What are the National and International days & festival for January? "
"Let's Know January Month National And International Days, Events & Festival "

World Brailles Day Quotes With Images

"World Brailles Day" ⦑ 4 January 2021 
《 विश्व ब्रेल दिवस: 》"4 जनवरी 2021"
विश्व ब्रेल दिवस का आयोजन पुरे विश्व में  दृष्टि-बाधित लोगों के सम्मान तथा ब्रेल लिपि को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मनाया जाता हैं. ब्रेल एक लेखन पद्धति है जिसका उपयोग करके एक नेत्रहीन व्यक्ति पढ़ सकते हैं. 

इसका आविष्कार फ्रांसीसी नेत्रहीन शिक्षक लुइस ब्रेल ने किया था. और 04 जनवरी 1809 के दिन लुइस ब्रेल का जन्म हुआ था. और इसी कारण आज के दिन को विश्व ब्रेल दिवस के रूप में मनाया जाता हैं. 

और अधिक विश्व ब्रेल दिवस के बारे में जानना चाहते हैं और इससे जुड़े कोट्स या स्लोगन पढ़ना और शेयर करना चाहते हैं तो पढ़े..

World-War-Orphan-Day-Quotes-With-Images
"World War Orphan Day" ⦑  6 January 2021 
《 विश्व युद्ध अनाथ दिवस: 》"6 जनवरी 2021" 
तो आईये दोस्तों "विश्व युद्ध अनाथ दिवस पर स्लोगन, सन्देश और विचारो को शेयर करते हैं, और जागरूक करते हैं लोगो को अनाथों के प्रति जिनका कोई घर नहीं अपना नहीं जीवन जिनका अकेला सा हैं. 

Pravasi Bharatiya Divas Quotes With Images
" Pravasi Bharatiya Divas " ⦑  9  January 2021 
《  प्रवासी भारतीय दिवस: 》"9 जनवरी 2021"
प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन प्रतिवर्ष भारत सरकार के द्वारा 9 जनवरी के दिन को उत्सव के रूप में मनाया जाता हैं.
 
World Hindi Day Quotes With Images
" World Hindi Day" ⦑  10  January 2021 
《  विश्‍व हिंदी दिवस: 》"10 जनवरी 2021"
10 जनवरी का यह दिन हिंदी भाषा के चाहने वाले लोगों के लिए ख़ास हैं क्युकि आज के ही दिन विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day) का आयोजन किया जाता हैं.

National Road Safety Week Slogans With Images
" National Road Safety Week " ⦑  11-17  January 2021 
《  राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह: 》"11-17 जनवरी 2021"
राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन प्रत्येक वर्ष 11 जनवरी से लेकर 17 जनवरी तक मनाया जाता हैं. राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के आयोजन का एक ही उद्देश्य हैं की देश में तेज़ी के साथ बढ़ रहे सड़क हादसे और उनसे होने वाली मौतों पर लगाम लगाना क्युकि हर एक ज़िन्दगी देश के लिए कीमती और अनमोल हैं. 

Lal Bahadur Shastri Death Anniversary Quotes With Images
"लाल बहादुर शास्त्री की पुण्यतिथि 2021 में कब हैं और कौन सी हैं?"
"लाल बहादुर शास्त्री जी की पुण्यतिथि 11 जनवरी को 2021 को हैं और यह 55वीं पुण्यतिथि हैं."
लाल बहादुर शास्त्री देश के सबसे चहेते प्रधानमंत्री के रूप रहे. जिन्होंने देश हीत के लिए कई बहुमूल्य कार्य किये. उन्होंने देश की रक्षा करने वाले जवानो और हमारे अन्नदाताओं को एक सूत्र में पिरोया. जय जवान और जय किसान का नारा दिया. 

दोस्तों 1965 में पकिस्तान को जबरदस्त करारी शिकस्त देने के बाद पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब खान के साथ युद्ध समाप्त करने के ताशकंद समझौते पर हस्ताक्षर किया और उसके दुसरे ही दिन यानी की 11 जनवरी 1966 की रात में रहस्यमय परिस्थितियों में उनकी मौत हो गई. और यह रहस्मयी मौत का रहस्य आज तक नहीं खुला. यह मौत एक पहले बन कर रह गयी. आज ११ जनवरी हैं और आज उनकी पुण्यतिथि हैं आये पुण्यतिथि पर उन्हें नमन करे और याद करे हमारे नीचे दिए जा रहे पोस्ट को जरुर पढ़े.

National-Youth-Day-Wishes-In-Hindi
"National Youth Day " ⦑  12 January 2021 
《 राष्ट्रीय युवा दिवस: 》"12 जनवरी 2021"
वेदान्त के विख्यात और प्रभावशाली आध्यात्मिक गुरु स्वामी विवेकानन्द  का जन्म 12 जनवरी, 1863 में हुआ था और 12 जनवरी को हम सभी "नेशनल यूथ डे" के रूप में प्रत्येक वर्ष मनाते हैं.  
दोस्तों आये हम सब मिलकर  स्वामी विवेकानन्द जी के जन्मोत्सव के दिन शेयर करे स्वामी जी के विचारों को और उन्हें श्रद्धा पूर्वक नमन करते हैं.

Lohri Wishes In Hindi Images
"Lohri " ⦑  13 January 2021 
《 लोहड़ी: 》"13 जनवरी 2021"
Lohri Festival भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक हैं. यह पर्व मकर संक्रांति से पहले मनाया जाता है,  इस त्यौहार की भव्यता पंजाब, हरियाणा और हिमाचल मे देखने को मिलती हैं, लोहड़ी के पर्व को सिख समुदाय बड़ी प्रमुखता और हर्षो उल्लास साथ  मनाता हैं. दोस्तों आईये देते  हैं हम सभी अपनो को लोहड़ी की शुभकामनाएं.

Pongal Quotes In Hindi
"Pongal " ⦑  14 January 2021 
《 पोंगल: 》"14 जनवरी 2021"
भारतीय परंपरा के अनुसार पोंगल एक त्योहार है जो शीतकालीन संक्रांति के अंत का प्रतीक है, यह दो राज्यों, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में मनाया जाता है। यह दोनों क्षेत्रों का मुख्य त्योहार-पर्व है। पोंगल को हम  मकर संक्रांति के रूप में भी मनाया जाता हैं. यह त्योहार खेत खलिहान फसल से जुड़ा हैं. 
दोस्तों अगर आप अपने प्रियजनों को खुशियों से भरे पोंगल के इस पर्व की शुभकामनाएं  देना चाहते हैं, या इस त्योहार के बारे और अधिक जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए पोस्ट देखे.

Makar Sankranti Wishes  Images
"Makar Sankranti " ⦑  14 January 2021 
《 मकर संक्रांति : 》"14 जनवरी 2021"
मकर संक्रांति का पर्व हिन्दुओं का एक प्रमुख पर्व हैं इस पर्व को भारत के अलग-अलग प्रांतों में अलग अलग नामों से मनाया जाता हैं इस त्यौहार का आनंद परिवार,रिस्तेदार और दोस्तों के साथ मिल-जुल  कर बड़े ही हर्षो उल्लास के साथ मानते हैं.  और मकर संक्रांति के पर्व से जुड़े मैसेज शुभकामनाएं शेयर करे अपने परिवार और प्रियजनों को

Indian Army Day  Wishes With Images
"Indian Army Day " ⦑  15 January 2021 
《 भारतीय सेना दिवस: 》"15 जनवरी 2021"

15 जनवरी का दिन हम सब भारतीय लोगो के लिए गौरव का दिन होता हैं. आज के दिन को हम सब भारतीय सेना दिवस के रूप में मनाते हैं. भारतीय सेना दिवस के दिन सेना के सम्मान में कई तरह की झांकियां निकली जाती हैं. सेना के कई दस्ते और रेजिमेंट परेड में हिस्सा लेते हैं और सेना प्रमुख को सलामी दी जाती है.

Indian Army Day का आयोजन फील्ड मार्शल केएम करियप्पा के सम्मान में प्रत्येक वर्ष  15 जनवरी को सेना दिवस रूप में  मनाया जाता हैं. 

आईये पढ़ते हैं और शेयर करते हैं नेशनल आर्मी दिवस पर अपने देश वासियों को शुभकामनाये और शुभ सन्देश 

 Read More:   2021 Indian Army Day Wishes Quotes With Images

Guru Gobind Singh Jayanti Wishes
"Guru Gobind Singh Jayanti  " ⦑  20 January 2021 
《 गुरु गोविंद सिंह जयंती: 》"20 जनवरी 2021"
सिख धर्म के दसवें धर्म गुरु  गोविंद सिंह का जन्म पौष शुदि सप्तमी  22 दिसंबर 1666 को सिख धर्म के नौवें  गुरु - गुरु तेगबहादुर और माता गुजरी के घर पटना में हुआ था. 

और इसी पवित्र दिन को हम प्रत्येक वर्ष गुरु गोविन्द सिंह जी के जन्म दिवस "Guru Gobind Singh Jayanti" के  रूप में मनाते हैं और उन्हें याद करते हैं.

तो आये हम सब इस जयंती पर गुरु गोविंद सिंह जी को नमन करते हैं और संकल्प लेते हैं उनके दिखाए गए रास्ते पर चलने का और अपने प्रियजनों को गुरु गोविंद सिंह  जी की जयंती पर विशेष शुभकामना. बधाई  देते हैं हमारे नीचे दिए गए पोस्ट के जरिये...

Subhash-Chandra-Bose-Jayanti-Wishes-Images-In-Hindi
"Subhash Chandra Bose Jayanti " ⦑  23 January 2021 
《 सुभास चंद्र बोस जयंती: 》"23 जनवरी 2021"
23 जनवरी भारत के लिए खास दिन था क्युकि आज के ही  दिन ही नेताजी का जन्म हुआ था और इसी वजह से आज के इस दिन को पुरे भारत में "सुभास चंद्र बोस जयंती" के रूप में मनाते हैं . और उन्हें याद करते और हम सब उनको श्रद्धा से नमन करते हैं. सुभास चंद्र बोस जयंती से जुड़े शुभकामनाएं और उनके विचारो को फोटो सहित अपने दोस्तों में शेयर करना चाहते हैं तो पढ़े..... 
National Girl Child Day Wishes  Images
"National Girl Child Day " ⦑  246 January 2021 
《 राष्ट्रीय बालिका दिवस : 》"24 जनवरी 2021"

24 जनवरी का दिन देश में राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाया जाता हैं. और यह विशेष दिन लड़कियों के सम्मान में समर्पित है। 

Balika Divas की शुरुआत 2008 में महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा की गयी थी और 24 जनवरी का दिन रखा गया  आयोये पढ़ते हैं बालिका दिवस पर विचार और स्लोगन को. 

 Read More:   2021 National Girl Child Day Wishes Quotes With Images

International Day of Education Wishes With Images
"International Day of Education " ⦑  24 January 2021 
《 राष्ट्रीय बालिका दिवस : 》"24 जनवरी 2021"

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस का आयोजन विश्व में प्रत्येक वर्ष 24 जनवरी को मनाया जाता हैं. इसकी शुरुआत संयुक्त राष्ट्र द्वारा 3 दिसम्बर, 2018 में एक प्रस्ताव पारित किया गया.

जिसमे शिक्षा के बढ़ावा और शिक्षा का देश के प्रति योगदान को लेकर कर 24 जनवरी के दिन अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप घोषित किया गया.

 Read More:   2021 International Day of Education Wishes Quotes With Images

National Voters Day Slogans With Images

"National Voters Day" ⦑  25 January 2021 
《 राष्ट्रीय मतदाता दिवस: 》"25 जनवरी 2021"

राष्ट्रीय मतदाता दिवस भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए ख़ास होता हैं. क्युकी आज के ही दिन भारत में  निष्पक्षता चुनाव संपन्न कराने हेतु भारत निर्वाचन आयोग का गठन हुआ था. और हमे देश के भावी भविष्य को उज्जवल बनाने का अधिकार मिला था. 

राष्ट्रीय मतदाता दिवस को भारत में एक पर्व के रूप में मनाने की शुरुआत 2011 में हुई और प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को National Voters Day के रूप में मनाया जाने लगा.

 Read More:  2021 National Voters Day Slogans Quotes With Images

India Tourism Day Slogans With Images
"India Tourism Day" ⦑  25 January 2021 
《 राष्ट्रीय पर्यटन दिवस: 》"25 जनवरी 2021"

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस भारत में प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को मनाया जाता हैं यह देश में स्थित पर्यटन स्थल की ओर पर्यटक को आकर्षित करना होता हैं. 

यह दिवस देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं. Indian Tourism Day मनाने का मुख्य उद्देश्य यह हैं की भारत और अन्य देशो से से आने वाले सैलानियों को भारत की प्राकृतिक, सांस्कृतिक, विरासत, खेल, ग्रामीण, और पर्यावरण पर्यटन के रूप में विकसित क्षेत्रों के तक पहुचने के लिए जागरूक करता हैं. 

 Read More:   India Tourism Day Slogans Quotes With Images

Republic-Day-Quotes-in-Hindi-Images

"Republic Day  - India⦑  26 January 2021 
《 गणतंत्र दिवस: 》"26 जनवरी 2021"
भारत अंग्रेजो की गुलामी से आज़ाद होने के बाद सन् 1950 में भारत सरकार द्वारा अधिनियम (एक्ट) (1935) को हटाकर भारत के संविधान लागू किया गया था. और भारत  स्वतंत्र गणराज्य बना❗

और उसी के बाद प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पुरे भारत में बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाया जाने लगा. तो दोस्तों आये इस गणतंत्र दिवस पर देश वासियों को आज के दिन की बधाई और शुभकामनाये देते हैं और याद करते हैं उन्हें जिन्होंने देश की आज़ादी के लिए अपने प्राणों की आहुति दी.

Birth Anniversary of Lala Lajpat Rai Wishes  With Images
" Birth Anniversary of Lala Lajpat Rai " ⦑  28 January 2021 
《 लाला लाजपत राय जयंती: 》"28 जनवरी 2021"

आज भारत के सभी नागरिकों के लिए ख़ास दिन हैं और आज का दिन ख़ास इसी लिए हैं क्युकि आज ही के दिन पंजाब केसरी यानी पंजाब का शेर कहे जाने वाले महान स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय का जन्म हुआ था

और इसी लिए यह आज का दिन हम सभी देश प्रेमी हिन्दुस्तानी लोग लाला लाजपत राय की जयंती के रूप में मनाते हैं और लाला लाजपत राय जी के विचारो को पढ़ते हैं और उनके दिखाए गए रास्तों पर चल कर देश की सेवा करने का संकल्प लेते हैं.

 Read More:   [ 2021 ] Birth Anniversary of Lala Lajpat Rai Wishes Quotes With Images

Mahatma-Gandhi-Death-Anniversary-Quotes-In-Hindi
"Mahatma Gandhi Death Anniversary " ⦑  30 January 2021 
《 महात्मा गांधी की पुण्यतिथि: 》"30 जनवरी 2021"
30 जनवरी 1948 की शाम बापू रोजाना की भाति संध्याकालीन प्रार्थना के लिए निकले और प्रार्थना के लिए जा रहे थे तब ही रास्ते में नाथूराम गोडसे ने गांधी जी का रास्ता रोक, पैर छूने के बाद अपनी पिस्तौल निकाल कर काफी समीप से सीने में तीन गोलियां दाग दी थी. और इसी तरह देश को अहिंसा का पाठ पढ़ाने वाले बापू की हत्या कर दी  गई. 

और आज के को हम सभी महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि के रूप में मानते हैं. और हम सभी उन्हें श्रद्धा से याद करते और उन्हें नमन हैं. 

तो आईये बापू के शहादत दिवस पर सोशल मिडिया के माध्यम से सब के साथ मिलकर याद करते हैं नमन करते हैं और शेयर करते  हैं बापू के विचारो को.

 Read More:   Mahatma Gandhi Death Anniversary Quotes In Hindi

 Read More:   राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी  के 100 सर्वश्रेष्ठ विचार 

January 2021 List of important National and International Days-Events, Festival Status For Whatsapp

दोस्तों आशा करता हूँ आप सभी को हमारे द्वारा किये गए "Important Days Festival in january 2021 Wishes Quotes Images With List" की यह पोस्ट पसंद आई होगी. 

और हमारा यह प्रयास सफल रहा होगा आप तक एक ही पोस्ट के जरिये जनवरी माह में पड़ने वाले सभी त्यौहारों की जानकारी और साथ में उनसे जुडी शुभकामनाएं मिल सके. आप अपना स्नेह हमारे साथ इसी तरह बनाये रहे धन्यवाद आप सभी का..

Top Post Ad