Type Here to Get Search Results !

2022 Happy Republic Day Wishes In Hindi With With Images - Republic Day Shayari Status

2022 Happy Republic Day Wishes In Hindi With With Images में पा सकते हैं "गणतन्त्र दिवस की शुभकामनाएं", 2022 Republic Day Shayari, Republic Day Status In Hindi. हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में. 

गणतन्त्र दिवस प्रत्येक वर्ष भारत में 26 जनवरी को मनाया जाता है. इसी दिन सन् 1950 को भारत सरकार द्वारा अधिनियम (एक्ट) (1935) को हटाकर भारत का संविधान लागू किया गया था.

गणतन्त्र दिवस का यह राष्ट्रीय पर्व भारत को एक स्वतंत्र गणराज्य बनाने के साथ साथ देश में कानून का राज स्थापित करने के लिए संविधान को 26 नवम्बर 1949 को भारतीय संविधान सभा द्वारा बनाया गया था. और इसे एक लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू किया गया.

दोस्तों आप जरुर ये सोचते होंगे की आखिर क्यों 26 जनवरी का ही दिन चुना गया? बताते चले की 1930 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस "आई. एन. सी." ने पुरे भारत वर्ष में पूर्ण स्वराज घोषित किया था. और इसी कारण 26 जनवरी के दिन को पूरा भारत गणतन्त्र दिवस के रूप में मनाता हैं

गणतन्त्र दिवस का यह राष्ट्रीय पर्व भारत में बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता हैं इस दिन सभी सरकारी संस्थानों तथा स्कूल आदि जगहों पर झंडा फहराया जाता हैं. और साथ ही देश भक्ति, से जुड़े सांस्कृतिक कार्यकर्मों का आयोजन किया जाता हैं.

26 जनवरी को मनाये जाने वाले राष्ट्रीय पर्व (Republic Day) का सबसे मुख आकर्षण भारत की राजधानी दिल्ली में देखने को मिलती हैं.

इस दिन दिल्ली को भव्य रूप से सजाया जाता हैं सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की जाती हैं. राजपथ से इंडिया गेट तक निकाली जाने वाली परेड में देश की तीनो सेनाये शामिल होती हैं.

जल सेना, थल सेना और वायु सेना द्वारा परेड किया जाता हैं . हैरत और बहादुरी से भरे करतब दिखाते हैं. और देश के विभिन्न विभिन्न राज्यों और सेना के द्वारा झांकियां निकाली जाती हैं.

इस पर्व के दौरान भारत के राष्ट्रपति 14 घोड़ों से सजी बग्गी में बैठ कर इंडिया गेट पर आते हैं और वहा राष्ट्रपति का स्वागत देश के प्रधानमंत्री के द्वारा किया जाता है.

प्रधानमंत्री के द्वारा अमर जवान ज्योति पर देश की हिफाजत करते हुए शहीद हुए शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देते हैं और पर पुष्पमाला अर्पित करते हैं.

इस राष्ट्रीय उत्सव के दौरान राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है. और 21 तोपों की सलामी दी जाती है, साथ ही राष्ट्रीय ध्वज के सम्मान में राष्ट्रीयगान गाया जाता है. राष्ट्रपति और देश के प्रधानमंत्री का देश के लिए भाषण होता हैं. और अधिक जानने के लिए wiki को पढ़े.

2022 Happy Republic Day Wishes In Hindi With With Images

तो दोस्तों देर कैसी आईये शुरुआत करते हैं. आज की खास गणतन्त्र दिवस की शुभकामनाएं सन्देश और मैसेज से भरे इस पोस्ट की उससे पहले आप सभी भारत वासियों को गणतन्त्र दिवस की ढेर सारी शुभकामनाये (जय हिन्द) वन्देमातरम..

Republic-Day-Wishe-In-Hindi
आइए हम अपने देश की स्वर्णिम विरासत को याद करें, और भारत का हिस्सा होने पर गर्व महसूस करें ..  "Vande Mataram"
Happy-Republic-Day-Wishes-Hindi
" 1"
  "हर एक दिल में हिंदुस्तान रहे, देश के लिए एक-दो तारीख नहीं, भारत मां के लिए ही हर सांस रहे❗"
Happy-Republic-Day-Shayari-In-Hindi


" 2"
  "न ज़ुबान से, न निगाहों से, न दिमाग़ से,  न रंगो से,  ना गिफ्ट से,  आपको गणतंत्र दिवस मुबारक डायरेक्ट दिल से❗"
Latest Republic Day 2022 Whatsapp Status in Hindi
" 3"
  "आज़ादी का जोश कभी कम ना होने देंगे, जब भी ज़रूरत पड़ेगी देश. के लिए जान लुटा देंगे. क्योंकि भारत हमारा देश है, अब दोबारा इस पर कोई आंच ना आने देंगे "
 इन्हें भी पढ़े:-  51+ Desh Bhakti Song Status Lyrics
" 4"
  "कतरा कतरा दे दूंगा अपने वतन के लिए, रात और दिन बॉर्डर पर पहरा दूंगा अपने वतन के लिए, ये कुर्बानी है मेरी मेरे देश के लिए ❗" 
" 5"
  "आज सलाम है उन वीरो को, जिनके कारण ये दिन आता है, वो माँ खुशनसीब होती है, बलिदान जिनके बच्चो का देश के काम आता है❗ 
Happy-Republic-Day-Status-In-Hindi
" 6"
  "आओ तिरंगा लहराये, आओ तिरंगा फहराये, अपना गणतन्त्र दिवस है आया, झूमे, नाचे, ख़ुशी मनाये❗ आप सभी को गणतन्त्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाए ❗" 
Republic-Day-Wishes-In-Hindi
" 7"
  "चलो फिर से खुद को जागते है, अनुसासन का डंडा फिर घुमाते है, सुनहरा रंग है गणतंत्र का सहिदो के लहू से, ऐसे शहीदों के समाने शीश झुकाते हैं."
Republic Day Shayari Status
" 8"
  "इंडियन होने पर करिए गर्व, मिलके मनाएं लोकतंत्र का पर्व, देश के दुश्मनों को मिल के हराओ, घर घर पर तिरंगा लहराओ। यह हिन्द जय भारत❗"
2021-Happy-Republic-Day-Wishes-In-Hindi

"9"
  "समस्त भारत वासियो को गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई, नेक नियत पर आगे बढ़ना, और सभी की रक्षा करना, यही हमारा एक लक्ष्य हो, यही सफल गणतंत्र हमारा❗"
Republic-Day-Shayari-In-Hindi

" 10"
  "वतन हमारा ऐसा की कोई ना छोड़ पाए, रिश्ता हमारा ऐसा की कोई  ना तोड़ पाए, दिल एक है एक जान है हमारी, ये हिंदुस्तान शान है हमारी❗ हैप्पी रिपब्लिक डे❗"
2021-Republic-Day-Status-In-Hindi
 11"
  "सभी भारतवासियों को, गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं, मेरी दुआ है न लगे मेरे देश को किसी की नज़र, महकता रहे यूं ही फूलों की तरह हर पल जय हिन्द"

2022 Republic Day Wishes In Hindi

" 12"
  "मेरे प्यारे देशवासियो ओर मेरे सभी निकटवर्ती दोस्तो तथा मेरे सभी जानपहचान वालो परिवार को गणतंत्र दिवस की बधाई हो ओर मे ईश्वर से कामना करता हु की आप सब के जीवन मे भी शुभ-मंगल हो ❗"
 इन्हें भी पढ़े:-   Shahid Diwas Shayari, Message
 13"
  "ना जियो घर्म के नाम पर, ना मरों धर्म के नाम पर, इंसानियत ही है धर्म वतन का बस जियों वतन के नाम❗"
Happy Republic Day Status in Hindi 2021
" 14"
  "यह बात हवाओं को बताये रखना, रोशनी होगी, चिरागों को जलाये रखना, लहू देकर जिसकी हिफाजत हमने की, ऐसे तिरंगे को सदा दिल में बसाये रखना❗ 2022 गणतंत्र दिवस मुबारक"
" 15"
  "खुद को जगाते हैं अनुशासन का डंडा फिर घुमाते हैं, सुनहरा रंग है गणतंत्र का शहीदों के लहू से ऐसे शहीदों को, हम सब सर झुकाते हैं❗  गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं❗ "
 इन्हें भी पढ़े:-   Shahid Shradhanjali In Hindi Message 
" 16"
  "ऐ वतन वतन मेरे आबाद रहे तू, मैं जहां रहूं जहां में, याद रहे तू❗ गणतंत्र दिवस की अनेक शुभकामनाएं"
Happy-Republic-Day-Wishes
 17"
  "देश भक्तों के बलिदान से, स्वतंत्र हुए हैं हम कोई पूछे कौन हो, तो गर्व से कहेंगे, भारतीय हैं हम❗ गणतंत्र दिवस मुबारक हो"
26-January-2021-Shayari-In-Hindi
" 18"
  "72वें गणतंत्र दिवस की सभी भारतवासियों को हार्दिक शुभकामनायें भारत गौरवशाली उन्नति के पथ पर अग्रसर होता रहे❗"

 2022 गणतन्त्र दिवस की शुभकामनाएं सन्देश

 19"
  "ज़माने भर में मिलते हैं आशिक कई, मगर वतन से खूबसूरत कोई सनम नहीं होता, नोटों में भी लिपट कर, सोने में सिमटकर मरे हैं कई, मगर तिरंगे से खूबसूरत कोई कफ़न नहीं होता❗ 72वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाये आप सभी को "
 इन्हें भी पढ़े:-   32+  indian Army Quotes 
" 20"
  "वतन हमारा ऐसा कोई ना छोड पाये, रिश्ता हमारा ऐसा कोई न तोड़ पाये, दिल एक है जान एक है हमारी, हिन्दुस्तान हमारा है यह शान हैं हमारी❗ गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनायें"
 21"
  "आजाद की कभी शाम नहीं होने देंगें, शहीदों की कुर्बानी बदनाम नहीं होने देंगें, बची हो जो एक बूंद भी गरम लहू की, तब तक भारत माता का आँचल नीलाम नहीं होने देंगें. गणतंत्र दिवस मुबारक हो❗ 72वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाये आप सभी को..."
" 22"
  "जिस भारत देश में पैदा हुए है हम, उस देश के अगर हम सेवक नहीं, फिर सायद नहीं पिया दूध माँ का हमने और बाप का हममें रक्त नहीं❗ 2022 गणतंत्र दिवस मुबारक"
" 23"
  "ना सरकार मेरी है, ना रौब मेरा है, ना बड़ा सा नाम मेरा है, मुझे तो सिर्फ एक बात का गर्व हैं,  मैं भारत का हूँ और भारत मेरा है❗ 72वें 2022 गणतंत्र दिवस की मुबारकबाद"
 इन्हें भी पढ़े:-   Desh Bhakti Shayari
" 24"
  "तैरना है तो समंदर में तैरो, नदी नालों में क्या रखा है❗ "Happy Republic Day"
 25"
  "ना सर झुका है कभी, और ना झुकायेंगे कभी, जो अपने दम पे जिये सच में जिंदगी है वही❗ 2022 गणतंत्र दिवस मुबारक"
" 26"
  "जाती अलग, धर्म अलग पर सबका एक ही नारा है, भारत माता की रक्षा करना लक्ष्य यही हमारा है❗"
 इन्हें भी पढ़े:-   Indian Army Status In Hindi 
 27"
  "अलग है भाषा, धर्म जात और प्रांत, पर हम सब का एक है गौरव राष्ट्रध्वज तिरंगा श्रेष्ठ. 72वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाये आप सभी को❗ Jai Hind, Jai Bharat"
Republic Day Status
" 28"
  "गांधी स्वप्न जब सत्य बना, देश तभी जब गणतंत्र बना❗ 2021 हैप्पी गणतंत्र दिवस "
26 जनवरी  गणतन्त्र दिवस की शुभकामनाएं सन्देश
 29"
  "हमारी जुबां भी हमारी गोली की तरह, दुश्मनों से सीधी बात करती है❗ "Vande Mataram"
" 30"
  "फना होने की इज़ाजत ली नहीं जाती, ये वतन की मोहब्बत है जनाब पूछकर की नहीं जाती❗ 2022 गणतंत्र दिवस मुबारक"

Happy Republic Day Shayari in Hindi 2022

" 31"
  "वतनवालों, कुछ कर गुजरने की गर तमन्ना उठती हो दिल में, भारत माँ का नाम सजाओ दुनियां की महफिल में, 72वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाये आप सभी को❗ "Jai Hind, Jai Bharat"
" 32"
  "झुक कर सलाम करें उनको,  जिनके हिस्से में ये मुकाम आया है❗ 2022 हैप्पी गणतंत्र दिवस "


 33"
  "खुशनशीब होता है वो खुन,  जो देश के काम आता है❗ 2021 हैप्पी गणतंत्र दिवस ..."
Latest Republic Day 2021 Whatsapp Status in Hindi
" 34"
  "कुछ कर गुजरने की गर तमन्ना उठती हो दिल में,  भारत माँ का नाम सजाओ दुनिया की महफिल में❗"
 35"
  "आज फिर से याद करें वो विरों का त्याग,  जिनसे भारत गणतंत्र बना❗ 2021 गणतंत्र दिवस मुबारक"
" 36"
  "प्यार करना हो तो वतन से करो,  बेवफ़ा लोगों में क्या रखा है❗ 71वें 2021 गणतंत्र दिवस की मुबारकबाद❗ "Jai Hind, Jai Bharat""
 37"
  "हम लोग परिवार के साथ चैन से सो सके चैन से जी सके, इसलिए हमारे जवान रोज़ बॉर्डर पर मरते हैं, एक सलाम देश के जवानों के नाम "
" 38"
  "भारत के गणतंत्र का, सारे जग में मान, दशकों से खिल रही, उसकी अद्भुत शान, सब धर्मों को देकर मान, रचा गया इतिहास, इसीलिए हर देशवासी को इसमें है विश्वास❗ हैप्पी रिपब्लिक डे"
26 Jan 2021 Republic Day Status in Hindi for Facebook
" 39"
  "वीरों के बलिदान की कहानी है ये, मां के कुर्बान लालों की निशानी है ये, यूं लड़ लड़ कर इसे तबाह मत करना, देश कीमती है इसे नीलाम न करना❗ Happy Republic Day 2021"
" 40"
  "देश भक्तो के बलिदान से स्वतंत्र हुए है हम, कोई पूछे कौन हो तो गर्व से कहेंगे, भारतीय है हम❗ 2022 गणतंत्र दिवस की बधाई"
 41"
  "ना पूछो जमाने से कि क्या हमारी कहानी है, हमारी पहचान तो बस इतनी है कि हम सब हिन्दुस्तानी हैं❗ हैप्पी गणतंत्र दिवस 2022"
" 42"
  "सही गणतंत्र तभी बनता है, जब संविधान से निकलकर आम लोगों की जिन्दगी में शामिल हो जाए आओ कुछ ऐसा कर दिखाएं कि सबको हम पर मान हो जाए❗ गणतंत्र दिवस की बधाई"

 Final Word   
दोस्तों आशा करता हूँ आप सभी को Happy Republic Day Wishes 2022 - गणतन्त्र दिवस की शुभकामनाएं का यह पोस्ट आप को पसंद आया होगा। तो देर कैसी आईये गणतन्त्र दिवस की खुशियाँ मनाये और दोस्तों को शेयर करते हैं. अपने दोस्तों और चाहने वालों को 2022 गणतन्त्र दिवस की शुभकामनाएं सन्देश... 
  
 Happy Republic Day Wishes 2022 in Hindi   की  पोस्ट में जो कुछ भी लिखा गया हैं वो सभी बाते मैंने अलग-अलग वेबसाइट सोशल मिडिया के माध्यम से संग्रह किया हैं.. Republic Day Slogans In Hindi इसमें जितने भी कोट्स  ब्लॉग पर दिए गए हैं  उनपे हमारा कोई अधिकार नहीं हैं. बस आप सभी को गणतन्त्र दिवस की जानकारी देने के उद्देश्य से बनायीं हैं ताकि आप Celebrate गणतन्त्र दिवस का 

Top Post Ad