Mota Hone Ke Tarike - मोटे होने के तरीके



जाने मोटे होने के तरीके  -  Mota Hone Ke Tarike Hindi Me


दोस्तों आज का यह पोस्ट Mota Hone Ke Tarike 100% मोटे होने के तरीके पर आधारित हैं. Health के इस आर्टिकल में जान सकते हैं, Mota Hone Ke UpayMota hone ke Tips in Hindi में जो आपका वजन शर्तिया बढ़ाएगा बिना किसी साइड इफेक्ट Natural Tarike से 

Mota-Hone-Ke-Tarike
Mota Hone Ke Tarike - मोटे होने के तरीके 


आज के दौर में  हर कोई अपने आप में परफेक्ट दिखना चाहता हैं. लेकिन सबसे बड़ी समस्या उन लोगो को होती हैं हैं जो बहुत ही दुबले पतले हैं, और उनका  वजन कम हैं. जिसके कारण अपने आपको काफी हीन-भावना से देखते हैं. अपने वजन को बढाने के लिए बहुत से उपाय करते हैं लेकिन फिर भी उनका वजन नहीं बढ़ता. हमेशा मन में यही विचार आता हैं की Mota Hone Ke Liye Kya Karna Chahiye क्युकि 

हर किशोर (Teenage) व युवाओं को अपने आप को सेहत मंद और हृष्ट-पुष्ट  रखने की सबसे बड़ी ख्वाहिश होती हैं. लेकिन आज-कल के परिवेश में सब अपने आप को सेहतमंद नहीं रख पाते हैं. जिससे कारण खुद का कॉन्फिडेंस (Confidence) बहुत Low होने लगता हैं. और किसी भी कार्य में मन नहीं लगता. 


जाने मोटे होने के तरीके  -  Mota Hone Ke Tarike Hindi Me


वजन ना बढ़ने का मुख्य कारण क्या हैं?
प्रदूषित वातावरण, खाने पीने का सही टाइम ना होना, सोने और उठने का सही समय ना होना, आलस भरा जीवन बिताना, कसरत (व्यायाम)  आदि ना करना, पोष्टिक आहार (Healthy Diet) ना लेना, नशा करना, पाचन क्रिया का ठीक न होना. पेट में कीड़े होना, मेटाबोलीसम ‘Metabolism’ का कम होना आदि इसका मुख्य कारण माना गया हैं और इसी कारण शरीर का वजन नहीं बढ़ता और शरीर धीरे धीरे कमजोर हो जाता हैं. 

अगर हमें स्वस्थ शरीर को बनाना हैं तो इन सभी आदतों को पहले हमें बदलना होगा और अपने आप को सेहत के प्रति ईमानदार बनना होगा ताकि हम एक स्वस्थ शरीर को पा सके क्युकि एक स्वस्थ शरीर ही जीवन का सबसे अनमोल धन हैं.

अगर आप भी दुबलेपन कमजोर सेहत से परेशान हैं तो, फ़िक्र की कोई बात नहीं. आज के इस आर्टिकल में हम बताएँगे Mota Hone Ke Tips in Hindi में और तंदरुस्त सेहत को पाए बिना किसी साइड इफेक्ट के बस कुछ ही दिनों में. तो देर कैसी आईये जानते हैं. Mota Hone Ke Upay   

तनाव (Tension) मुक्त रहे:
शरीर स्वस्थ तब तक नहीं रह सकता जब तक की आप का मन अंदर से  स्वस्थ नहीं हैं. Tension जिस इंसान को रहती हैं वह कभी अपने सेहत की देखभाल नहीं कर सकता. 

तनाव के कारण इंसान की सारी दिनचर्या बिगड़ जाती हैं.  और उसके खाने पीने सोने उठने का कोई समय नहीं होता. जिसका परिणाम होता हैं सेहत का ख़राब होना. 

Mota Hone Ke Tarike की सबसे पहली सीढ़ी हैं. आप अपने आप को तनाव (Tension) से मुक्त रखे क्युकि कहा गया हैं की चिंता चिता के सामान होती हैं. अगर आप चिंता (Anxiety) करते हैं तो आप कभी अपने आप को स्वस्थ नहीं रख सकते, इस लिए आप किसी भी प्रकार के तनाव में ना रहे पर्याप्त नींद ले अपनी दिनचर्या को सही रखे. शारीरिक व्यायाम (Exercise) करे साथ ही Vajan Badhane Ke Liye Yoga आदि भी करे, इससे आपकी सेहत सही रहेगी और जो भी खायेंगे पीयेंगे वो आपके शरीर में लगेगा और इससे आपका वजन भी बढेगा. 

कैलोरी (Calorie) युक्त आहार (Diet) ले :
Body Kaise Banaye का सबसे सही Formula हैं, अपने भोजन में अधिक कैलोरी युक्त चीजों का सेवन करे.  अपने खाने में ऐसी चीजों को रखे जिसके अन्दर अधिक मात्रा में कैलोरी (Calorie) पाई जाती हो. रोजाना अपने खाने में कम से कम  250-500 कैलोरी को जोड़े 




Mota Hone Ka Upay यही हैं की अपने भोजन में अधिक कैलोरी लेने के लिए आप इन सभी चीजों का भी उपयोग कर सकते हैं अपने इच्छा के अनुसार अपने खाने के अन्दर जैसे:- 

  • मूंगफली का मक्खन (Peanut Butter)
  • आलू (Potato)
  • हरी सब्जियां (Green Vegetables
  • गाजर (Carrot),
  • फ्रेंच बीन्स (French beans),
  • केले (Banana)
  • अनाज (Grain),
  • चावल (Rice)
  • दाल (lentils)
  • ब्रोकोली (Broccoli)
  • पालक (Spinach
  • मांस (Meat)
  • सलाद (Mixed Salad)
  • एवोकाडो (Avocado)
  • चॉकलेट (Chocolate)

इसी के साथ अब जानते हैं की हम अपने वजन को बढाने के लिए किन चीजों को खाए और उनसे हमारे शरीर को क्या लाभ होंगे.. 

आलू  (Potato) :- 
अपने वजन को बढाने के लिए खाने में आलू  का उपयोग करे, क्युकि इसके अन्दर भरपूर मात्रा में फाइबर (Fiber) पाया जाता है जो हमारे शरीर के डाइजेस्टिव सिस्टम (Digestive System) को Improve करता हैं. साथ इसके अन्दर कैल्शियम (Calcium), लोहा ( Iron), विटामिन-बी (Vitamin B) तथा फास्फोरस (Phosphorus) आदि की भी भरपूर मात्रा पाई जाती हैं.  

आलू के अन्दर मुर्गी के चूजों के जितना ही प्रोटीन पाया जाता हैं. आलू को घी में तलकर खाए इससे आपको वजन  बढाने में काफी मदद मिलेगी.
  शकरकंद (Sweet Potato) :-
शकरकंद को लोग (मीठी आलू ) Sweet Potato के नाम से भी जानते हैं. यह एक मोटे होने का सबसे सस्ता इलाज हैं.  शकरकंद के भीतर कई पोषक तत्व भरे हुए हुए जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनता हैं मसल्स और वेट बढ़ाने में मदद करता हैं. 

शकरकंद के अन्दर भरपूर मात्रा में स्टार्च  (Starch) पाया जाता हैं जो हमारी  मांसपेशियों  (Muscles) और  वजन (Weight)  को बढ़ाता है.

अदरक (Ginger) :-
वजन को बढ़ने में अदरख भी बहुत सहायक होता हैं क्युकि इसके अन्दर कई औषधि तत्वो का मिश्रण हैं जैसे लौह, फास्फेट, आयरन, (iron), कैल्शियम (Calcium), आयोडीन (iodine), क्लोरिन (Chlorine) के साथ ही विटामिन (Vitamins) भी मौजूद है. जो हमारे शरीर के तमाम रोगों से लड़ने की छमता रखता हैं एक ताजी अदरख के अंदर 81% पानी . (Water), 2.5% प्रोटीन . (Protein), 1% वसा, (Fat), 2.5%  रेसा, 13%  कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) होता हैं.

खाने में अदरक का इस्तेमाल करे इससे हमें भूख खुल कर लगती हैं और अपच की समस्या दूर होती हैं साथ ही हमारे रक्त संचार को दुरुस्त करता हैं. 

मुंग की दाल (Mung bean) :-
Mota Hone Ke Tarike में सबसे असरदार तरीका हैं. हरी मूंग दाल क्युकि इसमे विटामिन्स, प्रोटीन, मैग्नीज, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और जिंक इत्यादि की सबसे अधिक मात्रा पाई जाती हैं. जो हमारे शरीर को बलशाली बनाती हैं. साथ ही हमारे पाचन क्रिया को दुरुस्त रखती हैं. 

हरी मूंग दाल को अगर हम अंकुरित कर के खाते हैं तो हमें इसमे पाए जाने वाली तमाम प्रोटीन की मात्रा दुगनी हो जाती हैं. जो हमें अधिक उर्जा, ताकत के साथ  Weight बढाने में मदद करती हैं.

मूंग की दाल को  अंकुरित करने की विधि:-  सुबह 1 कप मुंग की दाल को पानी में भिगो दे और रात को सोते समय उसे बाहर निकाल ले और फिर उसे साफ़ सूती कपडे में बाँध कर लटका दे सुबह तक यह दाल अंकुरित हो जाएगा. इस Mota Hone Ke Upay  को जरुर अपनाये इससे आपको अधिक लाभ मिलेगा.

चावल (Rice) :-
Vajan Badhane Ke Liye  चावल का भी हम अपने भोजन में उपयोग करते हैं. क्युकि चावल में छिपा हैं  Weight बढ़ाने के उपाय.  

Rice भीतर भी कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. जैसे, कार्बोहाइड्रेट, Vitamin B, Vitamin D,  मिनरल, फाइबर,  कैल्शियम  और आयरन आदि.  1 कप चावल के अन्दर 190 कैलोरी और 43 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता हैं जो हमारे बॉडी के अन्दर कैलोरी को बढाता हैं, और इससे हमारा वजन जल्दी ही बढ़ता हैं.


चावल का माड जो हम फेक देते हैं उसमे एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) की काफी मात्रा पाई जाती हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता हैं.  चावल के माड को फेके नहीं उसे भी पीये इससे आपको अधिक उर्जा मिलेगी.

सोयाबीन (Soybean) :-
सोयाबीन में उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होते. Soybean  में कार्बोहाइडेंट, वसा, रेशा, शर्करा, रैफीनोस एवं स्टाकियोज होता है. इसमे 33 प्रतिशत प्रोटीन, 22 प्रतिशत वसा, 21 प्रतिशत कार्बोहाइडेंट, और 12 प्रतिशत नमी होती हैं.

सोयाबीन को अगर अपने आहार हम लेते हैं तो यह हमारे शरीर में आयरन की मात्रा सुचार रूप से सही करता हैं और खून को बढाता हैं. अंकुरित सोयाबीन खाने से हमें ताकत मिलती हैं.  साथ तेजी के साथ हमारा वजन बढ़ता हैं. बॉडी बनाने के लिए सबसे उत्तम आहार हैं..


 Mota Hone Ke Tarike


दूध (Milk) :-
दूध मांसपेशियों को चुस्त दुरुस्त बनाने साथ वजन बढ़ाने के लिए सबसे उत्तम माना गया हैं. दूध हमें  वसा, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट  और विटामिन की अधिक मात्रा देता हैं. 


Health-Benefits-Of-Milk
Health Benefits Of Milk 
Mota Hone Ke Upay  में दूध का सबसे बड़ा महत्त्व हैं. दूध को प्रोटीन और कैलोरी का भण्डार माना जाता हैं.  दूध पीने के साथ साथ Milk से बनी चीजों का भी इस्तेमाल करे अपने भोजन में ताकि जल्द से जल्द एक स्वस्थ शरीर के साथ-साथ अपने वजन बढाए.

दही को भी खाने में ले इसके अन्दर भी अधिक मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट पाया जाता हैं. 100 से 200 ग्राम दही में क्रीम (Cream), शुगर (Sugar), शहद (Honey) और सूखे मेवे (Dried Fruit) को डाल कर खाए जैसे:-


  • अखरोट (Walnut), 
  • काजू (Cashew) 
  • किशमिश (Raisin)
  • कोकोआ पावडर(Cocoa Powder)
  • बेरी (Berries)

आदि मिला कर खाए इससे आपको बहुत ही ज्यादा कैलोरी मिलती हैं, इससे बहुत ही जल्द आपके शरीर का वजन बढेगा यह फैट बढाने का सबसे बढ़िया तरीका हैं.


Health-Benefits-Of-Butter-Cheese
Health Benefits Of  Butter, Cheese

मक्खन और पनीर का भी सेवन करे क्युकि Butter और Cheese  शरीर को मोटा बनाने में बहुत ही ज्यादा सहायक होता हैं.  Mota Hone Ke Tarike में सबसे असरदार तरीका हैं. क्युकि ताज़े पनीर में अधिक मात्रा में कैलोरी और हेल्दी फैट पाया जाता हैं. जिसके कारण हम जल्द ही मोटे हो जाते हैं.  

फल (Fruits) :-
वजन को बढ़ाने के लिए फलो का भी खाने में इस्तेमाल करते हैं. फलो के अन्दर ढेरो विटामिन, खनिज, एनर्जी और पोषक तत्वों का भण्डार पाया जाता हैं. जो हमारे वजन को बढाने के साथ-साथ शरीर की दुर्बलता और कमजोरी को भी दूर कर अच्छी सेहत देता हैं..


Health-Benefits-Of-Banana
Health Benefits Of  Banana

केला (Banana) :-
मोटा होने के लिए सबसे असरदार तरीका हैं केला खाना, क्युकि इसके अन्दर भरपूर मात्रा में विटामिन, आयरन,फाइबर और मिनरल के साथ-साथ कई और भी पोषक तत्व पाए जाते हैं.  दूध और केले को एक-साथ मिक्स करके सेवन करते हैं तो यह खून की मात्रा को बढाता हैं और साथ ही हमारे शरीर की कमजोरी दूर करता हैं. यह पूरी तरह से मांसवर्धक है. केले और दूध का जरुर से इस्तेमाल करे मोटा होने के लिए. इसका लाभ एक ही सप्ताह में आपको अंतर नज़र आएगा.
Health-Benefits-Of-Dry-Fruits
Health Benefits Of  Dry Fruits 


ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) :- 
सुखा मेवा वजन बढ़ाने के साथ-साथ हमारे शरीर चुस्त दुरुस्त रखता हैं. ड्राई फ्रूट्स के भीतर कैलोरी, कार्बोहाईड्रेट, वसा के साथ कई तरह के और भी पोषक तत्व पाए जाते हैं. Dry Fruits के इस्तेमाल से शारीरिक दुर्बलता दूर होती हैं और Weight भी तेजी के साथ बढ़ता हैं.

अखरोट, काजू :-
प्रति दिन प्रोटीन और फैट युक्त अखरोट (Walnut) और काजू (Cashew)  को खाए इससे जल्दी ही मोटे होंगे और चेहरे पर चमक भी आएगी. 

किशमिश, अंजीर :-
थोड़े से  किशमिश (Raisin) और  5 अंजीर (Fig) को रात को सोते समय पानी में भिगो दे और सुबह उसे पानी से बाहर निकाल कर दिन भर में थोडा-थोडा सा लेकर अच्छी तरह से चबा-चबा कर खाए और पानी को पी ले 15 से 20 दिनों तक लगातार करे इससे आप को काफी फर्क नज़र आएगा.


Health-Benefits-Of-Coconut
Health Benefits Of  Coconut 

नारियल (Coconut) :- 
नारियल के अन्दर  भरपूर मात्रा में विटामिन, प्रोटीन, खनिज, एमिनो एसिड, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट जैसे  पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हमारे बॉडी को स्वस्थ, मजबूत और फैट को बढाने मदद करेगा. 


शहद (Honey) :-
एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल, कैल्शियम, प्रोटीन, लैक्ट‍िक एसिड, के साथ  विटामिन ए, बी और डी  जैसे गुणों से भरपूर शहद भी हमारे बॉडी को मजबूत बनाने और चर्बी बढाने के काम आता हैं. शहद को रोजाना दूध में मिलकर पीये जिससे आपका वजन जल्द बढेगा.


Health-Benefits-Of-Dark-Chocolate
Health Benefits Of  Dark Chocolate
डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) :-
तेजी से के साथ वजन बढ़ाना हैं तो डार्क चॉकलेट को खाए क्युकि इसके भीतर एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता हैं. डार्क चॉकलेट को खाने से रोजाना वसा और कैलोरी अधिक मात्रा हमें मिलती हैं जिससे हमारे शरीर का फैट तेजी के साथ बढ़ता हैं.  

एवोकैडो (Avocado) :-
एवोकैडो को तेजी के साथ वजन बढ़ाने के लिए सबसे बेहतर माना जाता है. इसमे  विटामिन, खनिज लवणों के साथ अत्यधिक मात्रा में फैटी एसिड भी पाया जाता हैं. अगर हम रोजाना एक बड़े एवोकैडो को खाते हैं तो हमें लगभग 322 कैलोरी, 29 ग्राम फैट मिलता हैं, जिससे हमारे शरीर का वजन तेज़ी के साथ बढ़ता हैं. इसका खाने में जरुर उपयोग करे मोटा होने के लिए.


मांस (Meat:-
अगर आप Non-Veg खाना पसंद करते हैं तो अपने खाने में अंडा, मछली, मांस को जरुर से अपने आहार (Diet) में शामिल करे इसके सेवन से मांसपेशियों का तेज़ी के साथ विकास होता हैं. इसके अन्दर प्रोटीन और वसा की भरपूर मात्रा पायी जाती हैं.

अंडा (Egg) :-
अपने खाने में अंडे का भी उपयोग करे क्युकि इसमे भी प्रोटीन, वसा और कई तरह के पोषक तत्व की अत्यधिक मात्रा पाई जाती हैं. अगर आप स्वस्थ शरीर के साथ वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो सुबह-शाम के नाश्ते में अंडे को जरुर खाए.

दोस्तों अगर तेज़ी के साथ अपने वजन को बढ़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए इन 8 चीजो का अपने खाने में जरुर से सेवन करे इससे आपको 15 दिनों में ही फायदा नज़र आएगा. 

  1. अंकुरित मूंग दाल (Mung Bean
  2. चावल (Rice)
  3. सोयाबीन (Soybean)
  4. मक्खन (Butter) - पनीर (Cheese)
  5. केला (Banana) - दूध (Milk)
  6. अखरोट (Walnut) - काजू (Cashew
  7. डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)
  8. मांस (Meat)

दोस्तों इन सब चीजों को खाने के लिए  सबसे  पहले एक डाइट चार्ट (Diet Chart) बनाये और उसी अनुसार खाए. साथ ही साथ व्यायाम (Exercise) और योगा (Yoga) भी करे ताकि पाचन-क्रिया आपकी सही रहे और जल्द से जल्द अपने वजन को बढ़ा सके और अपने दुबलेपन छुटकारा पा सेहतमंद और स्वस्थ दिखे.



दोस्तों यह आर्टिकल कई किताबो और डॉ की सलाह से लिखा गया हैं अगर आप को इस पोस्ट से लाभ हुआ हो तो इसे अपने उन दोस्तों को भी शेयर करे जो दुबलेपन से परेशान हैं.  जो आपकी तरह ही नेट पर Mota Hone Ke Tarike - मोटे होने के तरीके को सर्च (Search) कर रहे हो. 

No comments