2018/10/15

How To Remove Pimples in Hindi At Home - 100% कील -मुंहासो का घरेलु उपाय औषधि

 दोस्तों आज का यह पोस्ट How To Remove Pimples in Hindi At Home - 100% कील -मुंहासो का घरेलु उपाय  पर आधारित हैं. Health के इस आर्टिकल में जान सकते हैं, कैसे हटाये कील मुंहासे का इलाज करे - कील मुहाँसे कैसे दूर करें आदि How To Remove Acne Marks in Hindi के इस पोस्ट को पढ़ कर.

How To Remove Pimples in Hindi At Home in Hindi

How To Remove Pimples in Hindi At Home - 100% कील -मुंहासो का घरेलु उपाय

तो देर कैसी आईये जानते हैं कील मुंहासे की दवा और जाने यह क्यू होते हैं मुहासे, क्या-क्या कारण हैं मुँहासे Pimples होने के और साथ ही जानते हैं कैसे घरेलु उपाय कर के इसे ठीक किया जा सकता हैं. 

How-To-Remove-Pimples-in-Hindi-At-Home
How To Remove Pimples in Hindi At Home - 100% कील -मुंहासो का घरेलु उपाय 

आज के दौर में हर किशोर (Teenage)  और युवा लड़के-लड़कियों की सबसे बड़ी समस्या  उनके चेहरे पर पिम्पल्स या मुहांसे का होना होता हैं. और इस समस्या से सभी परेशान रहते हैं. इस समस्या से निजात पाने के लिए तमाम प्रकार के उपायों को अपनाते हैं. क्युकि हर कोई आज के समय में चाहता हैं उसका चेहरा साफ़ बिना दाग धब्बों का हो. और खुबसूरत नज़र आये.

कील-मुंहासो के कारण खुबसूरत सा चेहरा भी बदसूरत सा नज़र आने लगता हैं. और चेहरे की चमक रौनक चली जाती हैं. चेहरे की त्वचा धीरे धीरे ख़राब हो जाती. और Face बदसूरत सा नज़र आने लगता हैं. जिसके कारण वह किसी और से मिलने में कतराने लगता हैं. खुद के प्रति मन के अदंर हीन भावनाएं उत्पन्न होने लगती हैं. जिससे कारण खुद का कॉन्फिडेंस (Confidence) बहुत Low होने लगता हैं. और किसी भी कार्य में मन नहीं लगता. यह एक ऐसी समस्या हैं अगर एक बार चेहरे पर पिम्पल (Acne), मुहासे हुए तो यह लगातार धीरे धीरे बढ़ने लगते हैं और इन्हें जड़ से समाप्त करने में बहुत ही मुश्किल आती हैं.

How To Remove Pimples in Hindi At Home

दोस्तों आईये अब शुरुआत करते हैं इस ख़ास आर्टिकल की और सबसे पहले जानते हैं किन कारणों से होते हैं पिम्पल्स (Pimples ) मुंहासे (Acne)? उसके बाद कैसे चेहरे से पिम्पल्स, मुंहासे हटाए. क्या हैं पिम्पल्स, मुंहासे हटाने के घरेलु उपाय. 

चेहरे पर कील-मुहांसे होने के मुख्य कारण

किशोर (Teenage)अवस्था जैसे ही शुरू होती हैं तब हमारे शरीर के अंदर हार्मोनल बदलाव (Hormonal Changes) होने शुरू हो जाते हैं. और इस बदलाव में सही ताल-मेल ना होने कारण  हमारे चेहरे की त्वचा पर पिम्पल्स के रूप में दिखने लगते हैं, इसका सही समय पर सही देखभाल उपचार ना करने पर ये कील-मुहांसे दाग-धब्बे बन जाते हैं.

अपने खाने पीने का सही ढंग से ध्यान ना रखना, खाने में तेल और मसालों का अधिक इस्तमाल करना. खाना ठीक तरीके से ना पचना, कब्ज की शिकायत होना सही तरीके से पेट साफ़ ना होना. आप की दैनिक दिनचर्या  सोने और उठने का ठीक समय ना होना हमेशा अधिक तनाव में रहना.

आपके चेहरे (Face) की त्वचा अत्याधिक तेलिय (Oily) होना.

चेहरे को और अधिक सुन्दर बनाने के लिए बाज़ार में बिक रही अलग-अलग तरह क्रीम का इस्तमाल करना. सूरज की रोशनी के सामने अधिक से अधिक रहना. सही तरीके से अपनी त्वचा को साफ़ सुथरा ना रखना.

कैसे दूर करे पिम्पल :-
आईये अब जानते हैं रसोई में इस्तेमाल होने वाले रोज़-मर्रा खाने पीने की चीजों के इस्तमाल से कैसे हटाये ये  मुंहासे (Acne) बिना किसी साइड इफेक्ट के. 

लहसुन (Garlic):- 


लहसुन के अन्दर पाए जाने वाले कई औषधि गुण, हमें कई तरह के संक्रमण से बचाता है. इसके अन्दर  एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक (Antiseptic) और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो हमारे ब्लड क्लॉटिंग (Blood Clotting) को रोकता है, और Blood को पतला कर शरीर के रक्त प्रवाह को सुचारू रूप से करता है, साथ ही किसी भी तरह के ज़ख्म को ठीक करता हैं और संक्रमण होने से बचाता है.

उपयोग:- मुहासों को ठीक करने के लिए लहसुन को छिल कर उसका पेस्ट बना ले और उस पेस्ट को चेहरे पर हुए मुहासे पर लगभग 5 से 10 मिनट तक लगा रहने दे और उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धो ले इससे बहुत ही लाभ मिलेगा  और Pimple ठीक हो जायेंगे.

टमाटर (Tomato)

टमाटर का उपयोग हम सभी लोग अपने भोजन में करते हैं. टमाटर (Tomato) के अन्दर भी त्वचा को सुरक्षित रखने के कई औषधि गुण मौजूद हैं. इसके अन्दर कैल्शियम, (Calcium) फास्फोरस  (Phosphorus) व विटामिन सी  (Vitamin C) की भरपूर मात्रा पायी जाती हैं और साथ ही इसके अन्दर लाइकोपीन (Lycopene) नामक एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) भी होता हैं जो हमारे सेल को नुक्सान होने से बचाता हैं, और स्वस्थ कोशिकाओं का निर्माण करता हैं. साथ ही हमारे चेहरे से ब्‍लैकहेड (Blackheads) और मुहासों को भी ठीक करता हैं. और चेहरे के बंद छिद्रों को खोलता हैं और झुर्रियों को मिटाता हैं.

Health-Benefits-Of-Tomato-hindi

उपयोग:- ताजे टमाटर के पेस्ट को अपने चेहरे  पर Face Mask की तरह लगाये और उसे लगभग 1 घंटे तक लगा रहने दे और उसके बाद पानी से धो ले. इससे आपके मुहासे में काफी फायदा मिलेगा.

जिनके  तैलीय त्वचा होती उन्हें ज्यदा ही Pimples होते हैं लेकिन अगर जिनके शुष्क त्वचा है और उन्हें मुहासे होते हैं तो वे टमाटर का पेस्ट बना कर Face पर लगाए और 20 मिनट के बाद उसे धो ले. यह दिन भर में दो बार करे यह बहुत ही कारगर उपाय है.

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

सेब के अन्दर कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता हैं. और कई तरह की बीमारियों को दूर करता हैं.  इसके अन्दर आयरन (Iron) की अधिक मात्र पायी जाती हैं. खून की कमी होना खून का ना बनना गंदे खून को साफ़ करने में मदद करता हैं. हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) की मात्रा को भी बढाता हैं.

Health Benefits Of Apple

Health Benefits Of Apple

उपयोग:- सेब खाने से और इसके सिरके के इस्तमाल से चेहरे पर आये दाग-धब्बे आदि दूर होते हैं. सेब को एक हप्ते इस्तेमाल करे और इसका फायदा आप स्वयं देखेंगे. 

चेहरे पर इंफेक्शन पैदा करने बैक्टेरिया को ख़त्म करता सेब का सिरका और साथ ही त्वचा के  पी.एच. को संतुलित रखने में मदद करता हैं. 

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) को पानी में मिला ले और अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो कर उसे फेसवाश की तरह लगाये और लगभग 10 मिनट के बाद इसे धो ले इससे आपके मुहासों में काफी फायदा मिलेगा.

Lemon Juice For Acne Scars Overnight

निम्बू (Lemon)

निम्बू का रस भी दाग धब्बे और चेहरे के मुहासों को ठीक करने में मदद करता हैं. नीबू के अन्दर Vitamin A, B और C की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं.और साथ ही इसमे  पोटेशियम (Potassium), लोहा (Iron), सोडियम (Sodium), मैगनेशियम (Magnesium), तांबा (Copper), फास्फोरस (Phosphorus), क्लोरीन (Chlorine), प्रोटीन (Protein), वसा (Fat) और कार्बोज (Carbohydrates) जैसे तत्वों की भरपूर मात्रा पायी जाती हैं.

Health-Benefits-Of-Lemon

Health Benefits Of Lemon

निम्बू के रस में एंटी बैक्टीरियल और Astringent Properties जैसे भी तत्व पाए जाते हैं जो मुहासे, पिम्पल्स ठीक करता हैं और साथ ही चेहरे पर आये तेल (Oil) को सोख लेता हैं. क्युकि ऑयली त्वचा  मुहासे का सबसे बड़ा कारण होती हैं.

कील, मुंहासो का घरेलु उपाय - निम्बू का रस

1= ताज़े नीबू के रस को दिन भर में तीन या चार बार Pimples पर साफ़ काटन के कपडे से लगाये और फिर उसे साफ़ पानी से लगभग 15 से 20 मिनट बाद धो ले इससे काफी फायदा मिलेगा और मुहासे चले जायेंगे. चेहरे पर निखार लाने के लिए नीबू का रस लगाये और इसी तरह से उसे भी 15 से 20 मिनट में धो ले और साफ़ कॉटन के तौलिये से पोछ ले. 

2= नींबू का रस, आलू का रस, दूध और चोकर को आपस में अच्छी तरह मिला ले और उसका लेप अपने चेहरे पर लगाये इससे भी आपको काफी फायदा मिलेगा.

3= नीबू के रस में एक चम्मच मलाई को मिला कर उसका पेस्ट बना ले और रात में सोते समय Face पर लगा ले और सो जाए सुबह उसे हल्के गुनगुने पानी से धो ले. 

4= चने की दाल को महीन पीस कर उसमे नींबू के रस में मिला कर पेस्ट बना ले और उसे लगाये इससे भी लाभ मिलेगा.

5= बादाम का तेल और ग्लिसरीन और नीबू के रस को सामान मात्रा में मिला कर उसे चेहरे पर सुबह शाम Pimples पर साफ़ रुई से लगाये  

चंदन (Sandal)

चन्दन के अन्दर भी कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं. सौंदर्य के लिए चन्दन राम-बाण हैं. क्युकि इसके अन्दर  एंटीबायोटिक (Antibiotics),  एंटीसेप्टिक (Antiseptic) जैसे गुणों से भरा हैं जो त्वचा सम्बन्धित समस्याओं को दूर कर उसे स्वस्थ और सुन्दर बनता हैं. 

Health-Benefits-Of-Sandal

Health Benefits Of Sandal

चन्दन को पत्थर पर घिस कर पिंपल्स पर लगाने से मुहासे जल्दी ठीक होते. अगर मुहासों से मवाद (Pus) आ रहा  हो तो चन्दन का लेप लगाये इससे Pimples के साथ साथ मुहासे के दाग और दर्द में भी लाभ मिलेगा

How To Remove Pimples in Hindi At Home

कपूर

कपूर का भी उपयोग मुहासों को ठीक करने में किया जाता हैं. अगर मुहासों पर कपूर की टिकिया को दिन भर में 4 या 5 बार मले इससे भी  पिंपल्स ठीक हो जाता हैं.

आँवला (Gooseberry)

आँवला को अमृता, अमृतफल, आमलकी, पंचरसा इत्यादि नामो से जाना जाता हैं. इसके अन्दर विटामिन सी  (Vitamin C) की भरपूर मात्रा पायी जाती हैं. इसके अन्दर कई औषधि गुण मौजूद हैं आंवले के उपयोग से कई बीमारियों को ठीक किया जा सकता हैं. यह हमें नीरोग रखता हैं.

मुहासों को ठीक करने में भी इसका उपयोग किया जाता हैं. आंवले के पाउडर को रात में सोते समय पानी में भिगो दे और सुबह अपने चेहरे पर उपटन (Face Pack) की तरह लगा ले और 15 से 20 मिनट के बाद उसे साफ़ पानी से धो ले.

कील, मुंहासो का घरेलु उपाय - नीम 

नीम (Azadirachta Indica)

नीम के अन्दर ढेरों औषधी गुण पाए जाते हैं. नीम अन्दर शरीर के अन्दर छुपे खतरनाक  बैक्टीरिया  को समाप्त करने तथा रक्त-शोधक एवं त्वचा में आये विकारों को दूर करने के भी गुणकारी तत्व पाए जाते हैं. 

Health-Benefits-Of-Azadirachta-Indica

Health Benefits Of Azadirachta Indica

1= Pimples को दूर करने के लिए नीम के तेल को ले और उसकी एक दो बुँदे मुहासों पर लगाये इससे  Acne ख़त्म हो जायेंगे. 

2= नीम की पत्तियों को पानी में डाल कर अच्छे से उबाल ले और फिर जब वो ठंडा हो जाए तो उसी पानी से अपने मुह को धोये एसा करने से चेहरे पर निखार भी आएगा और साथ ही कुछ दिनों में मुहासे भी दूर ho जायेंगे.

How To Get Rid of A Pimple In An Hour 

काली मिर्च (Black Pepper)

काली मिर्च  भी घरेलु औषधि के रूप में जानी जाती हैं इसके अन्दर भी तमाम प्रकार के औषधि गुण मौजूद हैं. इसका भी उपयोग कई तरह की दवाईयों को बनाने में किया जाता हैं.

Health-Benefits-Of-Black-Pepper

Health Benefits Of Black Pepper

1= काली मिर्च को पत्थर पर घीस ले और उसके पेस्ट को अपने मुहासों के ऊपर लगाये और 15 से 20 मिनट के बाद जब वह सुख जाए तो उसे पानी से धो ले, यह क्रिया दिन-भर में 3 या 4 बार करे इससे काफी लाभ मिलेगा.

2=  काली मिर्च (Black Pepper) और भुनी हुई फिटकरी (Alum) को घीस कर उसका पेस्ट लगाने से भी चेहरे पर आये  Acne में फायदा मिलता है साथ ही यह चेहरे पर आये मस्से को भी दूर करता हैं.

Egg White Mask For Acne Overnight

अंडा (Egg)

अंडे में भी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ के लिए बहुत ही फायदे मंद होते हैं.  इसमे  विटामिन A, D, B और B12 पाए जाते हैं. साथ ही इसमे  लूटीन और ज़ीएज़ेनथी नामक तत्व भी मौजूद हैं. जो हमारे स्वास्थ के लिए लाभकारी होते हैं.

1= अंडे का इस्तमाल Pimples को  Remove करने के लिए भी किया जाता हैं. अंडे को फोड़ ले जब उसमे से  सफ़ेद वाले भाग को निकाल ले और उसे अपने  मुहासे (Acne) पर अपनी उंगलियों के द्वारा लगाये जब वह सुख जाए तब उसे पानी से धो ले इससे मुहासे जल्द ठीक होंगे. यह क्रिया दिन भर में 3 या 4 बार करे.

ice Pick Acne Scars Home Remedies

बर्फ (Ice)

बर्फ के इस्तमाल का इस्तेमाल कर के भी मुहासों को ठीक किया जा सकता हैं. बर्फ के टुकडे को किसी साफ़ काटन के कपडे में लपेट कर मुहासों पर हलके-हल्के से रगड़े (सहलाये) इससे उस जगह का रक्त संचार सही होता हैं साथ ही Pimples के आस पास जमा गन्दगी बाहर निकलती हैं और चेहरे के बंद रोमछिद्र खुल जाते हैं. और मुहासों की समस्या दूर हो जाती हैं.

नोट:-

आप को बताया गए सभी उपाय मुहासों के लिए हैं लेकिन आप इसका उपयोग किसी डॉ की राय से करे ताकि आप के चेहरे पर किसी भी प्रकार का कोई भी साइड इफेक्ट ना हो.

दोस्तों यह आर्टिकल कई किताबो और डॉ की सलाह से लिखा गया हैं अगर आप को इस पोस्ट से लाभ हुआ हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करे ताकि उन्हें भी इसका लाभ मिले.. धन्यवाद




Previous Post
Next Post
Related Posts