Type Here to Get Search Results !

2021 February List Of Important Days & Festival Wishes With Images - National and International Events Wishes in February

 2021 February List Of Important Days &  Festival Wishes With Images में पायेंगे फरवरी  महीने में पड़ने वाले राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस, त्योहार और उत्सव से जुड़े शुभकामनाएं सन्देश, February 2021 List of important National and International Days-Events, Festival Status For Whatsapp

दोस्तों " 2021 February List Of Important Days & Festive Wishes With Images " की पोस्ट खास आप सभी दोस्तों के सुविधा के लिए बनाया हैं ताकि आपको 

फरवरी महीने में मनाये जाने वाले सभी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस, त्योहार और उत्सव की जानकारी हो सके कौन सा त्योहार फरवरी माह के कौन से दिन और कौन सी तारीख को हैं.

और साथ ही National और International Days-Events, Festive, Festival से जुड़े Wishes, Quotes, Slogans And Messages Status का लिंक भी दिया जो वाह ब्लॉग का त्योहारों से जुड़ा एक विशाल संग्रह हैं.

जहा आपको मिलेगा फरवरी महीने से जुड़े सभी छोटे बड़े त्योहारों के फोटो सहित शुभकामनाएं जिसे आप अपने प्रियजनों परिवार सहित अपने चाहने वाले दोस्तों को Whatsapp और  Facebook पर Share कर सकते हैं. और उनके साथ अपनी खुशियों को बाँट सकते हैं.

2021 February List Of Important Days &  Festival Wishes With Images

"What are the National and International days & festival for February ? "
"Let's Know February Month National And International Days, Events & Festival "

2021 World Cancer Day Slogan in Hindi

"World Cancer Day" ⦑ 4 February 2021 
《 वर्ल्ड कैंसर डे: 》"4 फरवरी 2021"

विश्व कैंसर जैसी बीमारी की भयानकता से लोगो को जागरूक करने के लिए विश्‍व कैंसर दिवस का आयोजन किया जाता हैं और लोगो के बीच अलग-अलग माध्यम के द्वारा कैंसर के बचाव और रोकथाम के बारे में बताया जाता हैं. 

विश्व कैंसर दिवस प्रत्येक वर्ष 4 फरवरी को मनाया जाता हैं. इसकी शुरुआत सबसे पहले 1993 में हुई जिसे जिनेवा, स्विटजरलैंड में यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (UICC) के द्वारा आयोजित किया गया था. आईये आज के इस दिन को ख़ास बनाये और लोगो में कैंसर जैसी खतरनाक लाइलाज बीमारी से जागरूक करे.

 Read More:  2021 World Cancer Day Slogan in Hindi Images

Mauni Amavasya Wishes Shubhkamnaye  Images
"Mauni Amavasya " ⦑ 11 February 2021 
《 मौनी-माघी अमावस्या : 》"11 फरवरी 2021"

Mauni Amavasya 2021: माघ मास के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली अमावस्या को मौनी अमावस्या के नाम के साथ-साथ हम माघी अमावस्या के नाम से भी जानते हैं❗

इस दिन हम सुबह अपने आस पास की पवित्र नदी में स्नान करते हैं और स्नान करने के बाद भगवान विष्णु और भगवान शिव की पूजा करते हैं और दान भी करते हैं, मौनी अमावस्या को बहुत ही पवित्र दिन के रूप में माना जाता हैं❗

 Read More:  2021 Mauni Amavasya Wishes Shubhkamnaye Images

International Day of Woman and Girls in Science Wishes With Images

"International Day of Woman and Girls in Science" ⦑ 11 February 2021 
《 विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों की अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 》"11 फरवरी 2021"

विज्ञान के क्षेत्र में महिलाओं और लड़कियों की भागीदारी को बढ़ावा देने तथा शिक्षा  के उच्च शिखर तक पहुचने के उद्देश्य से 11 फरवरी के दिन विश्व में विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस का आयोजन किया जाता हैं. 

इस दिवस की शुरुआत 2015 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) द्वारा 11 फरवरी को विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की गई.

 Read More:  2021 International Day of Woman and Girls in Science Wishes Quotes With Images 

Kumbha Sankranti Wishes Shubhkamnaye Images

"Kumbha Sankranti " ⦑ 12 February 2021 
《 कुम्भ संक्रांति  : 》"12 फरवरी 2021"
हिन्दू धर्म के मुताबिक कुम्भ संक्रांति के दिन सभी देवी देवताओं ने पवित्र नदियों में स्नान किया था और इसी कारण इसका विशेष महत्त्व माना गया हैं.

और इस दिन सूर्य देव के मकर राशी से कुम्भ राशी में प्रवेश करते हैं और इसी कारण इस दिन को कुम्भ संक्रांति के रूप में मनाया जाता हैं. आमतौर पर कुम्भ संक्रांति का यह पर्व फरवरी या मार्च माह में पड़ता हैं.

World Radio Day Wishes With Images
"World Radio Day" ⦑ 13 February 2021 
《 विश्व रेडियो दिवस : 》"13 फरवरी 2021"
विश्व रेडियो दिवस प्रत्येक वर्ष 13 फरवरी के दिन मनाया जाता हैं. और यह दिवस हमारे जीवन से सूचना, संचार और गीतों के माध्यम से मनोरंजन आदि को हम सभी तक पहुचाने वाले रेडिओ से जुड़ा हैं किसी समय रेडिओ हमारे जीवन का अहम् हिस्सा हुआ करता था.

World Radio Day की शुरुआत स्पेन रेडियो अकैडमी ने वर्ष 2010 में इसको लेकर एक प्रस्ताव को रखा था. और फिर यूनेस्को की महासभा के 2011 के 36वें सत्र में 13 फरवरी के दिन को विश्व रेडियो दिवस के रूप में घोषित किया गया. 

और फिर उसी के बाद संयुक्त राष्ट्र की महासभा ने 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस के रूप में मनाने की मंजूरी 14 जनवरी, 2013 को दी. और फिर इस दिन को World Radio Day के रूप में मनाया जाने लगा.

 Read More:  2021 World Radio Day Quotes In Hindi With Images 

2021 Valentine Dates Schedule Full List
 
"Valentine Day " ⦑ 7th-14th February 2021 
《 वेलेंटाइन डे: 》"7th-14th फरवरी 2021"

दोस्तों फरवरी माह में पड़ने  वाले Valentine Week का सभी प्यार करने वालो को बड़ी बेशब्री से रहता हैं. और यह ख़ास सप्ताह हर एक के जीवन के लिए ख़ास बन जाता हैं क्युकी यह प्यार के लिए ही बना हैं.
और प्यार हमारे जीवन का सबसे बड़ा उपहार होता हैं जो हमें जीवन को और अधिक खुबसूरत बनता हैं, रिश्ते को मजबूत करता हैं. और चाहे सुख हो या दुःख हर पल साथ रहने का दिल से संकल्प होता हैं. 
दोस्तों आये आज के Romantic Week को और अधिक  Romantic बनाते हैं आज की ख़ास 2021 वेलेंटाइन डे के इस पोस्ट के जरिये.  
  • Rose Day 07Th Feb. 2021
  • Propose Day :: 08Th Feb. 2021
  • Chocolate Day :: 09Th Feb. 2021
  • Teddy  Day :: 10Th Feb. 2021
  • Promise Day :: 11Th Feb. 2021
  • Hug Day :: 12Th Feb. 2021
  • Kiss Day :: 13Th Feb. 2021
  • Valentine Day :: 14Th Feb. 2021
और हमारे नीचे दिए गए पोस्ट में मिलेगा आपको फरवरी माह के रोमांटिक सप्ताह से जुड़े कोट्स, स्टेटस मैसेज, शायरी. इमेज फोटो के साथ जरुर एक बार देखे ये ख़ास आपके लिए हैं.

Ganesha Jayanti Wishes Shubhkamnaye Images

"Ganesha Jayanti " ⦑15th February 2021 
《 गणेश-विनायक जयंती : 》"15 फरवरी 2021"
गणेश जयंती माघ मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता हैं. पौराणिक मान्यताओं व दक्षिण भारतीय मान्‍यता के अनुसार आज के दिन विघ्नहर्ता श्री गणेश जी का जन्म हुआ था. और इसी कारण इस दिन का हिन्दू धर्म में विशेष महत्त्व माना जाता हैं.

Basant Panchami Wishes In Hindi

"Basant Panchami " ⦑16 February 2021 
《  बसंत पंचमी : 》"16 फरवरी 2021"
बसंत पंचमी हिन्दुओं का विशेष पर्व होता हैं . हिन्दू धर्म में इस दिन का विशेष महत्व माना गया हैं. इस दिन ज्ञान, विद्या, स्वर और कला की देवी वीणा-वादनी माता सरस्वती का जन्म हुआ था. और इसी कारण इस दिन को हमारे शास्त्रों में विशेष माना गया हैं और Basant Panchami के दिन को सरस्वती जयंती के के नाम से भी जाना जाता हैं❗

Narmada-Jayanti-Wishes-Shubhkamnaye-Images
"Narmada Jayanti" ⦑19 February 2021 
《  नर्मदा जयंती: 》"19 फरवरी 2021"
मां नर्मदा का उद्गम मध्य प्रदेश के अमरकंटक में हुआ. माँ गंगा की तरह ही माँ नर्मदा भी पापनाशनी हैं. नर्मदा में स्नान करने से हमारे सभी पापों का नाश होता और हमें अपने पापो से मुक्ति मिलती है. 
हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार माँ नर्मदा जयंती महोत्सव प्रत्येक वर्ष माघ शुक्ल के पक्ष सप्तमी को त्यौहार के रूप में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता हैं.

Chhatrapati Shivaji Jayanti  Wishes Shubhkamnaye Images

"Chhatrapati Shivaji Jayanti" ⦑19 February 2021 
《  छत्रपति शिवाजी जयंती : 》"19 फरवरी 2021"
आज के दिन को हम सभी छत्रपति शिवाजी महाराज के जन्मोत्सव के रूप में मनाते हैं. आज ही के दिन  19 फरवरी 1630 को शिवाजी महाराज का जन्म  शिवनेरी दुर्ग में हुआ था. इनका पूरा नाम शिवाजी भोंसले था. दोस्तों तो आईये छत्रपति शिवाजी महाराज के जन्मोत्सव को मानते हैं और अपनों को शेयर करते हैं छत्रपति शिवाजी जयंती की शुभकामनाएं सन्देश को.

Arunachal Statehood Day  and Mizoram State Day Wishes Quotes
"Arunachal Statehood Day  and Mizoram State Day " ⦑20 February 2021 ⦒
《  अरुणाचल प्रदेश स्थापना दिवस: 》"20 फरवरी 2021"

यह ख़ास दिन अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम की स्‍थापना से जुदा हुआ हैं. और आज ही के दिन 20 फरवरी वर्ष 1987 में इन दोनों राज्यों की स्थापना हुयी. और दोनों राज्‍य असम से अलग होकर बने और ये पहले केंद्र शासित प्रदेश थे.

और इसी लिए आज के इस खास दिन को स्थापना दिवस के रूप में मनाते हैं और कई अलग अलग कार्यक्रम भी किये जाते हैं. 

World Day of Social Justice Quotes Hindi
"World Day of Social Justice " ⦑20 February 2021 ⦒
《  विश्व सामाजिक न्याय दिवस : 》"20 फरवरी 2021"

विश्व में प्रत्येक वर्ष 20 फरवरी के दिन विश्व सामाजिक न्याय दिवस (World Day of Social Justice) के रूप में मनाया जाता हैं. 

न्याय ही समाज में फैली तमाम तरह की बुराईयों और गैर-सामाजिक तत्वों पर लगाम लगाने उन्हें सजा देने तथा तमाम नागरिकों के नैतिक और मानवाधिकारों की रक्षा करता हैं. 

यह दिवस खास कर समाज में फैली फैली असमानता और भेदभाव जैसी कुरीतिओं के प्रति तेजी से उठ रहे  असमानता और भेदभाव से समाजिक न्याय की मांग को देखते हुए कई कानून बने लेकिन आज भी यह बुराई हमारे समाज में फैली हुयी हैं.

 Read More:  2021 World Day of Social Justice Quotes Hindi With Images

International Mother Language Day Quotes  In Hindi

"International Mother Language Day" ⦑21 February 2021 ⦒
《  अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस: 》"21 फरवरी 2021"

दोस्तों आज 21 फरवरी के दिन कुछ खास हैं क्युकि आजके दिन विश्व में कई तरह के अलग अलग कार्यक्रमों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस का आयोजन किया जाता हैं.

आज के दिन पुरे विश्व में भाषाई व सांस्कृतिक विविधता व बहुभाषिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अपनी मातृभाषाओं के प्रति लोग का ध्यान आकर्षित करने तथा उनमे अपनी भाषा के प्रति जागरूकता लाने के लिए इंटरनेशनल मदर लैंग्वेज डे का आयोजन होता हैं 

इसकी शुरुआत सन् 1999 युनेस्को द्वारा प्रतिवर्ष 21 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी

 Read More:  2021 International Mother Language Day Quotes Wishes In Hindi With Images

"Hazarat Ali's Birthday " ⦑26 February 2021 ⦒
《  मो हजरत अली जयंती : 》"26 फरवरी 2021"

मो हजरत अली सुन्नी समुदाय के हजरत अली आखिरी राशिदून और शिया समुदाय के पहले इमाम थे. और आज के दिन मो हजरत अली के जन्म दिन के रूप में  मुस्लिम समुदाय के लोग बड़े ही धूम धाम से मनाते हैं.
World NGO Day  Quotes In Hindi With Images
"World NGO Day " ⦑27 February 2021 ⦒
《 विश्व एनजीओ दिवस: 》"27 फरवरी 2021"

आज 27 फरवरी के दिन को हम विश्व एनजीओ दिवस (NGO Day)  के रूप में मनाते हैं. यह दिन समाज के हीत में कार्य करने वाले उन हज़ार लाखों लोगो के सम्मान और नए लोगो को जागरूक करने के लिए आयोजित किया जाता हैं. 

विश्व एनजीओ दिवस की शुरुआत कानून के एक छात्र मार्किस लियर्स स्काडमैनिस द्वारा 2009 में विश्व एनजीओ दिवस के रूप में मनाये जाने के वारे में विचार किया और इसके लिए लोगो से चर्चा की. 

 Read More:  2021 World NGO Day Wishes Quotes With Images

Maa Lalita Jayanti Wishes Quotes With Images

" Lalita Jayanti " ⦑27 February 2021 ⦒
《  माँ ललिता जयंती : 》"27 फरवरी 2021"
हिंदू पंचांग के अनुसार मां ललिता जयंती का पावन पर्व माघ मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर आस्था और श्रद्धा के साथ मनाया जाता हैं. 
इस दिन माँ ललिता की आराधना की जाती हैं. हिंदू मान्यता के अनुसार जो भी भक्त माँ ललिता की इस दिन सच्चे मन से आराधना करते हैं उन्हें जन्म-मरण के काल चक्र से मुक्ति मिलती है. और उन्हें  मोक्ष की प्राप्ति होती है.

Guru Ravidas Jayanti Quotes With Images-min

"Guru Ravidas Jayanti" ⦑27 February 2021 ⦒
《  गुरु रविदास जयंती: 》"27 फरवरी 2021"
दोस्तों आज का दिन फरवरी माह का खास दिन हैं आज के दिन संत रविदास जन्म हिंदू पंचांग के अनुसार माघ मास की पूर्णिमा को वाराणसी में स्थित एक गांव में हुआ था। और इसी कारण इस दिन को हम सभी संत रविदास जयंती के रूप में  मनाते हैं.

National Science Day Quotes In Hindi
"National Science Day" ⦑28 February 2021 ⦒
《  राष्ट्रीय विज्ञान दिवस: 》"28 फरवरी 2021"
आज के ही दिन 28 फरवरी 1928 को महान भौतिक विज्ञानी सर चंद्रशेखर वेंकट रमन जी ने "रमन प्रभाव" का आविष्कार किया था. जोकि पारदर्शी पदार्थ से गुजरने पर प्रकाश की किरणों में आने वाले बदलाव पर की गई थी. अधिक जानकरी के लिए पढ़े:-

February 2021 List of important National and International Days-Events, Festival Status For Whatsapp

दोस्तों आशा करता हूँ आप सभी को हमारे द्वारा किये गए "Important Days Festival in February 2021 Wishes Quotes Images With List" की यह पोस्ट पसंद आई होगी. 

और हमारा यह प्रयास सफल रहा होगा आप तक एक ही पोस्ट के जरिये फरवरी माह में पड़ने वाले सभी त्यौहारों की जानकारी और साथ में उनसे जुडी शुभकामनाएं मिल सके. आप अपना स्नेह हमारे साथ इसी तरह बनाये रहे धन्यवाद आप सभी का..


Top Post Ad