जाने कैसे रोकें बालों का झड़ना ? - Kaise Roke Baalo Ka Jhadna - Hair Fall



कैसे रोकें बालों का झड़ना?  Kaise Roke Baalo Jhadna 


दोस्तों आज का यह पोस्ट बालों को असमय झड़ने से (Hair Loss) रोकने के आसान तरीकों पर आधारित हैं. साथ ही इस Health के इस आर्टिकल में जान सकते हैं, Hair Loss Causes Treatment Remedies In Hindi, बालो को झड़ने से कैसे बचाए  घरेलु उपचार द्वारा.




Kaise-Roke-Baalo-Ka-Jhadna
कैसे रोकें बालों का झड़ना?  Kaise Roke Baalo Jhadna

दोस्तों आज के समय में हर कोई अपनी पर्सनेलिटी को लेकर चिंतित रहते हैं चाहे वो Face की बात हो या बालो की, जिस तरह लोग अपने चेहरे पर आये  किल - मुहासे की समस्या से परेशान रहते हैं. उसी तरह आज कल बालो की समस्या से लोग परेशान रहते हैं. जैसे बालो का झड़ना, पतला होना या गंजापन जैसी समस्या को लेकर.



आज के इस आर्टिकल में आपको बताएँगे कैसे  बालो का झड़ना,  बालो का पतला होना या गंजापन जैसी समस्या.  से कैसे निजात पाया जा सकता हैं, घरेलु उपचार द्वारा. वो भी बिना किसी नुकसान के कुछ ही दिनों में. 

दोस्तों सबसे पहले जानते हैं उन खास बातो को जिनके  कारण हमारे बाल कमजोर व बेजान हो जाते हैं. अगर हमारे द्वारा बताये गए इन बातो को ध्यान पूर्वक अपनाते हैं तो बालो का टूटना, कमजोर होना, सफ़ेद होना और गंजेपण जैसे समस्या से राहत मिलेगी और आपके बाल स्वस्थ सुन्दर और घने होंगे. तो देर कैसी आईये जानते हैं उन खास बातो को इस पोस्ट में सबसे पहले.

तनाव से बचे:-
आज के दौर में सबसे बड़ी समस्या तनाव (Stretch) हैं जोकि हमारे सेहत के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं. जिससे हम सभी ग्रसित है. और तनाव (Tension) ही सबसे बड़ी बिमारी का मुख्य कारण होता हैं जो हमारे शरीर को अन्दर से पूरी तरह  खोखला बना देती हैं. जैसा की कहा गया हैं "चिंता ही  चिता के समान होती हैं" अगर हमें स्वस्थ रहना हैं तो तनाव से दूर रहना होगा, अत्याधिक तनाव में रहना भी हमारे बालो के झड़ने, सफ़ेद होने  का मुख्य कारण होता हैं. 

इसलिए खुद को हमेशा तनावमुक्त रखे. इसके लिए आप योगा, ध्यान साधना, पूजापाठ, खेल, व्यायाम या अपनी मनपसंद गाने सुनना आदि करे इससे तनाव (Stretch) कम होगा और इससे Hair Loss कम होगा. 

डैंड्रफ से बचे:-
बालो को स्वस्थ और सुन्दर रखने के लिए साफ़-सफाई का ध्यान देना होगा. क्युकि गंदे बालो में जल्दी ही डैंड्रफ का जन्म हो  जाता हैं जो एक प्रकार का फंगल संक्रमण होता है. जो हमारे बालो को जड़ो से कमजोर और बेजान बना देता हैं.  जिसके कारण तेजी से हमारे Baal Jhadane लगते हैं. और एक समय ऐसा आ जाता हैं हम गंजे हो जाते हैं. 

डैंड्रफ (Dandruff) से बचने के लिए बालो को साफ़ रखे, बालो को ज्यादा देर तक गीला ना छोड़े तौलिये से रगड़ कर बाल ना सुखाएं, शैंपू, कंडीशनर अच्छी क्वालिटी के  प्रयोग करे.  अगर आपके बाल चिकनाई युक्त हैं तो शैंपू, कंडीशनर का प्रयोग एक या दो दिन छोड़ कर ही करे. 

गर्म पानी से बचे:-
बालो को धोने के लिए कई लोग गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं. अत्यधिक गर्म पानी से बाल को धोना हमारे लिए हानिकारक हैं क्युकि गर्म पानी हमारे बालो को जड़ से कमजोर बना देते हैं. जिससे Hair Loss होता हैं. 

केमिकल युक्त  शेम्पू और साबुन से बचे :-
दोस्तों आज-कल टीवी, समाचार पत्र इत्यादि पर बहुत से एसे शेम्पू और साबुन ऐड देखने को मिलते हैं जो कुछ ही दिनों में चेहरे को निखारने त्वचा और बालो को को सुन्दर चमकदार बनाने के दावे करते हैं . लेकिन उनमे से बहुत से ऐसे होते हैं जो खतरनाक केमिकल से बने होते हैं जो हमारे त्वचा के साथ-साथ हमारे बालो को भी नुकसान पहुचाते हैं.  इसलिए आप ऐसे केमिकल युक्त  शेम्पू और साबुन से बचे. और शैंपू, कंडीशनर अच्छी क्वालिटी के  ही प्रयोग करे.  

बालों को अधिक टाईट बाँधने से बचे :-
Baalo के झड़ने का एक कारण यह भी हो सकता हैं अधिकतर महिलाये अपने बालो को रबड़ बैंड या ग्रिप द्वारा कस के बांधती हैं जिसके कारण बाल जड़ से खीचने लगते हैं. और वे धीरे धीरे कमजोर हो जाते हैं. जो इस तरह की समस्या का एक मुख्य कारण होता  हैं.



उलझे बालो से बचे:-
अधिकतर महिलाएं अपने उलझे बालो को ठीक करने के लिए कंघी का इस्तेमाल इतने कस के करती हैं जिससे बाल बहुत खीचते हैं.  और इसी कारण वे कमजोर हो जाते हैं व अधिक मात्रा में टूटते हैं . उलझे हुए Baalo को आराम से सुलझाये जोर जबरजस्ती से नहीं. साथ ही गीले बालों पर कंघी करने से भी बचे.  

बालो का झड़ना एक एक एसी समस्या हैं जिससे पुरूष हों या महिलायें सभी इससे परेशान रहते हैं. इसके लिए तमाम तरह की दवाईयां या नुस्खे आजमाते रहते हैं. और लोग महंगे से महंगे हेयर प्रोडक्ट (Hair Products) का भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उससे भी उन्हें राहत नहीं मिलती.  बालों के टूटने के डर के कारण हमेशा वे तनाव में रहते हैं. जिससे उनका मनोबल कमजोर होता जाता हैं. 

तो अब आगे की ओर बढ़ते हुए जानते हैं कैसे घरेलु उपचार द्वारा अपने बालो को स्वस्थ, सुन्दर और घने बना सकते हैं. बिना किसी साइड इफेक्ट के नेचुरल तरीके से.

पोष्टिक आहार 
बालो के झड़ने का सबसे बड़ा कारण होता हैं हमारा सही रूप से भोजन ना लेना, क्युकि हमारा आहार ही हमारे शरीर की उर्जा होती हैं. अगर हम नियमित रूप से रोजाना पोष्टिकता से भरपूर आहार नहीं लेते हैं तो हमारे शरीर का सही ढंग से विकास नहीं होगा और हमारा शरीर दिन प्रतिदिन कमजोर होने लगेगा और हमारे बॉडी का एक हिस्सा बाल भी हैं. अगर हम रोजाना अपने Diet में प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर भोजन लेते हैं तो Baalo के टूटने की समस्या से निजात पा सकते हैं. और विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन से भरपुर भोजन से ही पा सकते काले घने और चमकदार बाल और साथ ही स्वस्थ शरीर भी.

Health-Benefits-Indian-gooseberry
Health Benefits Indian gooseberry

आंवला से उपचार:-
आंवला को आयुर्वेद चिकित्सा जगत में संजीवनी माना गया हैं इसके अन्दर भरपूर मात्रा में  विटामिन C पाया जाता हैं. जो बालो  की कोशिकाओं को पोषण देता है. साथ इसके अन्दर फैटी एसिड की भी मात्रा पाई जाती हैं जो हमारे बालो को मजबूत बनाता  हैं और टूटने की समस्या दूर हो जाती हैं. 

आंवला का उपयोग  Hair  में कई तरह से किया जाता हैं. यह सबसे भरोसेमंद और कारगर घरेलु औषधि के रूप में जाना जाता हैं. 

उपयोग की विधि:-
  1. तीन या चार आंवला को ले और उसका अच्छी तरह से रस को निकाल ले और फिर उसी जूस से अपने बालो की जड़ो में अच्छी तरह हल्के-हल्के हाथो की उंगलियों से मसाज करे. और इसे लगभग आधे घंटे तक लगा रहने दे फिर इसे पानी से धो ले इससे आप के बालो को मजबूती मिलेगी और  Baalon Ka Tutanaa कम हो जाएगा.
  2. नारियल के तेल में थोड़े से सूखे आंवले को डाल कर उसे अच्छी तरह पकाती रहे तब तक जब तक नारियल का तेल काला ना हो जाए, उसके बाद उसे ठंडा कर ले फिर उस तेल को अपने सिर में लगाये हल्के हाथ से ताकि वह तेल आपके बालो की जड़ो तक पहुचे इससे आपके बेजान और कमज़ोर बालों को मजबूती मिलेगी. 
  3. तीन या चार पीस आंवला को और कई भागो में काट कर पानी में उबाल ले फिर उसे ठंडा कर के उसी पानी से अपने बालो को अच्छी तरह से धोये इससे भी आपको काफी आराम मिलेगा.

मेहंदी से उपचार:-
बालो के लिए मेहंदी बहुत ही फायदेमंद होती हैं इसका भी उपयोग अपने अस्वस्थ बालो के लिए कर सकते हैं. इससे आपके बालो में चमक आएगी और साथ ही साथ रूखे बेजान बालो को मजबूती मिलेगी आईये जानते हैं कुछ तरीके कैसे इस्तेमाल करे मेहंदो को?

  1. लगभग ढाई सौ ग्राम सरसों के तेल को ले उसमे 50 ग्राम साफ़ सुखी मेहंदी के पत्तो को डाल कर इसे अच्छी तरह उबाल ले और जब अच्छी तरह उबल जाए तो, उसे ठंडा कर ले फिर उसे किसी और बर्तन में छान ले फिर उस तेल को रोजाना थोडा थोडा करके अपने बालो में लगाये इससे आप को बालो की समस्या से निजात मिलेगा.
  2. मेहंदी पाउडर को ले और उसमे आंवला का रस मिलाये और उसे अच्छी तरह से मिक्स कर ले फिर उसे अपने Hair में लगाये लगभग इस पेस्ट को एक घंटे तक लगा रहने दे फिर इसे पानी से धो ले. 
  3. थोड़ी सी सूखे मेहंदी के पाउडर को ताजे दही में मिलाकर अपने बालो में लगाये और फिर उसे लगभग एक घंटे के बाद पानी से धो ले  ऐसा करने से आपके बाल चमकदार और मजबूत बनेंगे. 

चाय की पत्तियों से उपचार:-
ग्रीन टी के अन्दर एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) की अच्छी मात्रा पायी जाती हैं जो बालो के लिए काफी लाभदायक होती हैं. इससे हमारे Baalon को काफी लाभ मिलता हैं. चाय की पत्तियों को ले और उसे पानी में डाल कर अच्छी तरह उबाल ले फिर उसे ठंडा करने के उस पानी से सर धोये.


Health-Benefits-Of-Onion
Health Benefits Of  Onion

प्याज से उपचार:-
बालो के झड़ने की समस्या में  प्याज का भी उपयोग किया जाता हैं क्युकि इसके अन्दर सल्फर (Sulfur) की अच्छी मात्रा पायी जाती हैं. जो हमारे बालो के अन्दर कोलेजन (collagen) की मात्रा को बढाता हैं. और इससे हमें काफी फायदा मिलता हैं. आईये जानते हैं इसके उपयोग की विधि को?

  • एक प्याज ले और उसे जूसर मिक्सर में डाल  कर उसका अच्छी तरह से रस निकाल ले, और फिर उस रस को अपने Hair में लगाये साथ ही बालो की जड़ो में फिर उसे सुखाने दे 20 से 25 मिनट तक उसके बाद अपना सर धो ले यह क्रिया सप्ताह में दो से तीन बार करे.

Health-Benefits-Of-Garlic
Health Benefits Of  Garlic


लहसुन से उपचार:-
 लहसुन का उपयोग कई तरह की बीमारियों में औषधि के रूप में किया जाता हैं इसमे भी प्याज की तरह ही सल्फर (Sulfur) की अच्छी मात्रा पायी जाती हैं. जो हमारे बालो के लिए काफी फायदेमंद होती हैं. जाने उपयोग की विधि?

  •  लहसुन की कुछ कली को छिल ले और उसे नारियल के तेल में कूट कर डाल दे फिर उसे हल्के आंच में पकाए जब पक जाए तो उसे उतार कर ठंडा कर ले और उसे अपने सिर में हल्के हाथो से लगाये फिर उसे आधे घंटे बाद अच्छे से धो ले इस क्रिया को सप्ताह में दो से तीन बार करे.
Health-Benefits-Of-Fenugreek
Health Benefits Of  Fenugreek

मेथी से उपचार:-
मेथी के दानों से भी अपने बालो को स्वस्थ चमकदार और मजबूत बना सकते हैं. यह घरेलु उपचार का सबसे उत्तम तरीका हैं.

  • थोड़े मेथी के दानों को ले और उसे रात में भिगो दे फिर उसे सुबह अच्छी तरह से पीस कर पेस्ट बना ले और उस पेस्ट को अपने बालो सहित उसके जड़ो तक  लगाये और फिर उसे सुखने दे लगभग आधे घंटे तक उसके बाद पानी से धो ले इससे काफी फायदा मिलेगा आपको.
Health-Benefits-Aloe-Vera
Health Benefits Aloe Vera



एलोवेरा से उपचार:-
त्वचा और बालो के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं एलोवेरा (Aloe vera) जिसे एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैं. इसमे पाए जाने वाला जैल को अपने बालो में लगाए और उससे बालो में अच्छे से मसाज करे जड़ो तक इससे आपके Hair चमकदार घने और मजबूत बनेंगे.


Health-Benefits-Of-Coconut

नारियल का तेल:-
नारियल के अन्दर  भरपूर मात्रा में विटामिन, प्रोटीन, खनिज और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हामारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं. अगर हम नारियल के तेल का उपयोग अपने बालो में हल्के हल्के हाथो से मसाज करे तो बालो का झडना कम होगा. साथ मुलायम, चचमकीले व सेहतमंद होंगे.

सरसों का तेल:-
सरसों के तेल से भी बालो का उपचार किया जाता हैं रात में सोते समय सरसों के तेल को हल्का गुनगुना कर ले और उससे अपने बालो में मसाज करे इससे सिर में खून का अच्छे से संचार होगा और बालो का झडना सर दर्द आदि में लाभ मिलेगा.

दोस्तों यह आर्टिकल कई किताबो और डॉ की सलाह से लिखा गया हैं अगर आप को बालों को असमय झड़ने से (Hair loss) रोकने के आसान तरीकों से  लाभ हुआ हो तो इसे अपने उन दोस्तों को भी शेयर करे जो बाल झाड़ने की समस्या से परेशान हैं.  जो आपकी तरह ही नेट पर Kaise Roke Baalo Ka Jhadna - कैसे रोकें बालों का झड़ना? को सर्च (Search) कर रहे हो. 

इन्हें भी पढ़े:-

No comments