जाने सेब खाने के जादुई फायदे - Health Benefits of Apple



जाने सेब खाने के 20 फायदे - Health Benefits of Apple  


दोस्तों  Health Benefits Of Fruits का यह आर्टिकल  Apple Benefits पर आधारित हैं इसमे जान सकते हैं, ढेरो  सेब खाने के फ़ायदे, और साथ ही जान सकते हैं Halth Benefits of Apple, Benefits Of Green Apples, Apple Fruit Information, Apples Good For Skin Acne.   के बारे में.  

Health-Benefits-of-Apple
Health Benefits of Apple  



सेब के अन्दर कई प्रकार के चमत्कारी जादुई गुण छिपे हैं. जो कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं. जिसके कारण यह विश्व में सबसे ज्यादा यह फल खाया जाता हैं. 

Apple के अन्दर कई प्रकार के आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं इसे औषधी के रूप में भी इस्तमाल किया जाता हैं.  इसमे एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक मात्रा में पायी जाती हैं. साथ ही इसमे पेक्टिन जैसे फायदेमंद फाइबर्स भी पाए जाते हैं. जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. 

सेब कई तरह के पोषक तत्वों से भरा हैं जिससे आपकी सेहत स्वस्थ रहती हैं साथ ही यह आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाता हैं. 


 Health Benefits of Apple  


तो दोस्तों आज के Health Benefits of Apple आर्टिकल में जानते हैं सेब खाने के जादुई गुणों के बारे में तथा सेब खाने के फायदे और नुकसान के बारे में तो देर कैसी आईये पढ़ते हैं और जानते हैं Apple Benefits के बारे में.  सबसे पहले जानते हैं सेब के अन्दर पाए जाने वाले पोषक तत्वों और विटामिन्स के बारे में. इसमे  

  • आयरन (Iron),
  • एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant),
  • कैल्शियम (Calcium),
  • एंजाइम (Enzyme), 
  • मैग्‍नीशियम (Magnesium) 
  • फाइबर (Fiber)
  • पॉलीफेनोल (Polyphenol) 
  • फेनोलिक एसिड (Phenolic acid)
  • मिनरल्स (Mineral), 
  • पोटेशियम (Potassium) 
  • बॉरोन (Boron)
  • पेक्टिन (Pectin)
  • Vitamin A 
  • Vitamin C

इसी तरह इसमे कई और भी तरह के विटामिन और खनिज के स्त्रोत पाए जाते हैं जो हमें सेहतमंद बनाते हैं इसी लिए कहा गया हैं. "एक सेब रोज खाओ और डॉक्टर को दूर भगाओ"

"An apple a day keeps the doctor away" 



तो अब जानते हैं Apple Benefits  के इस पोस्ट में , एनर्जी  से भरपूर इस चमत्कारी जादुई फल के बारे में यह  किन-किन रोगों को ठीक करने के काम में आता हैं. और क्यों सलाह देते हैं डॉक्टर रोजाना सेब को खाने के लिए.



पाचन - लीवर का उपचार  :-
लीवर का स्वस्थ रहना हमारे लिए सबसे जरुरी होता हैं . क्युकि हम ना जाने रोज़ क्या क्या खाते रहते हैं अगर हमारा लीवर सही तरीके से कार्य नहीं करेगा तो पाचन क्रिया भी ठीक से कार्य नहीं करेगी जिसके कारण हमारे स्वास्थ पर बहुत ही बुरा असर पड़ता हैं. 

अगर आप अपने लीवर को सही रखना चाहते हैं तथा अपनी पाचन क्रिया को दुरुस्त करना चाहते हैं तो सेब का सेवन करे, यह लीवर के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं. इसके अंदर पाए जाने वाला एंटीओक्सिडेंट जो हमारे लीवर को सही रखता हैं. इसके छिलके में मौजूद पेक्टिन हमारे पाचन क्रिया को सही  कर शरीर के Ph स्तर को नियंत्रित करता हैं.

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करें
आज के समय में लोग कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या से ग्रसित रहते हैं. जिसके इलाज के लिए कई तरह की दवाईयों का इस्तेमाल करते रहते हैं. कोलेस्ट्रॉल की समस्या का भी उपाय इसके अन्दर छिपा हैं क्युकि इसके अन्दर घुलन शील फाइबर पाया जाता हैं. साथ ही पेक्टिन एलडीएल भी होता हैं जो हमारे अंदर बन रहे Bad कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता हैं. जिससे कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की समस्या में लाभ मिलता हैं.

कब्ज का उपचार  
आम तौर पर लोग कब्ज (Constipation) या गैस की बीमारी को लेकर अक्सर परेशान रहते हैं. यह सत्य हैं की बिमारी की सबसे बड़ी वजह पेट होता हैं. अगर पेट साफ़ नहीं हैं तो आपको कब्ज की शिकायत हैं जिसके कारण आप कभी स्वस्थ नहीं रह सकते हैं. 

Apple कब्ज के लिए लिए रामबाण जैसा फल हैं इसको छिलके सहित खाने से काफी लाभ मिलता हैं. क्युकि इसके छिलके में मौजूद पेक्टिन जैसे डाइटरी फाइबर हमारे पेट को साफ़ कर मल त्यागने में मदद करता हैं और कब्ज से भी राहत दिलाता हैं. 

दमा का उपचार  
दमा के रोग में भी सेब काफी फायदेमंद साबित होता हैं. इसमे पाए जाने वाला फ्लेवोनोइड्स जो हमारे फेफड़ों को मजबूत करता हैं साथ ही दमे के अटैक से भी बचाता हैं. रोजाना इसे खाने वालो लोगो को फेफड़ों से जुडी बीमारियाँ बहुत ही कम ही होती हैं.



मधुमेह का उपचार  
Diabetes के रोगियों के लिए भी Apple बहुत ही फायदेमंद होता हैं. यह शरीर में टाइप-2 मधुमेह को कम करता हैं तथा शरीर में ग्लोकूज की कमी को पूरा करता हैं. साथ ही रक्त प्रवाह में सुधार लाता है. जिसके वजह से आप को इन्सुलिन लेने की आवश्यकता नहीं होती.

चेहरे पर निखार:-
सेब के अन्दर कई तरह के एसे पोषक तत्व मौजूद हैं जो चेहरे की रुखी-सुखी त्वचा पर निखार लाता हैं. साथ ही चेहरे और आँखों के नीचे आये काले धब्बो को दूर करता जिससे आप हर समय खिले-खिले और आकर्षक लगने लगते हैं.

अल्जाइमर का उपचार  
मस्तिष्क से जुड़ी इस खतरनाक बिमारी से भी हमें यह फल बचाता हैं. क्योंकि यह मुक्त रेडिकल डेमेज द्वारा मस्तिष्क की कोशिकाओं की सुरक्षा करता हैं साथ ही अल्जाइमर होने के खतरे को काफी हद तक कम कर देता हैं. 

पथरी का उपचार:-  
लोगो में पथरी का होना आज कल आम बात हो गयी हैं इसका इलाज भी सेब के अन्दर छिपा हुआ हैं. गुर्दे में होने वाली पथरी और दर्द के लिए भी लाभदायक माना गया हैं. क्युकि सेब में साइडर सिरका की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, जो पथरी बनने से रोकता हैं इसी कारण डॉक्टर भी इसे खाने की सलाह देते हैं. 

एनीमिया (Anemia):-
शरीर में खून की कमी के कारण यह बीमारी होती हैं जब बॉडी में हिमोग्लोबिन (Hemoglobin) कम होने लगता हैं तब यह बिमारी बढ़ जाती हैं, क्युकि हीमोग्लोबिन खून में मौजूद वह प्रोटीन हैं जो हमारे शरीर में ऑक्सीजन के संचार का कार्य करता हैं. जिससे Blood सही तरीके से बनता हैं. तथा खून की कमी नहीं होती. 

एनीमिया (Anemia) के रोग में सेब का इस्तेमाल करे क्युकि इसमे आयरन (Iron) की पर्याप्त मात्रा पायी जाती हैं. जो हमारे शरीर में खून की मात्रा को बढाता हैं और एनीमिया जैसे रोगों से हमें बचाता हैं.

याददाश्त (Memory) बढ़ाए:-
अक्सर लोगो में देखा जाता हैं उन्हें भुलने की बिमारी होती हैं कोई भी चीज़ याद नहीं हो पाती खास तौर से बच्चो में पढाई के दौरान वो जो याद करते हैं लेकिन उसे जल्द ही भूल जाते हैं. 

याददाश्त को बढाने व उसे तेजी के साथ सक्रिय करने के गुण भी सेब के अन्दर पाए जाते हैं इसमे  एंटीऑक्सीडेंट होता हैं जो हमारे दिमाग को तेज़ और सक्रिय रखता हैं. 



हृदय (Heart) रोग के लिए:-
सेब के अन्दर कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनके कारण हमारा हृदय स्‍वस्‍थ रहता हैं. इसमे मौजूद मैग्‍नीशियम (Magnesium) जो हमारे हृदय की मांसपेशियों को सही तरीके से फैलने में मदद करता हैं  

Niacin और Fiber, खराब कोलेस्‍ट्रोल (Cholesterol) को कम करता हैं और साथ ही इसमे पेक्टिन एलडीएल (Pectin LDL) भी होता हैं जो कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित करते हुए हमारे रक्तसंचार को ठीक करता हैं.

कैंसर का इलाज:-
Cancer की बीमारी के  नाम से ही लोग डर जाते हैं क्युकि यह बिमारी खाफी खतरनाक होती हैं, इसके बचाव के लिए लोग कई तरह के इलाज कराते हैं. लेकिन कैंसर (Cancer) के इस रोग का इलाज भी इस कुदरती फल में छिपा हुआ हैं. इसके अन्दर पाए जाने वाले कैल्शियम (Calcium), एंजाइम (Enzyme), एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) और प्लेविनाइड जैसे तत्व  कैंसर को रोकने में मदद करते है. साथ ही इसमे क्वेरसेटिन (Quercetin) भी होता हैं जो  कैंसर के कारण खराब हो  रही  कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाती हैं. व हमारे शरीर  में कैंसर पैदा करने वाले तत्वों को खत्म करता हैं.

हड्डियों (Bone) के लिए:-
स्वस्थ और  मज़बूत हड्डियों के लिए भी सेब का इस्तेमाल किया जाता हैं. इसमे पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant), विटामिन C, आयरन और बॉरोन (Boron) जो हमारी हड्डियों को मजबूत करता हैं.  

साथ ही औरतों में ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) जैसे खतरे को कम करता हैं.  अगर आपको अपनी हड्डियाँ मजबूत और स्वस्थ चाहिए तो रोजाना ताजे सेब को खाए या इसका जूस पीये. 

बालों के लिए :-
अगर आप अपने बालो को स्वस्थ मजबूत रखना चाहते हैं व बालो से रुसी को हटाना चाहते हैं तो सेब के जूस को अपने बालों में लगाये इससे आप को काफी लाभ मिलेगा.

आंखों के लिए :-
ज्यदातर बड़ों से लेकर छोटे बच्चो तक में आँखों की समस्या पायी जाती हैं जिसके कारण उन्हें मोटे लेंस वाले चश्मे लगाते हुए देखे होंगे. अगर आप भी आँखों की समस्या को लेकर परेशान हैं और चश्मे को हटाना चाहते हैं तो सेब का रोजाना इस्तेमाल करे अपने खाने में.  इसके अंदर विटामिन A की भरपूर मात्रा पायी जाती हैं, जो हमारी आँखों की रोशनी को बढाता हैं.

अनिद्रा की शिकायत:-
अगर आपको रात में नींद नहीं आती हैं व अनिद्रा की शिकायत हैं तो आप सेब के मुरब्बे को सोते समय खाए और साथ में आप एक  गिलास गुनगुना दूध पीये इससे आपको रात में अच्छी  नींद आएगी.

भूख बढ़ाने के लिए:-
अगर आपको भूख नहीं लगती खाने की अन्दर से इच्छा नहीं होती हैं तो इसका भी उपाय सेब हैं.  आप इसका जूस मिश्री के साथ मिक्स करके रोजाना पीये इससे आपकी भूख बढ़ेगी और आप की पाचन क्रिया भी सही रहेगी.

जुकाम की समस्या:-
सर्दी और जुकाम की समस्या से अगर आप परेशान हैं तो आप सेब का इस्तेमाल करे इसे आप छिलके (Peel)  सहित खाए इससे आपको सर्दी और जुकाम जैसी समस्या से आराम मिलेगा.

मस्से या तिल की समस्या:- 
अगर आपके चेहरे पर  मस्से या तिल हैं तो इसके लिए आप रोजाना कच्चे (खट्टे) सेब के जूस की बूंदों को मस्से या तिल पर लगाये इससे आपको जल्द आराम मिलेगा.   

पेट में कीड़ों की समस्या:-
अधिकतर लोगो को पेट में कीड़े होने की समस्या होती हैं जिसके कारण खाया हुआ चीज़ शरीर को नहीं लगता कीड़ो को खत्म करने के लिए आप रोजाना आप सोते समय एक सेब खाए जिससे आप के पेट में पल रहे कीड़े कुछ ही दिनों में ख़त्म हो  जायेंगे.

इसी तरह दोस्तों सेब खाने  बहुत सारे फायदे होते हैं. अलग-अलग बिमारियों में और इसी वजह से रोजाना इस फल को खाने के लिए सभी डॉक्टर सलाह देते हैं.  इसमे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सभी तरह के आवश्यक पोषक तत्वों की भरमार होती हैं. अगर आप सेब को रोजाना नहीं खाते हैं तो आज से इसे खाना शुरू कर दे और अपने आप को तंदरुस्त व स्वस्थ रखे.



दोस्तों अगर आपको जाने सेब खाने के जादुई फायदे को - Health Benefits of Apple की  पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों को शेयर करना ना भूले आपकी तरह आप के दोस्त परिवार के लोग भी सेब के जादुई गुणों को जान सके और आपकी तरह वो भी सदैव स्वस्थ रहे.. 

Health Benefits of Apple की यह पोस्ट कई किताबो और स्वास्थ सम्बन्धित वेब साईट को अध्यन कर सावधानी पूर्वक लिखा गया हैं. अगर इस पोस्ट में कोई त्रुटी हुयी हो तो छमा कीजियेगा और अपनी राय हमें अवश्य दीजियेगा. आप सभी पाठको का धन्यवाद... 


No comments