अनार खाने के फायदे - Benefits of Pomegranate Juice In Hindi




अनार के चमत्कारिक फायदे - Benefits of Pomegranate Juice In Hindi


दोस्तों  Health Benefits Of Fruits का यह आर्टिकल  Benefits of Pomegranate पर आधारित हैं इसमे जान सकते हैं, ढेरो  अनार खाने के फ़ायदे, और साथ ही जान सकते हैं  Halth Benefits of Pomegranate, Benefits of Pomegranate Juice In Hindi, Pomegranate Fruit Information, खाली पेट अनार खाने के फायदे और साथ ही अनार खाने के नुकसान  के बारे में. Pomegranate How To Eat  

Benefits-of-Pomegranate-Juice-In-Hindi
अनार के चमत्कारिक फायदे - Benefits of Pomegranate Juice In Hindi 


अनार खाने में स्वादिष्ठ और शीतलता प्रदान करने वाला फल ही नहीं यह एक अनेको बीमारियों को दूर करने वाला गुणकारी औषधीय हैं. इसमे अनेकों तरह के गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए कुदरती वरदान हैं. 


आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति में अनार को औषधीय के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैं, Pomegranate के दाने, फूल, पत्ते, छाल और जड़ आदि को अनेको तरह की बीमारियों को दूर करने के काम हैं. साथ इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता. 

अनार के अन्दर भरपूर मात्रा में  प्रोटीन, विटामिन्स और  कई प्रकार के गुणकारी तत्व पाए जाते हैं. जिनमे से कुछ खास इस प्रकार हैं.

  1. विटामिन ए  (Vitamin A)
  2. विटामिन सी  (Vitamin C)
  3. विटामिन डी  (Vitamin D)
  4. विटामिन ई   (Vitamin E)
  5. विटामिन बी12  (Vitamin B 12)
................................
  • एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant)
  • कैल्शियम ⇌ (Calcium)
  • फाइबर  (Fiber)
  • कार्बोहाइड्रेट ⇌ (Carbohydrate)
  • प्रोटीन ⇌ (Protein)
  • फ्लेवोनॉयड्स ⇌ (Flavonoids)
  • फॉलिक एसिड ⇌ (Folic Acid)
  • पोटेशियम ⇌ (Potassium)

इसमे इसी तरह के अन्य तमाम औषधीय गुणकारी तत्वों को देखते  हुए एक कहावत कही गयी हैं की 


एक अनार सौ बीमार

इसका अर्थ हुआ की एक अनार हमारे शरीर में उत्पन्न होने वाले तमाम बीमारियों को दूर करने में सक्षम होता है. अगर हम रोजाना इसका इस्तेमाल करे तो हमें किसी भी तरह की कोई भी बीमारी नहीं हो सकती तथा हम स्वस्थ, सेहतमंद  व उर्जावान रहेंगे हैं.


Benefits of Pomegranate Juice In Hindi 


दोस्तों आईये अब जानते हैं इस पोस्ट में अनार के तमाम गुणों को और साथ ही कौन-कौन सी बिमारी में हमें यह जादुई फल लाभ पहुचता हैं बिना किसी साइड इफेक्ट के नेचुरल तरीके से. 



हृदय रोग का इलाज:-
दिल की बीमारी में अनार काफी लाभ पहुचता हैं इसे खाने या इसका जूस पीने से शरीर में रक्त का संचार सही तरीके से होता हैं. इसका जूस Bad कोलेस्ट्रॉल को कम करता हैं साथ ही खून को अच्छी तरह से साफ़ कर देता हैं.  अनार हृदय रोगियों के लिए एक अचूक दवा है. हार्ट पेशेंट इसका जरुर इस्तेमाल करे.

 कैंसर का इलाज:-
कैंसर (Cancer) जैसी गंभीर बीमारी का भी इलाज इस चमत्कारी फल में छिपा हैं. इसमे फ्लेवोनॉयड्स (Flavonoid) नामक एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) पाया जाता हैं जो Cancer को ठीक करने में मदद करता हैं और उसे बढ़ने नहीं देता.

अनार के सेवन से शरीर में मौजूद विषैले टॉक्सिन को बाहर निकालता हैं.  साथ ही PSA का स्तर कम होता है. इसी कारण यह प्रोस्टैट व ब्रेस्ट कैंसर में बहुत ही फायदेमंद होता हैं इसका जूस पीना और इसके दाने को खाना.

वजन को घटाएं:-
यदि आप का वजन अधिक हैं तो इसको कम करने में काफी लाभदायक हैं यह चमत्कारी फल इसके रोजाना उपयोग से अच्छी सेहत के साथ साथ अपना वजन भी कम कर सकते हैं. आप के कमर पर जमी चर्बी को कम करेगा और वजन घटाएगा साथ ही आपको चुस्त दुरुस्त रखेगा.

खून में वृद्धि :- 
यदि आपके शरीर में Blood की कमी हैं. तो अनार के दाने को खाए या उसका रस पीये यदि आप रोजाना अनार खाते हैं या इसका जूस पीते हैं तो आपको ब्लड की कमी नहीं होगी, क्युकि इस फल में  खून को बढाने के लिए अनेकों औषधीय गुण मौजूद हैं. इससे एनीमिया (Anemia) से मुक्ति मिलेगी और तेज़ी के साथ खून बढेगा. साथ ही शारीरिक कमजोरी दूर होगी.

इन्हें भी पढ़े:- 

जाने सेब खाने के जादुई फायदे

गर्भवती स्त्रियों के लिए फायदेमंद:- अनार के भीतर गर्भस्थ शिशु और गर्भवती महिला के लिए कई ऐसे गुणकारी तत्व मौजूद हैं जो उनकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता हैं. Pomegranate के अन्दर मिनरल के साथ-साथ फ्लोरिक एसिड होता हैं जो गर्भ में पल रहे शिशु के लिए पोष्टिक आहार के रूप में होता हैं. और शिशु को पेट में स्वस्थ रखता हैं. तथा डिलीवरी के बाद बच्चे को  वजन जैसी समस्या नहीं होती हैं. 

गर्भवती स्त्रियों को अनार का जूस रोजाना जरुर पीना चाहिए इससे प्रीमेच्योर डिलीवरी का खतरा कम होता है. साथ ही जी मिचलाने और पैरो में होने वाले दर्द में राहत मिलता हैं. और शारीरिक शक्ति की वृद्धि होती हैं. 




गर्भपात में भी फायदा :- अइन महिलायों को बार-बार गर्भपात होता हैं. तो उन स्त्रियों को ताजे अनार के पत्तो को लेकर अच्छे से पीस ले और उसका पतला पेस्ट बना ले फिर उसे गर्भवती महिला के पेट के निचले हिस्से पर लेप करे यह करने से गर्भपात का खतरा कम हो जाता हैं. 

तेज दिमाग:-
भाग-दौड़ और काम का तनाव आदि के कारण आज कल लोगो में भुलने की बीमारी सी हो गयी हैं. और लोगो अल्जाइमर (Alzheimer) जैसी बीमारी से ग्रसित रहते हैं.

इसका इलाज भी अनार में छिपा हुआ हैं अगर आप रोजाना Pomegranate Juice पीते हैं तो आप की स्मरण शक्ति विकसित होगी और तेज़ दिमाग होगा. अल्जाइमर जैसी बीमारी होने का खतरा नहीं होगा.

पेट के कीड़े : -
पेट में कीड़े होने की वजह से कई तरह की परेशानिया होती हैं. अगर आप भी इससे परेशान हैं तो, आप  अनार के छिलके को लेकर उसे अच्छी तरह से सुखा ले और उससे बाद उसे पीस कर चूर्ण बना ले फिर उसे दिन भर में एक चम्मच - एक चम्मच 3 से 4 बार कुछ दिनों तक खाए इससे आपको काफी लाभ मिलेगा. और पेट के कीड़े समाप्त हो जातेहैं. 

मधुमेह का इलाज:-
Diabetes के रोगियों के लिए Anaar का सेवन काफी लाभदायक होता हैं.  इसके जूस में  फ्रुक्टोज (Fructose) नामक तत्व पाया जाता हैं जो मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद होता हैं. इससे खून  का शुगर (Sugar) लेवल नहीं बढ़ता.

ध्यान दे:-  वेसे तो यह फल मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद हैं लेकिन इसका उपयोग किसी डॉक्टर के सलाह से ही ले..

चेहरे  का निखार:- 
अनार के अन्दर चेहरे की सुन्दरता का भी राज़ छिपा हुआ हैं. इस फल में  बढती उम्र के  लक्षणों को कम करने के विशेष प्राकृतिक गुण होते हैं. यह त्वचा की झुर्रिया को कम करता हैं. और रूप को निखारता हैं. 

कील-मुंहासों की समस्या:- में भी यह काम करता हैं अगर इसका सेवन रोजाना करते हैं तो आपको कभी भी कील, मुहांसे, धब्बे, झुर्रियां आदि की समस्या नहीं होगी साथ ही आप का चेहरा खिला-खिला नज़र आएगा और लोग आपकी सुन्दरता का राज़ पूछेंगे. इसी कारण आयुर्वेद चिकित्सा जगत में  इसे सुंदरता को बढ़ाने का वाला फल कहा गया है.


Benefits of Pomegranate Juice In Hindi 


चोट और घाव का इलाज़:-
जख्म को ठीक करने में भी इसका उपयोग किया जाता हैं. इसमे ज़ख्म को जल्द भरने के भी औषधीय गुण मौजूद हैं. अगर हम अनार की काली को लेकर आग में जलाकर उसकी भष्म (राख) को अपने घाव पर लगाते हैं तो हमें जल्द आराम मिलता हैं और घाव जल्द भर जाता हैं. अगर आपको फोड़ा हैं तो इस फल की कुछ पत्तियों को अच्छी तरह पीस कर उसका पेस्ट बना कर फोड़े पर लगाते हैं तो वह जल्द ठीक हो जाता हैं. 



हड्डियों और जोड़ों के दर्द :- में भी काफी राहत दिलाता हैं Anaar अगर आपको हड्डियों और जोड़ों सम्बन्धित परेशानी हैं तो अनार का सेवन जरुर करे. 

पीलिया का उपचार:-
पीलिया के रोग में भी इसका इस्तेमाल किया जाता हैं अगर आप Jaundice रोग से ग्रसित हैं तो लोहे के बर्तन में ताजे अनार कर रस ले और उसे रात में किसी खुले स्थान पर रख दे और जब सुबह उठे तो उसमे थोडा सा मिश्री मिलाकर पीये इससे आपको कुछ ही दिनों में लाभ मिल जाएगा. 

जी मिचलाने पर:- अनार के रस को ले और उसमे आधा नीबू का रस मिलकर पीये इससे जी मिचलाने की शिकायत दूर हो जायेगी.


अनार के फायदे


दांतों की समस्या:-
दांत में किसी भी प्रकार की समस्या हो तो उसमे Pomegranate बहुत ही कारगर साबित होता हैं. यह फल जो दांतों को स्वस्थ और मज़बूत बनता हैं. साथ ही दांत या मुह से आती  दुर्गंध को समाप्त करता हैं.

मसूढ़ों से खून आना :- अगर आपके दांतों या मसूढ़ों से खून आता हो तो आप अनार के फूल को ले और उसे अच्छी तरह से सुखा कर पीस ले और उसका मंजन दिन-भर में दो से तीन बार करे इससे मसूढ़ों से खून आना बंद हो जाएगा साथ ही मसूढ़ों में आई सुजन भी कम हो जायेगी.

मुहं के छालो का इलाज :-
अगर आप हमेशा मुह के छालो से परेशान  रहते हैं तो अनार के छिलकों को लेकर उसे पत्थर पर अच्छी तरह से पीस कर उसका पेस्ट बना ले और उस पेस्ट को मुह के अन्दर हुए छालो पर लगाये इससे आप को जल्द आराम मिलेगा. 

अनार खाने के नुकसान


जैसा की आपने जाना आज के  Benefits of Pomegranate Juice In Hindi आर्टिकल में अनार के कुदरती गुणों को और कैसे यह जादुई फल हमें अनेकों बीमारियों से बचाता हैं और हमारी सेहत को चुस्त दुरुस्त रखता हैं. 

इसी के साथ जानते हैं अनार खाने के कुछ नुकसान के बारे में? कौन से रोगी इसे नहीं खा सकते और खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुरी होती हैं.

यह सत्य हैं की Anaar के अन्दर बहुत से गुणकारी तत्व मौजूद हैं  जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं. लेकिन इसमे  कुछ ऐसे एंजाइम भी होते हैं जो लीवर संबधित दवाए जो मरीज खाते हैं उनको नुकसान भी पंहुचा सकते हैं, इसके लिए आप डॉक्टर की सलाह लेकर ही अनार का सेवन करे.

यदि आप शुगर के रोगी हैं तो इसका सेवन चिकित्सक की सलाह से ही करे क्युकि अनार में शुगर की मात्रा अधिक होती है. 

खाली पेट अनार खाने के फायदे

हमेशा लोग यही गलती करते हैं की खाना खाने के बाद फलो का सेवन करते हैं. अगर आप अनार का पूरा लाभ लेना चाहते हैं तो इसे सुबह खाली पेट ही इसे खाए या Pomegranate Juice पीये, ऐसा करने से शरीर में मौजूद खराब पदार्थ और रसायनों को बाहर निकाल देता हैं और गैस बनने की समस्या नहीं होती. इसी लिए खाली पेट अनार खाना चाहिए जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा मिले.

अनार के जूस को हमेशा धीरे धीरे आराम से पीना चाहिए क्युकि ऐसा करने से सलाइव यानी आपके मुह में बन रही लार में वो पूरी तरह से घुल मिल जाए इससे ज्यादा लाभ मिलेगा. 


इसी तरह दोस्तों अनार खाने तथा इसका जूस पीने के बहुत सारे फायदे होते हैं. जो अलग-अलग बिमारियों में हमें फायदा पहुचाता हैं. इसमे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सभी तरह के आवश्यक पोषक तत्वों की भरमार होती हैं. अगर आप Pomegranate को रोजाना नहीं खाते हैं तो आज से इसे खाना शुरू कर दे और अपने आप को तंदरुस्त व स्वस्थ रखे.



दोस्तों अगर आपको अनार के चमत्कारिक फायदे - Benefits of Pomegranate Juice In Hindi  की  पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों को शेयर करना ना भूले आपकी तरह आप के दोस्त परिवार के लोग भी अनार के जादुई गुणों को जान सके और आपकी तरह वो भी सदैव स्वस्थ रहे.. 

Benefits of Pomegranate Juice In Hindi की यह पोस्ट कई किताबो और स्वास्थ सम्बन्धित वेब साईट को अध्यन कर सावधानी पूर्वक लिखा गया हैं. अगर इस पोस्ट में कोई त्रुटी हुयी हो तो छमा कीजियेगा और अपनी राय हमें अवश्य दीजियेगा. आप सभी पाठको का धन्यवाद... 

इन्हें भी पढ़े:- 
मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक दवा
Mota Hone Ke Tarike - मोटे होने के तरीके

No comments