जाने केले के फायदे और नुकसान - Benefits of Banana in Hindi




Benefits of Banana in Hindi केले के फायदे और नुकसान केले के औषधीय गुण

दोस्तों  Health Benefits Of Fruits का यह आर्टिकल  Benefits of  Banana पर आधारित हैं इसमे जान सकते हैं, ढेरो  केला खाने के फ़ायदे, और साथ ही जान सकते हैं  Halth Benefits of Banana in Hindi,  केला खाने के फायदे और साथ ही केला खाने के नुकसान  के बारे में.  Banana Benefits For Men, Banana Benefits For Womens  


केला फल ही नहीं एक औषधी भी हैं इसके अन्दर शरीर को तंदुरस्त रखने  के तमाम चमत्कारी गुण मौजूद हैं. जो हमें प्राकृतिक तरीके से तमाम प्रकार की बिमारियों से बचाता हैं. 
       
Benefits-of-Banana-in-Hindi
जाने केले के फायदे और नुकसान  - Benefits of Banana in Hindi 


केले को हम दो तरह से उपयोग करते हैं पहला कच्चा केला और दूसरा  पका हुआ केला के रूप में. केले की उपज पुरे साल होती हैं इसे हर मौसम में पा सकते हैं बाज़ार में. इसमे खास बात यह हैं इसका पेड़ केवल एक ही बार फल देता हैं. 


जाने केले के फायदे और नुकसान


कच्चे केले के अन्दर  कफ, पित्त, रक्तविकार, जलन, और क्षय जैसे रोगों को दूर करने के गुण होते हैं और इसकी तासीर ठंडी होती हैं. वही पके केले में मांस को बढाने, भूख खोलने, प्यास, तथा आँखों के रोग को ठीक करने के साथ-साथ कई अन्य बीमारियों को दूर करने में काम आता हैं. इसकी तासीर भी ठंडी होती हैं.

इस फल को सभी उम्र के लोग खा सकते हैं क्युकि इसके अन्दर उर्जा का सबसे बड़ा भण्डार पाया जाता हैं. इसके अन्दर पानी की कम मात्रा पायी जाती हैं, जिसके कारण कैलोरी ज्यादा होती हैं. और इसमे एनर्जी की मात्रा अधिक होती हैं. इसी कारण खिलाड़ी Banana को ज्यादातर अपनी डाइट में इस्तेमाल करते हैं.  क्युकि इसके अन्दर मौजूद है इंस्टेंट एनर्जी (Instant Energy) जो शरीर को पुरे दिन Active रखता हैं. और हमारे बॉडी में विटामिन व मिनरल्स की कमी को पूरा करता हैं.

तो दोस्तों आईये जानते हैं केले में मौजूद कुछ विटामिन्स और पोषक तत्वों के बारे में जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने में हमारी मदद करता. 



  • विटामिन ए  (Vitamin A)
  • विटामिन बी (Vitamin B)
  • विटामिन डी (Vitamin D)
  • विटामिन ई (Vitamin E)
  • विटामिन जी (Vitamin G)
  • विटामिन बी 6 (Vitamin B 6)
  • पोटेशियम (Potassium)
  • कैल्शियम (Calcium)
  • मैंगनीज (Manganese)
  • मैग्नीशियम (Magnesium)
  • आयरन (Iron)
  • जिंक (Zinc)
  • फास्फोरस (Phosphorus)
  • नाइट्रोजन (Nitrogen)
  • फोलेट (Folate)
  • नियासिन (Niacin)
  • कॉपर (Copper)
  • राइबोफ्लेविन (Riboflavin)
  • अमीनो एसिड (Amino acid)
  • थायमिन (Thiamine)
इस तरह इस कुदरती फल मे ढेरो प्राकृतिक पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो कई  स्वास्थ्य लाभ गुणों के लिए जाना जाता है. तो अब जानते हैं यह किन किन बीमारियों में हमें लाभ पहुचता हैं रोजाना इसके सेवन से.  नेचुरल तरीके से. बिना किसी साइड इफेक्ट के..

वजन बढाने के लिए:- रोजाना अपने आहार में 3 केला और और एक गिलास दूध के साथ इसको खाना खाने के 1 घंटे के बाद सुबह या दोपहर को खाए, क्युकि इसमे भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर  मिनरल तथा साथ ही अन्य पोषक तत्व मिलते हैं. जो हमारे शरीर को मजबूत बनाते हैं साथ ही शरीर में मांस को भी बढ़ाते हैं जिससे पतले दुबले लोग मोटे हो जाते हैं. 


-:इन्हें भी पढ़े:-

हृदय रोग में:- केले के अन्दर पोटेशियम (Potassium) की मात्रा पायी जाती हैं जो एक खनिज इलेक्ट्रोलाइट से भरपुर होता हैं. इसके खाने से ह्रदय रोग में फायदा मिलता हैं. 


अगर ह्रदय में दर्द  हैं तो आप  6 से 7 ग्राम तक शहद ले और उसमे एक केले को मिलाकर खाए इससे आप को दर्द में लाभ मिलेगा. 



सोंदर्य बढ़ाये:- चेहरे पर निखार लाने के लिए किसी बर्तन में थोडा सा दूध ले और उसमे एक पका हुआ केला छिल कर डाल कर उसका पेस्ट बना ले फिर उसे अपने फेस पर लगाए इससे Face पर निखार आएगा और हर दम खिले-खिले से नज़र आयेंगे.

किल मुहासे:- पके हुए केले को ले और उसमे थोडा सा शहद मिलाये और नीबू का रस मिला कर पेस्ट बना ले फिर उसे अपने चेहरे पर निकले मुहासे और किल पर लगाये इससे कुछ दिनों में आपको आराम मिलेगा. और चेहरे के किल मुहासे दूर हो जायेंगे. 


-:इन्हें भी पढ़े:-


चेहरे की झुर्रियां:- दूर करना चाहते हैं तो आप केले के छिलके को ले और उसमे अंडे की जर्दी  को मिक्स कर ले फिर उस पेस्ट को अपने फेस पर लगाये कुछ मिनटों तक फिर उसे धो ले, यह रोजाना कुछ दिनों तक करे इससे आप की त्वचा से झुर्रियां चली जायेंगी और चेहरे पर निखार आएगा.


जाने केले के फायदे और नुकसान


कब्ज की समस्या:- अगर कब्ज की शिकायत से परेशान हैं तो आपको कच्चे केले का सेवन करना चाहिए क्युकि इसमे फाइबर और हेल्दी स्टार्च की मात्रा पायी जाती हैं. जो आंतो में किसी तरह की गन्दगी को ज़मने नहीं देता और उसे मल के द्वारा बाहर निकाल देता हैं.

मधुमेह का इलाज:- डायबिटीज कंट्रोल करने का नेचुरल गुण कच्चे केले के अन्दर मौजूद हैं अगर आप को शुरूआती मधुमेह हैं तो, इस फल का उपयोग करे इससे मधुमेह को कंट्रोल करने में लाभ मिलेगा.

दांतों की चमक:- दांतों में जमी गन्दगी को हटा मोतियों जैसे चमक देता हैं यह फल क्युकि इसमे मैग्नीशियम और पोटेशियम मौजूद  हैं. जो दांतों में जमा केविटी और पीलेपन को ख़त्म कर देता हैं. अगर आप केले के छिलकों को लेकर अपने दांत पर मंजन की तरह रोजाना रगड़े ब्रश करने से पहले इससे आपको मिलगी कुदरती चमक.

एनीमिया का इलाज:- इस बिमारी का मुख्य कारण होता हैं आयरन की कमी का होना जिससे खून में लाल रक्त कोशिकाए हीमोग्लोबिन की संख्या में कमी आ जाती हैं. इससे थकान, चक्कर आना, सिर दर्द, सांस लेने में तकलीफ और धड़कने तेज़ हो जाती हैं. अगर आपको  एनीमिया (रक्ताल्पता) की बीमारी हैं तो आप रोजाना केले का सेवन करे इससे खून में हीमोग्लोबिन की संख्या बढ़ेगी और आपको बहुत ही ज्यादा लाभ मिलेगा. 

Benefits of Banana in Hindi 


खून की कमी:- अगर आप सुबह एक गिलास दूध में इलाइची डाल कर उबाल ले और तीन केले को खा ले और ऊपर से इलाईची वाला दूध पीये इससे  जल्द ही आप के शरीर में ब्लड (Blood) की कमी दूर होगी.



ब्लड सर्कुलेशन:- केला में मौजूद पोटैशियम हमारे रक्त संचार को दुरुस्त करता हैं और शरीर में रक्त के प्रवाह ठीक करता हैं.

नवजात शिशु की तंदुरुस्ती:- अगर आप का बच्चा अनाज खाना शुरू कर दिया हैं और कमजोर हैं तो उसे दूध में केला मिला कर थोडा थोडा कर के खिलाये क्युकि शिशु के दिमाग व शरीर को यह पोषक तत्व देता हैं. इससे आपका बच्चा तंदुरस्त रहेगा.


पाचन क्रिया:- सेहत के लिए सबसे जरुरी होता हैं की आप की पाचन क्रिया सही हो. अगर सही तरीके से आपके द्वारा खाया पीया ठीक से नहीं पचता तो इससे कई बीमारियाँ उत्पन्न होती हैं अगर इस बिमारी से बचना हैं तो रोजाना कच्चा केला खाए इससे बहुत ही लाभ मिलता हैं.


पेट में जलन की समस्या:- हो रही हैं तो इसके लिए पका हुआ केला ले और उसमे दही और चीनी मिला कर खाए इससे पेट की जलन समाप्त होगी साथ ही पेट से जुडी अन्य समस्याएं भी ठीक हो जायेंगी.

पेट में कीड़े:- अगर आप के पेट के अन्दर कीड़े हैं तो इसका इलाज भी इसी फल में हैं रोजाना कुछ दिनों तक इस चमत्कारी फल का अपने खाने में सेवन करते हैं तो, पेट में जो भी कीड़े हैं वो मर जायेंगे और इससे आप को राहत मिलेगी.

आँतों में परेशानी:- से आप परेशान हैं तो इस फल का उपयोग करे खाने में क्युकि इस फल का गुदा नरम और चिकना होता हैं जो आँतों  में हो रही समस्या को दूर करता हैं.

दस्त से आराम:- पेट ख़राब हैं और लगातार दस्त लग रहा हो तो दो से तीन केले को ले और उसे दही में मिला कर खाए इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा. क्युकि इसमे फाइबर की मात्रा पायी जाती हैं जो पेट के लिए काफी फायदेमंद होती हैं.

मासिक धर्म की परेशानी:- अगर पीरियड के समय अधिक दर्द या अधिक खून आने की समस्या से परेशान हैं तो कच्चे केले को ले और उसकी सब्जी बनाकर उसे दही के साथ खाए जिससे पीरियड में आपको अधिक लाभ मिलेगा. 

हड्डियों में समस्या:- ग्रसित हैं तो इस फल का सेवन करे क्युकि यह शरीर में पोटेशियम (Potassium) की कमी को पूरा करता हैं और साथ ही हड्डियों को मजबूत बनता हैं. 

आँखों में जलन:- या थकान हो रही हैं तब आप केले के छिलके को ले और उसे आंखे बंद कर के कुछ देर तक पलको पर रख ले  इससे आँखों की थकान और जलन कम हो जायेगी.

तनाव की समस्या:- को भी यह फल दूर करता हैं क्युकि आज के समय में अधिकतर लोगो में अधिक काम का प्रेशर रहता हैं. जिसके कारण वे हमेशा तनाव में रहते हैं इसका इलाज भी केले में छिपा हुआ हैं क्युकि इसमे पाया जाने वाला ट्राईप्टोफान एमिनो एसिड जो हमारे दिमाग में सेरेटोंनिन हार्मोन पैदा करता है. जिसके कारण तनाव कम होता हैं.


Benefits of Banana in Hindi 


गंजेपन की समस्या:- से बहुत से लोग परेशान हैं अगर आप भी इससे ग्रसित हैं तो केले को छिल कर उसके गुदे को किसी छोटे बर्तन में निकल ले और उसमे थोडा सा नीबू का रस मिलकर सर पर लगाये और कुछ देर बाद उसे धो ले इससे गंजेपन तथा बाल झड़ने से मुक्ति मिलेगी.  

उल्टी आने की समस्या:- अगर आपको उल्टियाँ या जीमिचला रहा हैं तो  पका हुआ केला ले और उसे खाए. इससे आपको उल्टियाँ नहीं आएगी और जीमिचलाना भी दूर हो जाएगा.

खून बहने पर:- यदि किसी तरह की चोट से ब्लड (Blood) निकल रहा है तो उसे रोकने के लिए आप केले के पेड़ की डंठल ले और उसका रस निकल कर उस घाव पर लगा दे इससे खून बंद हो जाएगा.

अल्सर की समस्या:- से निजात पाना चाहते हैं तो कच्चे केले को सब्जी बना कर खाए इससे Stomach ulcer जैसी बीमारी में लाभ मिलेगा.

मुंह में छाले:-  सही खाने पीने की समस्या पेट में कब्ज के कारण अक्सर मुह के अन्दर छाले निकल आते हैं. जिसके कारण बहुत परेशानी होती हैं अगर छालो से राहत पाना चाहते हैं तो. शुद्ध गाय के दूध से बना घी ले और उसमे केला और मिश्री मिलाकर मुह में कुछ देर तक रखे और फिर उसे खा ले इससे मुंह के छाले ख़त्म हो जायेंगे.

केला खाने के नुक्सान:- 
कभी भी Banana से कोई नुक्सान नहीं होता लेकिन किसी भी चीज़ का सही रूप से इस्तेमाल ना किया जाए तो वह फायदे  की जगह नुक्सान ही पहुचती हैं. इस फल के अन्दर शरीर को स्वस्थ और बलशाली बनाने के बहुत से चमत्कारी गुण हैं. लेकिन इस सभी गुणों का लाभ सही तरीके से इसका सेवन करेंगे तभी मिलेगा 

  1. इसका सेवन रात्रि में सोते टाइम कभी भी ना करे 
  2. इसको खाने के बाद कभी भी पानी तुरंत ना पीये.
  3. अधिक केला ना खाए इससे कब्ज हो सकता हैं.
  4. जिन्हें रेशे या बलगम की समस्या हो वो इसका खाने में उपयोग ना करे. 
  5. Banana से छिलका उतारने के बाद इसे तुरंत ही खाए क्युकि बाद में खाने से इसमे मौजूद सभी पोषक तत्व समाप्त हो जाते हैं.
  6. फ्रिज में रखे हुए केले को कभी ना खाए. 
  7. जरूरत से ज्यादा इसे ना खाए वरना आप को आलस्य महसूस होगा शरीर भारी-भारी सा लगेगा.
  8. केले को खाने के बाद भारीपन, जी मिचलाना, उल्टियाँ जैसा महसूस हो तो आप तुरंत एक इलायची खा ले इससे पेट में पड़ा केला पानी बन जायेगा और आपको राहत मिलेगी.
  9. इसे कभी खाली पेट नहीं खाना चाहिए, सुबह नाश्ते के बाद या दोपहर को खाना खाने के 1 घंटे बाद ही खाना चाहियें.
दोस्तों जैसा की आपने जाना Benefits of Banana in Hindi आर्टिकल में केले से जुडी ख़ास बाते कैसे यह फल आपको अच्छी सेहत देता हैं. इसमे पाए जाने वाले तमाम पोष्टिक तत्वों व कैरोटिनॉएड एंटीओक्सिडेंट के कारण आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती  हैं. जिसकी वजह से हमें कोई बीमारी नहीं होती. 



आशा करता हूँ आपको हमारे द्वारा लिखी गयी जाने केले के फायदे और नुकसान  - Benefits of Banana in Hindi  पोस्ट आप के सेहत के लिए फायदेमंद साबित हुयी होगी और Benefits of  Banana पोस्ट से आपको अवश्य ही लाभ मिला होगा अगर आप को यह आर्टिकल असंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को भी जरुर शेयर करे .

-:इन्हें भी पढ़े:-


Benefits of Banana In Hindi की यह पोस्ट कई किताबो और स्वास्थ सम्बन्धित वेब साईट को अध्यन कर सावधानी पूर्वक लिखा गया हैं. अगर इस पोस्ट में कोई त्रुटी हुयी हो तो छमा कीजियेगा और अपनी राय हमें अवश्य दीजियेगा. आप सभी पाठको का धन्यवाद... 



No comments