Type Here to Get Search Results !

45+ करवा चौथ शायरी, शुभकामनाएं - 2021 Karwa Chauth Shayari, Wishes in Hindi

 45+ करवा चौथ शायरी, शुभकामनाएं - Karwa Chauth Shayari, Wishes in Hindi

 दोस्तों आज की पोस्ट करवा चौथ के पर्व  पर आधारित हैं इस आर्टिकल में पढ़ सकते हैं करवा चौथ शायरी,  - "Karwa Chauth Shayari, Karwa Chauth Wishes in Hindi को और करवा चौथ शुभकामनाएं चाँद सी चमक लिए इस त्यौहार में और चमक भर देगा.

करवाचौथ क्या हैं?

Karwa Chauth का पर्व सुहागिन महिलाओं द्वारा अपने पति की दीर्घायु एवं अखण्ड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए मनाया जाता हैं. यह त्यौहार  ग्रामीण महिलाओं से लेकर आधुनिक महिलाएं तक मनाती हैं. इस त्यौहार में   सभी सुहागिन नारियाँ बड़ी ही श्रधा व विश्वाश के साथ अपने पति की लम्बी आयु के लिए व्रत करती हैं और पूजा करती हैं. करवाचौथ का पर्व पति-पत्नी के मजबूत रिश्ते, प्यार और विश्वास का प्रतीक माना जाता हैं.

करवाचौथ व्रत:-

Karwa Chauth का व्रत सौभाग्यवती (सुहागिन) स्त्रियाँ ही मनाती हैं.  करवाचौथ के दिन सुहागिन स्त्रियाँ अपने सुहाग की लम्बी आयु के लिए अन्न-जल का त्याग करके व्रत रखती हैं. और यह व्रत सूर्योदय के पहले से ही शुरू हो जाता हैं जो दिनभर बिना अन्न जल ग्रहण किये हुए करती हैं.

इस व्रत का समापन चाँद निकलने के बाद ही होता हैं. जब चाँद निकलता हैं तब सभी सुहागिन स्त्रियाँ चाँद के दर्शन करती हैं, और चंद्रदेव की पूजा करती हैं. और अपने सुहाग की लम्बी आयु की प्रार्थना करती हैं. और अपने पति के हाथो जल ग्रहण करती हैं. जल ग्रहण करने के साथ साथ वादा कराती हैं की जीवन के हर सुख-दुःख के मोड़ पर अपने पति के साथ रहेगी     

इस व्रत में चंद्रदेव के साथ साथ भगवान शिव, माता पार्वती और कार्तिकेय जी की भी पूजा की जाती हैं जो महिलाएं विधि-विधान से इन सभी की पूजा करती हैं तो उनकी  सुहाग की रक्षा स्वयं माता पार्वती करती हैं. और माँ  उन जोड़ों के जीवन में खुशियाँ ही खुशियाँ भर देती हैं. 

करवाचौथ की कथा:-

किवदंतियां प्रचलित हैं जिसमे सबसे ज्यादा पतिव्रता सावित्री की हैं जो अपने पति सत्यवान के प्राणों को यमराज के हाथो से बचाया.  और इसी के साथ द्रौपदी द्वारा भी करवाचौथ का व्रत रखने की कहानी प्रचलित है जो हम आने वाले आर्टिकल में आपको बताएँगे.

Karwa-Chauth-Shayari-Wishes-in-Hindi

तो दोस्तों देर कैसी आईये पढ़ते हैं अब 45+ करवा चौथ शायरी, शुभकामनाएं - Karwa Chauth Shayari, Wishes in Hindi के इस पोस्ट में दी गयी ढेर सारी शायरियां और शुभकामनायों को.

1 📌  :: 
"आज का दिन तो बड़ा ही ख़ास है, आप के आने की बस आस है, थोड़ी भूख और थोड़ी प्यास है, आप नहीं बस आपका एहसास है. "करवा चौथ शुभकामना"..❗"
2 📌  :: 
"आज करवा चौथ का दिन हैं, तुम्हारी यादों से भरे है हम तुम बिन ज़िन्दगी कितनी बेरंग होगी, ये सोच के कई बार डरे है हम. "Karwa Chauth Wishes" ..❗"
3 📌  :: 
"करवाचौथ तो बहाना है, असली मकसद तो पति को याद दिलाना है, कि कोई है. जो उसके इंतजार में दरवाजे पर टकटकी लगाए रहती है. पति के इंतज़ार में सदा आँखें बिछाए रहती है. "करवा चौथ शुभकामना"..❗"
4 📌  :: 
"जब तक न देखे चचेहरा हम आप का न सफल हो यह त्यौहार हमारा आपके बिना अधुरा है जीवन हमारा जल्दी आओ, दिखा दो अपनी सूरत और कर दो करवा चौथ सफल हमारा. करवा चौथ शायरी, शुभकामनाएं ..❗"
5 📌  :: 
"सुख-दुःख में हम-तुम हर पल साथ निभाएंगे एक जन्म नहीं सातों जन्म पति-पत्नी बन आएंगे...❗"
═════🌞
 Read More  »» Happy Gangaur Wishes Status
═════🌞
6 📌  :: 
"प्रिया प्रेम व्रत है राखो, उत्सव पावन आयो रे चरण पिया संसार म्हारो, पिया म्हारो प्यारो रे शौर्य, यश, दीर्धायु, है यही प्रार्थना करवा चौथ आयो रे. "Karwa Chauth Wishes" ..❗"
7 📌  :: 
"आज सजी हूँ दुल्हन सी मैं कब तुम आओगे पिया अपने हाथों से पानी पिलाकर तूम, कब गले लगाओगे पिया. "करवा चौथ शुभकामना"..❗"
8 📌  :: 
"इस जीवन में मुझे, जो मिला है तेरा साथ. दुःख सारे मिट गए, हुआ खुशियों का हुआ आगाज़. हैप्पी करवा चौथ..❗"
Karwa-Chauth-shayari
9 📌  :: 
"धन्य वो देवी जो पति सुख के लिए व्रत पावे धन्य वो पति जो देवी रूप पत्नी पावे धन्य वो स्वरुप जो मनुष्यता का दीप जलावे...❗"
10 📌  :: 
"आपका साथ मुझे जीवनभर मिले हर सुख-दुःख में आप सदा मेरे संग रहे...❗"
11 📌  :: 
"ख़ुशी से दिल को आबाद करना गम को दिल से आज़ाद करना..❗"
12 📌  :: 
"बस एक गुजारिश है आपसे ज़िन्दगी भर मुझे ऐसे ही प्यार करना. "करवा चौथ शुभकामना"..❗"
13 📌  :: 
"जल्दी आओ और दिखाओं अपनी सूरत और कर दो करवा चौथ सफल हमारा. "Karwa Chauth Wishes" ..❗"
14 📌  :: 
"चाँद की पूजा करके करती हूँ मैं करू सलामती की दुआ, तुझे लग जाए मेरी भी उम्र और गम रहे हर पल तुझसे जुदा. "करवा चौथ की बधाई"..❗"
Karwa-Chauth-shubhkamana
15 📌  :: 
"माथे की बिंदिया चमकती रहे, हाथों में चुडिया खनकती रहे, पैरों की पायल झनकती रहे, पिया संग प्रेम बेला सजती रहे. "हैप्पी करवा चौथ"..❗"
═════🌞
═════🌞
16 📌  :: करवा चौथ शायरी, शुभकामनाएं
"चाँद मे दिखती है मुझे मेरे पिया की सूरत, चाँद संग चांदनी सी है मुझे भी उनकी जरुरत.  ..❗"

17 📌  :: 
"दिल खुशियों का आशियाना हैं, इसे दिल में बसाये रखना, पत्नी रखती है व्रत आपके लिए आप भी इन्हें ज़िन्दगी भर हंसाये रखना...❗"
18 📌  :: Karwa Chauth Wishes in Hindi
"अपने हाथों में चूड़ियाँ सजाये, माथे पर अपने सिन्दूर लगाए, निकली हर सुहागन चाँद के इंतज़ार में रब्ब उनकी हर मनोकामना पूरी करे...❗"
19 📌  :: 
"सुबह की किरण में सप्तरंगी से मिलेगी, आज हर पत्नी दुल्हन की तरह सजेगी, इस व्रत से हमारे पति की उमर बढ़ेगी हर पत्नी को माता यह आशीर्वाद देगी...❗"
20 📌  :: 
"करवा चौथ का पावन व्रत, आपके लिए मैंने किया है क्यूंकि आप ही के प्रेम और सम्मान ने जीवन को नया रंग दिया हैं. "करवा चौथ की बधाई"..❗"
Karwa-Chauth-Wishes-in-Hindi
21 📌  :: 
"सूरज ने पूछा है फूलो से, आज तुम इतने खुश क्यों हो फूलो ने कहा मुस्कुराते हुआ आज प्यारा सा करवा चौथ जो हैं...❗"
22 📌  :: 
"आए तो संग लाये खुशियाँ हज़ार, हर साल मनाएं हम यह त्योहार भर दे हमारा दामन खुशियों के साथ दे जाये उम्र तुम्हे हज़ार हज़ार साल...❗"
23 📌  :: 
"लगी है मेहँदी हाथों में पिया मेरे, सदा देता साथ सुख-दुःख में मेरे खुशबू तेरे प्यार की महकाए मुझे तेरी हर बात सनम बहकाए मुझे. "Karwa Chauth Wishes" ..❗"
24 📌  :: 
"जोड़ी मेरी तेरी कभी टूटे ना तुम और मैं कभी रूठे ना हम तुम सात जन्म साथ निभाएंगे हर पल की मिलकर खुशियाँ मनाएंगे. "करवा चौथ की बधाई"..❗"
25 📌  :: 
"अब तो आ ही गया चाँद सनम तुम भी आ जाओ बनकर धड़कन सीने में मेरे ऐ मेरे चाँद तुम समा जाओ..❗"

Karwa Chauth Wishes in Hindi

26 📌  :: 
"हाथों में रंग-बिरंगी सतरंगी चूड़ियाँ है सजाये गोरी सजनी सजी है वो दुल्हन सी प्यारी-न्यारी माथे पे अपनी भरे मांग सिंदूरी. "करवा चौथ शुभकामना"..❗"
27 📌  :: 
"चाँद मे दिखती है मुझे मेरे पिया की सूरत,  चाँद संग चांदनी सी है मुझे भी उनकी जरुरत...❗"
28 📌  :: करवा चौथ शायरी, शुभकामनाएं
"करवा चौथ आया है खुशियाँ हज़ार लाया है हर सुहागन ने चाँद से थोडा सा रूप चुराया है. "करवा चौथ की बधाई"..❗"
29 📌  :: 
"ऐ री सखी अब हो जा तैयार,आने वाला है पी का त्यौहार, सजकर संवरकर लेना है मन हार, साथ मे करना है चाँद का दीदार, मांगना है चौथमाता से सदा के लिए साजन का प्यार..❗"
30 📌  :: 
"आज का दिन है नाम तुम्हारे जल्दी से आ जाओ आप पास हमारे. है इंतज़ार आपका बेसब्री से रहो साथ मेरे समाँ जाओ साँसों में...❗"
31 📌  :: 
"किसी ने खूब कहा है : ऐ चाँद तू किस मजहब का है ईद भी तेरी और करवाचौथ भी तेरा. "करवा चौथ की बधाई"..❗"

32 📌  :: 
"उम्र तुझे मेरी भी लग जाये काश तेरी साँसें मुझमे बस जाये करवा चौथ है बहुत सुहाना गर मैं रुठुं तो तुम मानना..❗"
33 📌  :: 
"आया आज ये करवे का पावन त्योंहार हर सुहागन के जीवन में लाये बहार जब तक न निकले चाँद तू रातों में ओ जानम तू बसा है साँसों में. "हैप्पी करवा चौथ"..❗"
34 📌  :: 
"चाँद की पूजा करके करती हूँ मैं तेरी सलामती की दुआ, तुझे लग जाये मेरी भी उमर गम रहे हर पल जुदा. "Karwa Chauth Wishes" ..❗"

45+ करवा चौथ शायरी, शुभकामनाएं - Karwa Chauth Shayari, Wishes in Hindi

35 📌  :: 
"पूरा दिन है आज हमारा उपवास, पति आये जल्दी यही है आस, ना तोडना हमारी ये आस, क्योंकि आज है करवा चौथ, आज के दिन मत करना हमारा उपहास. "करवा चौथ की बधाई"..❗"
36 📌  :: 
"करवा चौथ का पावन व्रत मैंने आपके लिए किया है, क्योंकि आप ही के प्रेम और सम्मान ने मेरे जीवन को नया रंग दिया है. "करवा चौथ शुभकामना"..❗"
37 📌  :: Karwa Chauth Shayari
"सुन्दरता की प्रतिस्पर्धा अपने पुरे शबाब पे है, आज एक चाँद दूसरे चाँद के इंतज़ार में है..❗"
38 📌  :: 
"करवा चौथ का ये त्यौहार, आये और लाये खुशियाँ हज़ार, यही है दुआ हमारी, आप हर बार मनाये ये त्यौहार, सलामत रहें आप और आपका परिवार..❗"
39 📌  :: 
"आज सजी हूँ दुल्हन सी मैं, कब तुम आओगे पिया, अपने हाथों से पानी पिलाकर, कब गले लगाओगे पिया..❗"
40 📌  :: 
"जो हमे आपकी एक झलक मिल जाए तो ये व्रत सफल हो जाए, हम तो बैठे है आपके इंतजार में, आप आए और ये व्रत पूरा कर जाए..❗"
41 📌  :: 
"मेहंदी का लाल रंग आप के प्यार की गहराई दिखता है, माथें पर लगाया हुआ सिन्दूर आपकी दुआएँ दिखता है, गले में पहना हुआ मंगलसूत्र हमारा मजबूत रिश्ता दिखता है. "करवा चौथ की बधाई"..❗"
42 📌  :: 
"चाँद की पूजा  करती हूँ, मैं आपकी सलामती की दुआ,  लग जाये आपको मेरी भी उमर, यही रब से दुआ मैं करती हूँ. "करवा चौथ शुभकामना"..❗"
43 📌  :: 
"चाँद की चमक के साथ. साँसों की महक के साथ. श्रद्धा की रात लिए. विश्वास की सौगात लिए. पति की मंगल कामना लिए आई है ये ख़ास रात. "हैप्पी करवा चौथ"..❗"
44 📌  :: 
"बिना खाये पिए व्रत करना, प्रेम की अटूट परिभाषा है, हम युहीं प्रेम बंधन में बंधे रहे, मेरे दिल की बस यही आशा है..❗"
45 📌  :: 
"आपका साथ मुझे जीवन भर मिले, हर सुख दुःख मे आप सदा मेरे संग रहे. "करवा चौथ की बधाई"..❗"
46 📌  :: 
"सुख दुःख मे हम तुम हर पल साथ निभाएंगे, एक जनम नहीं सातो जनम पति-पत्नी बन आएंगे. "करवा चौथ शुभकामना"..❗"
47 📌  :: 
"आप दोनों की जोड़ी कभी न टूटे, खुदा करे आप एक दूसरे से कभी न रूठें, युहीं एक होकर, आप ये जिंदगी बिताये, कि आप दोनों की खुशियाँ, एक पल के लिए भी न छूटे "हैप्पी करवा चौथ"..❗"
 👀 ::  Final Word :: 👀 

दोस्तों आशा करता हूँ आप सभी को Karwa Chauth Shayari, Wishes in Hindi का पोस्ट पसंद आया होगा और आपने करवा चौथ शायरी, शुभकामनाएं अपनों को फेसबुक व्हात्सप्प और इंस्टाग्राम के जरिये अपने प्रियजनों को दिया होगा और सभी माताओं बहनों को यह पोस्ट पसंद आया हैं तो इसे अपनों में जरुर शेयर.
🙏 ::  45+ करवा चौथ शायरी, शुभकामनाएं "2021 Update :: 🙏
आप सभी दोस्तों का धन्यवाद आपने हमारा यह पोस्ट को पढ़ा और अपना प्यार दिया ❕

Top Post Ad