Type Here to Get Search Results !

बिल गेट्स के 40 अनमोल विचार - Bill Gates 40 Quotes in Hindi

बिल गेट्स के 40 अनमोल विचार - Bill Gates 40 Quotes in Hindi 

दोस्तों आज के इस पोस्ट में पढ़ते हैं माइक्रोसॉफ्ट के जनक "बिल गेट्स के 40 अनमोल विचार" को  जो हमें प्रेरणा देती हैं सफलता के शिखर को छूने की. Bill Gates 40 Quotes In Hindi 
Bill-Gates-40-Quotes-in-Hindi
Bill Gates 40 Quotes in Hindi 
माइक्रोसॉफ्ट के जनक सह संस्थापक तथा अध्यक्ष बिल गेट्स का जन्म वाशिंगटन में 28 अक्टूबर, 1955 को एक उच्च मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ.  बिल गेट्स के पिता का नाम विलियम एच. गेट्स था जो की एक प्रसिद्ध वकील थे, और उनकी माँ का नाम मेरी मैक्सवैल था . 

बिल गेट्स के 40 अनमोल विचार 

स्कूल में पढाई के दौरान उनका मन सबसे अधिक कंप्यूटर प्रोग्राम (Computer Programing) में लगता था. और उन्होंने  पढाई के दौरान ही एक कंप्यूटर प्रोग्राम बनाकर 4,200 डालर बेचा. तब उन्होंने अपने टीचर (Teacher) से कहा की मैं 30 साल की उम्र में करोडपति बनके दिखाऊंगा इसी Computer Programing की बदौलत. लेकिन यह सपना करोडपति से बदलकर अरबपति में बदल गया जब उनकी आयु 31 वर्ष की हुयी और 32 वर्ष की उम्र से पहले ही सन 1987 में उनका नाम अरबपतियों की फ़ोर्ब्स की सूचि में आ गया, और उन्हें  लोग कंप्यूटर जगत के बेताज बादशाह कहने लगे.
माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना उन्होंने 1975 में  "पाल एलन" के साथ मिल कर की थी.  बिल गेट्स आज पर्सनल कंप्यूटर (PC) क्रान्ति के अग्रिम श्रेणी के उद्यमी माने जाते हैं,  आकड़ो के मुताबिक बिल गेट्स हर सेकेंड में  लगभग  12,054 रूपए कमाते हैं यानि कि एक दिन में लगभग 102 करोड़ रूपए कमाई करते हैं. उन्होंने अपनी दो किताबें भी लिखीं हैं . जिसका नाम  द रोड अहेड और बिजनेस @ स्पीड ऑफ़ थोट्स.
दोस्तों आईये इस आर्टिकल में पढ़ते हैं बिल गेट्स के 40 अनमोल विचारो को और उनकी सफलता के इस राज को   
Hindi Quotes : 1-  आप अपनी  तुलना किसी अन्य व्यक्ति से न करे अगर ऐसा करते हो तो आप अपने से ही खुद की बेइज्जती (Insult ) कर रहे हो.

Hindi Quotes  : 2-  अगर खुद को आप अच्छा नहीं बना सकते तो कम से कम कुछ तो ऐसा कार्य कीजिये जो अच्छा दिखे.

Hindi Quotes  : 3-  सभी लोगो को ऐसे लोगो की हमेशा जरुरत पड़ती हैं, जो हमारे कामो का हमें फीडबैक (Feedback) दे सके, जिससे हम अपने काम को सुधार कर सके.

Hindi Quotes   : 4-  बिना किसी रोकथाम के अस्थायी उपचार नहीं हो सकता.

Hindi Quotes  : 5-  आपको हमेशा अपने ज्ञान  (Knowledge) पर विश्वास करना चाहिए.

Hindi Quotes : 6-  मैं परीक्षा (Exams) में कुछ विषयों  (Subjects) में फेल हो गया और मेरे सभी दोस्त पास हो गए. अब वे Microsoft Company में इंजिनियर (Engineer) हैं और मैं उस कंपनी  का मालिक.

Hindi Quotes  : 7-  यदि आप निर्धन परिवार में जन्म लेते हैं, तो इसमे आप की कोई गलती (Mistake) नहीं है. लेकिन आप अपने पुरे जीवन में गरीब रहकर ही मर जाते हैं. तो यह आपकी ही गलती है.

Hindi Quotes  : 8-  किसी इंसान में चाहे कितनी भी योग्यता (Ability) क्यू ना हो, अगर उसका मन कार्य के प्रति एकाग्रचित्त रहेगा  तभी वो महान कार्यो को कर सकता है.
Bill Gates Quotes 40 Powerful Ideas

Hindi Quotes  : 9-  अगर आप लोगो की समस्याओ को सुलझाने का उपाय बताओगे. तो लोग उसे  जरुर अपनाने के लिए हामी भरेंगे..
 40 Inspiring Bill Gates Quotes on Success

Hindi Quotes  : 10-  हर इंसान को अपनी सफलता जा जश्न जरुर मानना चाहिए, लेकिन उससे भी ज्‍यादा जरूरी है यह है कि उसे अपनी असफलता से सीख भी लेनी चाहिए.

बिल गेट्स के 40 अनमोल विचार - Bill Gates 40 Quotes  in Hindi 

Hindi Quotes  : 11-  जब आपके हाथ में पैसा होता है, तो आप अपने पैसे के आगे लोगो को भूल जाते हो,  लेकिन जब आपके पास वही पैसे नहीं होते हैं, तब सम्पूर्ण संसार आपको भूल जाता है कि आप कौन हैं?

Hindi Quotes  : 12- ये सच हैं की मेरे बच्चों के पास कंप्यूटर (Computer) होगा. लेकिन पहली शिक्षा वो किताबो (Books) से ही प्राप्त करेंगे.

Hindi Quotes  : 13- विश्वास सत्य का एक साक्षात्  रूप है: यदि इंसान कुछ होने का विश्वास करता हैं तो वह सचमुच होता है.
Hindi Quotes  : 14- ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें पूँजीवादी इंसान पसंद नहीं, और ऐसे लोग भी हैं जिन्हें कंप्यूटर (Computers) पसंद नहीं.  लेकिन ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है, जिसके पास कंप्यूटर हो. और उसे Microsoft  ना पसंद हो.
Hindi Quotes  : 15- अगर आपका व्यापार (Business) Internet पर नहीं है तो, अापका व्यापार, आने वाले दिनों में मार्केट से बाहर हो जाएगा.

Hindi Quotes  : 16-  विश्व के व्यापार जगत में प्रवेश (Enter) करने का यही सबसे अच्‍छा समय (Time) है क्‍योंकि आने वाले 10 सालों में व्यापार जगत  में इतना अधिक बदलाव होने वाला है जितना की पिछले 50 सालों नहीं हुआ ..

Hindi Quotes  : 17-  जलवायु (Climate) का  परिवर्तन होना एक भयानक समस्‍या का संकेत है और इसे पूरी प्राथमिकता के साथ किसी भी  तरह से हल किया जाना चाहिए ..

Hindi Quotes  : 18-  व्यापार  कुछ नियम  (Rules) और बहुत सारे जोखिम (Risk) के साथ एक पैसो का खेल  है .

Hindi Quotes  : 19-  आप की बौद्धिक शक्ति  किसी केले की बाहरी छिलके की तरह होती हैं. .
 40 Inspiring Bill Gates Quotes on Success

Hindi Quotes  : 20-  अपने आप में धैर्य रखना सफलता की मुख्य चाबी है .

Hindi Quotes  : 21-  मैं अक्सर इसी बात को लेकर परेशान रहता हूँ कि इंसान की  स्थिति को सुधारने के लिए महत्‍वपूर्ण मापदण्‍ड क्‍या होने चाहिए? .
Bill Gates Quotes 40 Powerful Ideas

Hindi Quotes  : 22-  कई लोग इस बात को लेकर बहुत ज्‍यादा विचार करते हैं कि वे अगले एक साल में क्‍या कर सकते हैं. लेकिन  वह इस बारे में बहुत ही कम विचार करते हैं कि आने वाले दस वर्षो में वो क्‍या से क्या कर सकते हैं .

Hindi Quotes  : 23-  आपका यह जीवन  उत्तम  नहीं है, इसे उत्तम  बनाने के लिए अपने आप का इस्‍तेमाल करो .
बिल गेट्स के अनमोल विचार

Hindi Quotes  : 24-  हर इन्सान को अपने जीवन में एक कोच (शिक्षक) की जरुरत पड़ती  है.
Hindi Quotes  : 25-  मैं हमेशा किसी भी मुश्किल कार्य को करने के लिए आलसी इंसान को चुनता (Select) करता हुँ, क्‍योंकि वह उस काम को करने के लिए कोई ना कोई सरल रास्ता (जुगाड़) निकाल ही लेता है.

Hindi Quotes  : 26-  आपका  सबसे असंतुष्‍ट ग्राहक ही आपके सीखने का सबसे बडा जरिया होता हैं. और वही आपको आप की कमिया  बताता हैं. 

Hindi Quotes  : 27-  खुद बेवकूफ बनकर खुश (Happy) रहिये और इसकी पूरी उम्मीद हैं कि आप आखिरी  में सफलता को अवश्य ही प्राप्त करेंगे. 

Hindi Quotes  : 28-  आप का जीवन Semester में बटा नहीं है क्‍योंकि कभी-कभी आपको गर्मियों में भी छुट्टियाँ नहीं मिलती. 

Hindi Quotes  : 29- अगर हम आने वाली सदी की तरफ देखें तो नेता (Leader) वही होगा, जो दूसरों को ताकतवर बनाएगा. 

Hindi Quotes  : 30- चाहे वो गूगल हो एप्पल या कोई फ्री सॉफ्टवेर (Software), लेकिन हमारे कुछ शानदार प्रतियोगी (Competitor) हैं जो हमें चौकन्ना रखते हैं. 
Hindi Quotes  : 31- प्रौद्योगिकी (Technology) तो मात्र एक औजार की तरह है. जो बच्चों को एक साथ काम करने के लिए पास लाती हैं, लेकिन जहां तक बात बच्चों को ज्ञान देने की बात आती हैं तो उसके लिए शिक्षक (Teacher) ही जरुरी हैं.
बिल गेट्स के अनमोल विचार

Hindi Quotes  : 32- हमें व्यापार जगत में पैर जमाने के लिए गूगल (Google), और बिंग (Bing) जैसे Brand से प्रेरणा लेनी चाहिए.

Hindi Quotes  : 33- हमें बडी सफलता को प्राप्‍त करने के लिए आपको कभी-कभी बडा जिखिम (Risk) भी उठाना पडता है. बिना जोखिम के बड़ी सफलता नहीं मिलती.. 

Hindi Quotes  : 34- हम समाज की अच्छी सेवा उन लोगो का चुनाव कर के कर सकते हैं जो बुद्धिमान हो कठिन परिश्रम वाले हो और जो दूर की सोच रखते हो.

Hindi Quotes  : 35- आप द्वारा की गयी सबसे बड़ी गलती (Mistake) ही आपको भविष्य (Future) में अच्‍छे निर्णय लेने में मदद करती है.
 40 Inspiring Bill Gates Quotes on Success

Hindi Quotes  : 36- आप जब कभी किसी चीज से संतुष्ट नहीं हो पाते, तब आप उसे चीज़ को सीखने के लिए आगे बढ़ते हैं.

Hindi Quotes  : 37- एक सफल इंजिनियर बनने के लिए आपको अपने परीक्षा (Exams) की तैयारी हमेंशा विलम्ब से करनी चाहिए, क्योंकि यह आपको समय का उपयोग करना तथा आपके अन्दर छुपी शक्तियों को काबू करना सिखाएगा.
Hindi Quotes  : 38- अगर आपको अपना शिक्षक बहुत सख्‍त लगता है तो उस वक़्त का इंतजार करिए जब तक आपको एक मालिक (Boss) नहीं मिल जाता. 

Hindi Quotes  : 39- हमारा जीवन बिलकुल न्‍याययुक्‍त नहीं है, इसलिए इसकी आदत डाल लीजिए. 
बिल गेट्स के अनमोल विचार
Hindi Quotes  : 40- सफलता भी हमें एक गलत मैसेज देता है. और लोगो में यह सोच डाल देता है की आप कभी असफल नहीं हो सकते. 


दोस्तों यह बिल गेट्स के 40 अनमोल विचार से जुड़ा लेख लिखने में मुझसे जो भी त्रुटी हुयी हो उसे छमा करे और हमारा इस विषय में सहयोग दे ताकि मैं अपनी गलतियों को सुधार  सकू.

बिल गेट्स के 40 अनमोल विचार, Bill Gates 40 Quotes in Hindi, 40 Inspiring Bill Gates Quotes on Success, Bill Gates Quotes 40 Powerful Ideas, बिल गेट्स के अनमोल विचार, बिल गेट्स की सफलता के राज़,

Top Post Ad