Guinness World Records smallest woman Jyoti Amge / विश्व की सबसे छोटी भारतीय महिला - Wahh Hindi Blog

wahh hindi blog

Thursday, 4 May 2017

Guinness World Records smallest woman Jyoti Amge / विश्व की सबसे छोटी भारतीय महिला

ज्योति आमगे को मिला विश्व की सबसे छोटी भारतीय महिला होने का ख़िताब  

कभी कभी इंसानों में कुछ कमियों से उन्हें दुनिया हीन भावना की नज़र से देखने लगती हैं और उसे अभिशाप समझती हैं, लेकिन वही अभिशाप आज वरदान के रूप में देखने को मिला और वही कमियों की वज़ह से मिला सबसे बड़ा सम्मान जिसकी वज़ह से आज वो सबसे ज्यादा  लोकप्रिय हैं. और इससे बेहद खुश हैं.
Vishv-Ki-Sabase-Chhoti-Mahila-Jyoti-Amge
Vishv Ki Sabase Chhoti Mahila Jyoti Amge

हम बात कर रहे हैं नागपुर की रहने वाली ज्योति आमगे की जिन्हें दुनिया की सबसे छोटी महिला होने का ख़िताब मिला और इनका नाम विश्व रिकार्ड में दर्ज हुआ.

और यह ख़ुशी का मौका मिला ज्योति के 18वां जन्मदिन पर,  उस दिन माता पिता और अपने प्रियजनों की मौजूदगी में  गिनीज़ वर्ल्ड रिकार्ड के अधिकारिओ द्वारा नागपुर आकर दुनिया की सबसे छोटी महिला होने का सम्मान  गिनीज़ वर्ल्ड रिकार्ड का सर्टीफ़िकेट के रूप में दिया गया. 

और यह सम्मान  ज्योति  के लिए जन्म दिन का सबसे बड़ा उपहार था, जिसे पाकर अपने छोटे कद पर गर्व महसूस की और बोली मुझे कोई दुःख नहीं हैं की मैं छोटी कद की हु मुझे ख़ुशी हैं की इसी छोटे कद के कारण आज पूरी दुनिया में पहचान मिली  और मुझे जापान, यूरोप सहित कई दूसरे देशों में घूमने का मौक़ा मिला.

नागपुर की रहने वाली ज्योति आमगे का जन्म 16 दिसम्बर 1993 को हुआ और वह एकॉन्ड्रोप्लेसिया यानि बौनेपन की बीमारी से ग्रसित थी जिसके कारण इनकी लम्बाई नहीं बढ़ी. पर अपने इस बौनेपन से उन्हें कोई शिकायत नहीं हैं वो आज भी खुश हैं और खुशहाल ज़िन्दगी जी रही हैं.

इन्हें 2009 में इनकी लम्बाई 61.95 सेंटीमीटर की थी जिसके कारण दुनिया की सबसे छोटे कद के टीनएजर के ख़िताब से नवाज़ा गया. 

बताते चले की इससे पहले दुनिया की सबसे छोटी कद की नीदरलैड की महिला पॉलीन मस्टर्स थी जो सन 1876-1895 की थी और उनका कद नापा गया था 61 सेंटीमीटर..

 आईये जानते हैं कुछ रोचक बाते ज्योति आमगे के बारे में एक नज़र में   


  • ज्योति आमगे का जन्म 16 दिसम्बर 1993 को हुआ और वह एकॉन्ड्रोप्लेसिया यानि बौनेपन की बीमारी से ग्रसित हैं. 

  • ज्योति से पहले रही दुनिया की सबसे छोटी अमरीकी महिला ब्रिजेट जॉर्डन से सात सेंटीमीटर छोटी है. 

  • जन्म के समय ज्योति का वजन करीब 4.77 किलोग्राम था और इस समय उनका वजन लगभग 5.00 किलोग्राम है..

  • सबसे पहला ख़िताब इन्हें टीनएजर का मिला था साल 2009 में दुनिया की सबसे कम उम्र की सबसे छोटी लड़की होने का, उस समय इनका कद 61.95 सेंटीमीटर था. 

  • और उसके बाद गिनीज बुक ऑफ़ वर्ड रिकार्ड के अधिकारियो द्वारा 16-नवंबर-2011 को  दुनिया की सबसे छोटी महिला के खिताब से सम्मानित किया. इससे पहले यह ख़िताब अमेरिकी महिला ब्रिजेट जॉर्डन के नाम था जो दो फीट तीन इंच की थी..

  ज्योति का सपना :-  

  • ज्योति का बस एक ही सपना था जिसे वो धीरे धीरे पूरा कराती चली आ रही हैं उनका सपना बॉलीवुड के लिए काम करने का हैं. ज्योति ने दो बॉलीवुड फिल्मो में भी काम किया. और विश्व प्रसिद्ध सिंगर मिक्का सिंह के एल्बम में भी काम किया.

  • और प्रसिद्द टीवी शो सलमान खान  के द्वारा होस्ट किये जाने वाला "बिग बॉस-6" में भी काम किया, और इस काम की लोगो ने प्रसंसा की, और दर्शको का ढेर सारा प्यार मिला...


  बॉलीवुड से हॉलीवुड का सफर:- 
  • अमेरिका में बनी हॉरर स्टोरी फ्रेक शो' में भी  काम किया, और इस शो में ज्योति ने बहुत ही अहम् भूमिका निभाई और इस अभिनय का लोगो ने भरपूर प्रसंसा की. 

  • दुनिया की सबसे छोटी महिला होने के साथ ही इन्होने सबसे बड़ी पुस्तक जिसकी ऊँचाई 30 फीट की थी उसका विमोचन भी किया. खास बात यह थी इस पुसतक में की जैन मुनि तरुण सागर के कड़वे प्रवचन के सातवें अंक को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड और साथ ही वर्ल्ड रिकार्ड ऑफ इंडिया की टीम ने दुनिया की सबसे बड़ी पुस्तक का खिताब भी दिया. इसका विमोचन कर के ज्योति कभी प्रसन्न थी. 

ज्योति अपने बौनेपन से बेहद खुश हैं इनका कहना हैं अगर मैं इस कद की न अहोती तो शायद ही मुझे कोई जानता और देश विदेश घुमाने का मौका मिलता और    बॉलीवुड और हॉलीवुड  साथ ही टीवी शो में काम करने का सपना पूरा होता मैं बहुत ही खुश हु ....

आईये देखते हैं कुछ खास पालो की खास तस्वीरे ज्योति आमगे की 

Vishv-Ki-Sabase-Chhoti-Mahila-Jyoti-Amge

ज्योति आमगे को मिला विश्व की सबसे छोटी भारतीय महिला होने का ख़िताब  

Guinness-World-Records-smallest-woman

Guinness World Records smallest woman Jyoti Amge

Guinness-World-Records-smallest-woman

 Note: दोस्तों बहुत सावधानी बरतने के बावजूद यदि ऊपर दिए गए किसी भी वाक्य  में आपको कोई त्रुटि मिले तो कृपया हमें क्षमा करें और comments के माध्यम से अवगत कराएं ताकि उन त्रुटियों को सुधार सके हम. आशा हैं की आप हमारा साथ देंगे  धन्यवाद . .


 और ज्यादा वर्ड रिकार्ड के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे..  

No comments:

Post a Comment