Type Here to Get Search Results !

जाने 28 मई के इतिहास के पन्ने को / 28 May Aaj Ka Itihaas

28 May Day In Indian And World History

दोस्तों आज जानते हैं 28 मई  को हुए कुछ प्रमुख घटनाओं के इतिहास को एक नज़र में.. क्या हुआ था हमारे बीते हुए कल में Wahh.in के द्वारा लिखे गए  "इतिहास के पन्ने" नामक कालम के जरिये.
280May0Aaj0Ka-Itihaas-World-History
28  May Aaj Ka Itihaas  World History


सबसे पहले जानते हैं की आज के दिन क्या खास हुआ देश और विदेश में  28 मई  के इस  इतिहास के पन्ने में    
  28 मई का इतिहास   
1=  पाकिस्तान ने बलूचिस्तान की चगाई पहाड़ियों पर  28 मई 1998 को 5 परमाणु परीक्षण किये, जिसके विरोध में संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने आर्थिक प्रतिबंध लगाया पाकिस्तान पर.


2= विमान सेवा जेट एयरवेज को 28 मई 2008 मध्य एशिया सर्वश्रेष्ठ चरगो एयर लाइन्स' का पुरस्कार से नवाज़ा गया.

  • जाने 28 मई के इतिहास के पन्ने को / 28 May Aaj Ka Itihaas


आईये अब जानते हैं  यहाँ 28 मई को जन्मे कुछ खास लोगो के बारे में, और देते हैं उन्हें जन्म दिन की बधाईयाँ... 
1=   हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के प्रसिद्ध गायक  डी. वी. पलुस्कर का जन्म 28 मई 1921 को  महाराष्ट्र के नासिक जिले में हुआ था.

2=   भारतीय स्वतन्त्रता आन्दोलन के अग्रिम पंक्ति के सेनानी और प्रखर राष्ट्रवादी नेता विनायक दामोदर सावरकर (वीर सावरकर ) का जन्म 28 मई 1883 में महाराष्ट्र के नासिक जिले के भागुर गाँव में हुआ था.

3=   जेम्स बांड कहानियों के जन्म दाता अंग्रेजी लेखक तथा ख़ुफ़िया अधिकारी इयान लैकेंस्तर का जन्म आज ही के दिन 28 मई 1908 में हुआ था. 

4=   तेलुगु देशम पार्टी की स्थापना  और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे और नन्दमूरि तारक रामाराव का जन्म    28 मई 1923 को आन्ध्र प्रदेश के हैदराबाद जिले में हुआ था. वो एक भारतीय अभिनेता, निर्देशक, फिल्म निर्माता भी थे..

4=    मशहूर अमेरिकी डॉक्टर,  कामेडियन तथा सामाजिक कार्यकर्त्ता हंटर डोहटी पैच एडम्स का जन्म आज ही के दिन 28 मई 1945 को हुआ था.
28 मई को दुनिया से अलविदा कह गए कुछ प्रमुख हस्तियाँ 
1=   प्रसिद्ध कवी, लेखक और हिन्दी के प्रमुख साहित्यकार पंडित गोपालप्रसाद व्यास का निधन आज ही के दिन 28 मई 2005 को हुआ था.. 

2=    प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी, भारत माता के महान सपूत  विजय सिंह पथिक उर्फ़ भूप सिंह गुर्जर आज ही के दिन 28 मई 1954 को हम सब को छोड़ कर चिर निद्रा में सो गए..

3=   भारतीय हिन्दी सिनेमा जगत के युगपुरुष निर्माता-निर्देशक महबूब ख़ान 28 मई 1964 को इस दुनिया से अलविदा कह रूख़सत हो गए..

दोस्तों यह लेख काफी सावधानी के साथ लिखा हैं लेकिन गलतियाँ हो ही जाती हैं, अगर आप को कोई गलती या हमारी लेखनी में त्रुटिया मिले तो हमें अवगत कराये ताकि उसे सुधार जा सके. अगर आप के पास कोई भी 28 मई से जुडी घटनाये या कोई भी जानकारी हो तो हमें अवश्य बताये ताकि उसे भी इस कालम में जोड़  सकू. आप सभी पाठको का धन्यवाद आप ने इस ब्लॉग को अपना समझा और इसे अपना कीमती समय दिया. पढ़ने के लिए..

जाने 28 मई के इतिहास के पन्ने को और प्रमुख घटनाओ को, 28  May Aaj Ka Itihaas, 28  May Day In Indian And World History,  28  मई का इतिहास, 28  May Itihas,  

Top Post Ad