Jane Feedburner Par Email Subscriptions ko Kaise Activate Kare - Hindi Me - Wahh Hindi Blog

wahh hindi blog

Thursday, 16 March 2017

Jane Feedburner Par Email Subscriptions ko Kaise Activate Kare - Hindi Me

Hindi Me Sikhe Feedburner Email Subscriptions Ko Activate Karana.

दोस्तों अब आप को पता चल ही गया होगा की फीड बर्नर कितना महत्वपूर्ण हैं हमारे ब्लॉग या वेब साईट के लिए.. और गूगल द्वारा उपलब्ध कराये जाने वाला  FeedBurner ही सबसे पापुलर Email Delivery Service हैं.. इसका ही हम सब ज्यदातर ब्लॉगर यूज़ करते हैं. अगर आप ने हमारी पिछली पोस्ट फीड बर्नर क्या हैं और इसका क्या उपयोग होता हैं हमारे ब्लॉग पर नहीं पढ़ा हैं तो जरुर पढ़े उस पोस्ट को पढ़ने के लिए Yaha Click करे.

Feedburner-Par-Email-Subscriptions-ko-Kaise-Activate-Kare

आज के इस आर्टिकल में आप को बताते हैं की अपने Feedburner Par Email Subscriptions ko Kaise Enable/Activate  Kare, औए साथ ही जानते हैं इसे Activate  नहीं करने से कैसा Error आता हैं?

तो देर कैसी आईये सीखते हैं कैसे अपने फीड बर्नर पर Email Subscriptions को एक्टिवेट/एनेबल करना मिनटों में..


दोस्तों जब हम अपने फीडबर्नर के Feed URL को अपने ब्लॉग में ऐड कर देते हैं और Subscribe करने के लिए Widget भी, अपने ब्लॉगर या वेब साईट पर लगा देते हैं.. परन्तु Email Subscriptions ko Activate नहीं करते तो नीचे  गए चित्र की तरह Error शो करता हैं.. और ये एरर हमें बताता हैं अभी हमने Email Subscriptions को एक्टिवेट नहीं किया हैं.



दोस्तों अब आप समझ ही गए होंगे की क्यों करते हैं Activate. तो आईये अब सीखते हैं. कैसे करे? सबसे पहले आप अपने Feedburner के Account को ओपन कर ले. और जिस नाम से अपनी Feed बनायीं हैं उस नाम पर क्लिक कर के इंटर हो जाये. जैसे हमने बनायीं हैं Wahh Hindi Me Sikhe के नाम से उसी तरह आप  भी अपने  Feed की Title Name पर क्लिक करे नीचे जैसा की देख रहे हैं..


अब आप के सामने एक पेज ओपन होगा और आप को सबसे पहले Publicize पर Click करना हैं और उसके बाद आप को Email Subscriptions पर  क्लिक करना हैं जैसा नीचे चित्र में अंकित हो रहा हैं.




और  अब  आप के सामने  एक उसी  पेज के  अन्दर एक  और पेज  ओपन हो  जायेगा  वहा  दिखेगा आप को
Email Subscriptions और उसी के सबसे नीचे दिखेगा Activate का ऑप्शन अब आप एक्टिवेट पर क्लिक कर दे और अब आप का Email Subscriptions Activat हो गया हैं..


और आप के सामने एक और पेज ओपन हो गया हैं Subscription Management का जहा से आप अपने ब्लॉग पर Email Subscriptions  का Widget लगाने के लिए  Code को प्राप्त कर सकते हैं.. और इसे अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं.. ताकि आप से लोग जुड़ सके और फीडबर्नर आप से जुड़े युजरों को आप के नए पोस्ट की सूचना ईमेल के द्वारा पंहुचा सके.. उसके लिए आप को नीचे दिख रहे कोड को कॉपी करना हैं.

Email-Subscriptions-kya-hain-jane-hindi-me

और उसके बाद अब आप  अपने ब्लॉगर को ओपन कर लेना और उसके बाद आप को Layout पर क्लिक करे अब एक पेज ओपन होगा वहा  पर Gadget को  ओपन कर ले जैसा नीचे देख रहे हैं ..


Subscription-Form-Code-Kaise-add-kare-blogger-me


जैसे ही Gadget पर क्लिक करेंगे तब आप को  HTML/JavaScript दिखेगा अब उसे Click करे .

blogger-me-Email-Subscriptions-ko-kaise-add-kare


अब एक बॉक्स नज़र आएगा वहा आप Subscription Form से जो  Code को कॉपी किया हैं. उसे इस बॉक्स में पेस्ट कर दे और Save का बटन दबा दे. और उसके बाद आप Save Arrangemernt पर Click कर Ok कर दे अब आप के ब्लॉग पर Follow by Email का ऑप्शन शो हो गया..

blogge-me-Email-Subscriptions-ko-kaise-add-kare-hindi-me

दोस्तों आप ने सीख ही लिया होगा कैसे Email Subscriptions को एक्टिवेट/एनेबल करते हैं और कैसे अपने ब्लॉग पर लगाते  हैं  

  1. Jane Kya Hain RSS Feed ? Kaise Banaye Feedburner Account
  2. Blogger Par Feedburner Kaise Add Kare
  3. Fetch Kya Hain? Apani New Post Ko Kaise Fetch Kare Google Search Console Par?

No comments:

Post a Comment