Wednesday, 8 March 2017

Kaise Jaane Blog Ka Content Original Hai Ya Copied?

कैसे जाने आप की पोस्ट का कंटेंट ओरिजनल हैं या डुप्लीकेट?

ब्लॉग हम लिखते हैं पर हमेशा यही सोचते हैं की कही हमारा content copied  तो नहीं. क्युकी गूगल ऐडसेंस कॉपी कंटेंट को पसंद नहीं करता. गूगल हमेशा अपने विज्ञापन दाता को अच्छी सर्विस प्रदान करना चाहता हैं और गूगल हमेशा उन्ही ब्लॉग को ज्यदा अहमियत देता हैं जिसका content original हो. क्युकी ओरिजनल कंटेंट ही आप की ब्लॉग की जान होती हैं. और content original हैं तो ब्लॉग पर ट्रैफिक भी होगी गूगल सर्च इंजन में टॉप पर रहेगा. आप का ब्लॉग.
content-original-hai-yacopied

तो दोस्तों समय न लेते हुए मुद्दे पर आते हैं और आज इस ब्लॉग के माध्यम से सिखते हैं कैसे अपने लिखे कंटेंट को जाने की ये कॉपी राईट हैं की नहीं या कही और तो ये आर्टिकल पहले से पब्लिश तो नहीं हुआ हैं.

दोस्तों कॉपी कंटेंट के बारे में जानने के लिए नेट पर कई साईट हैं पर सबसे ज्यादा उपयोग COPYSCAPE (PLAGIARISM CHECKER) का होता हैं.. जो कुछ ही पल में आप को जानकारी दे देता हैं की आप का कंटेंट ओरिजनल हैं या नहीं.

तो आईये सीखते  हैं कैसे उपयोग करते हैं इस साईट का और कैसे पता करते हैं कि आप के द्वारा लिखा गया कंटेंट ओरिजनल हैं या डुप्लीकेट?

1 = आप गूगल सर्च इंजन को ओपन करे और टाईप करे COPYSCAPE को जैसे नीचे दिए चित्र में आप देख सकते हैं..

Content-Original-Hai-Ya-Copied
COPYSCAPE Ko Apne Google Search Engine Par Search Kare

2= जैसे ही क्लिक करेंगे तो आप को एक पेज ओपन होंगा जैसा नीचे दिए गए चित्र की तरह... 
** आप को सबसे पहले उस पेज में एक ऑप्सन दिखाई देगा [Search for copies of your page on the web] का जहा एक बॉक्स सा बना होगा वहा  आप को अपना उस पेज का url डालना होंगा और उसके बाद साइड में क्लिक का ऑप्सन दिखाई दे रहा हैं उस पर क्लिक करना हैं.

CopyScape-Plagiarisn-se-Content-Originalty-ka-pta-kre
Copyscape ke Box Me Apna URL dal Kar search Kare

 जैसे ही क्लिक करंगे तो आप की साईट के उस ब्लॉग को सर्च करेगा और आप के सामने दूसरा पेज खुल जायेगा. नीचे दिए गए चित्र की तरह . और फिर आप देख सकते हैं वह की आप के द्वारा लिखा गया कंटेंट ओरिजनल हैं की नहीं..
Content-Original-Hai-Ya-Copied
Ab Aap Dekh Sakate Hain Ki Content Original Hai Ya Copied  
या आप सीधे  Browser को ओपन करे और  दिए गए लिंक क्लिक करे  copyscape

Kaise Jaane Content Original Hai Ya Copied


Previous Post
Next Post

About Author

0 comments: