Tuesday, 7 March 2017

कैसे ले ब्लॉगर से अपने ब्लॉग का बैकअप ?

Blogger SE Blog Ka Complete Backup Kasie Le in Hindi 

आज कल गूगल के द्वारा बहुत से लोग ब्लॉगिंग करते है.  फ्री में ब्लॉग बना के या कस्टम डोमेन को पार्क करा के लेकिन हमेशा ब्लॉगर को ये डर सताता रहता हैं की कही मेरा  ब्लॉग बंद न हो जाये. क्युकी गूगल के द्वारा फ्री में उपलब्ध blogger पे अपना ब्लॉग बनाना तो आसन  हैं और मिनटों का काम हैं.. पर गूगल के कुछ नियम होते हैं अगर आप ने उन नियमों का ठीक से पालन ना किया तो गूगल आप के ब्लॉग को बंद कर सकता हैं. इसी कारण हमेशा ब्लॉगिंग करने वालो को डर सा लगा रहता हैं की कही कोई गलती ना हो जाये जिसके कारण वर्षो से मेहनत कर के बनाया गया ब्लॉग बंद हो जाये. या किसी अन्य Error के कारण बंद हो जाये इसके के लिए क्या किया जाये जिससे वर्षो की मेहनत को बचाया जा सके?..
Blogger-SE-Blog-Ka-Complete-Backup-Kasie-Le-in-Hindi
BlogSpot Blog Ka Full Backup Kaise Le in Hindi

तो दोस्तों आप को बताते हैं हा घबराने की जरूरत नहीं गूगल के ब्लॉगर के डेश बोर्ड के सैटिंग के अन्दर एक  ऑप्शन होता हैं. जिसके द्वारा हम बैकअप बना कर के सेव कर सकते हैं अपने कंप्यूटर के किसी भी ड्राइव में.
तो आईये जानते हैं कैसे अपने ब्लॉग के बैकअप को सेव करते हैं

 Blogger SE Blog Ka Complete Backup Kasie Le in Hindi 

  • 1सबसे पहले हम गूगल का ब्रायुजर ओपन करेंगे और वहा सर्च करेंगे Google Blogger जैसे हैं सर्च पर क्लिक करेंगे तो नीचे दिए गए चित्र के अनुसार दिखेगा सर्च रिजेल्ट तब आप को  Blogger.com पर क्लिक कर देना हैं.


Blogger-SE-Blog-Ka-Complete-Backup-Kasie-Le
  Blogger.com par click kare 

  • BlogSpot Blog Ka Full Backup Kaise Le in Hindi

2= जैसे ही आप   Blogger.com पर क्लिक करेंगे तो दिए गए चित्र के अनुसार एक पेज खुलेगा और आप को इस ब्लॉगर में Sign  in  के लिए बोलेगा तब आप को Sing in पर क्लिक करके ब्लॉगर में  login करना हैं...


BlogSpot-Blog-Ka-Backup-Kaise-Le
sign in Kare Apni Blogger Ki Id Ko

Kaise Le Blogger Se Backup

  • 2=जैसे ही sign in पर क्लिक करेंगे तब एक पेज और ओपन होंगा गूगल जीमेल का उसमे आप को अपना जीमेल आई डी और पासवर्ड डाल कर ओपन करना हैं..

Apne-blog-ka-backup-kese-le
Apani Gmail id Ko Dalakar login Kare 

Blogspot Blog का Complete Backup कैसे करे?


  • 3=जैसे ही आप लॉग-इन करेंगे उसके बाद आप को आप के ब्लॉगर का Dashboard ओपन हो जायेगा नीचे दिए गए चित्र के अनुसार.
  • अब सबसे पहले बैकअप लेके लिए Dashboard के Settings में जाए और उसके बाद आप Other में जाए जैसे ही  Other में इंटर होंगे तब दिखेगा आप को Import Content का ऑप्शन और Backup Content का ओप्सेन दिखेगा ....


Blog-Ka-Fully-Backup-Kaise-Le
Blogger Ka Dashboard  

Blog Ka Fully Backup Kaise Le 

  • 4=अब आप Backup Content पर क्लिक करे. और अपने ब्लॉगर का Backup अपने कंप्यूटर में सेव कर ले किसी भी ड्राईव में. कभी भी आप का ब्लॉग बंद हो जाये तो भी आप का डाटा सुरक्षित बैकअप के रूप में उपलब्ध हैं चाहे जब इसे  Import Content के ऑप्शन  में जाकर पुनः सारा  बैकअप पा सकेंगे..

BLOGGER-BLOG-KA-BACKUP-LENA


अगर इस लेख को लिखने में कही त्रुटी हुयी हो छमा कीजियेगा और आप के पास कोई इससे ज्यादा जानकारी हो तो जरुर शेयर करे हमें..  आशा हैं की आप अच्छे से समझ गए होंगे. धन्यवाद





Previous Post
Next Post

About Author

0 comments: